Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

विधवा पेंशन का अब हर महीने आएगा पैसा सरकार का नया निर्देश

Last Updated On September 11, 2022

 विधवा पेंशन योजना देश में विधवा महिलाओं की सहायता के लिए केंद्र भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह विधवा पेंशन योजना देश में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। विधवा पेंशन योजना के तहत, सरकार उन महिलाओं को मासिक पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिन्होंने अपने पति को खो दिया है। इससे उन्हें अपने जीवनसाथी के निधन से परे अपने जीवन और अपने परिवार का समर्थन करने में मदद मिलती है।

सभी विधवा पेंशन योजना में 18 से 65 वर्ष की आयु की विधवाएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं, साथ ही अन्य महिलाएं जिनके पतियों ने उन्हें छोड़ दिया है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो इस विधवा पेंशन योजना से लाभान्वित हो सकता है, तो विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए अनुसरण करें

विधवा पेंशन योजना  देश के विभिन्न राज्यों में उपलब्ध है, जिसके माध्यम से जरूरतमंद विधवाओं को एक निर्धारित पेंशन राशि का वितरण किया जाता है। राज्य सरकार संबंधित राज्यों में इस योजना के सुचारू संचालन के लिए जिम्मेदार है। इस विधवा पेंशन योजना के तहत, केवल वे महिलाएं जिनके पति का निधन हो गया है, या वे अन्यथा परित्यक्त हो गए हैं, उन्हें सहायता के रूप में पूर्व-निर्धारित वित्तीय राशि प्राप्त हो सकती है।




विधवा पेंशन योजना का नया Amount

इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए, आवेदक के पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, विशेष रूप से उनके गरीबी रेखा से नीचे होने की पुष्टि करने के लिए आय का प्रमाण। यदि किसी महिला के बच्चे हैं तो उसे बच्चे के 25 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक विधवा पेंशन योजना में पेंशन मिल सकती है, जिसके बाद महिला की सारी जिम्मेदारी उसके बच्चे पर आ जाएगी। हालांकि, अगर किसी महिला की केवल एक लड़की है, तो सरकार उसे 65 साल तक पेंशन  देना जारी रखेगी।

विधवा पेशन में ऐसे मिलेंगे 4500 रुपये

समाज कल्याण विभाग की ओर से वृद्धावस्था, विधवा पेंशन योजना एवं निःशक्तजनों की पेंशन को 1400 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये प्रतिमाह किया गया है। इससे जिले के एक लाख विधवा पेंशन योजना पेंशनभोगियों के खाते में तीन माह की कुल 4500 रुपये पेंशन राशि भेजी जाएगी। समाज कल्याण विभाग में 11 हजार दिव्यांग व 72 हजार बुजुर्ग पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं. इसी प्रकार प्रावधान विभाग में 29 हजार 352 विधवा महिलाएं पेंशन योजना का लाभ ले रही हैं।

लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून की पेंशन जून में भेजी जाएगी। जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध ने कहा कि विकलांग, बुजुर्ग और विधवा महिलाओं की पेंशन 1500 रुपये प्रति माह हो गई है, अब विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने वाले जिले के लाभार्थियों के खाते में 4500 रुपये की पेंशन सीधे भेजी जाएगी ! सभी विधवा महिलाएं इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उठा सकती हैं।




विधवा पेंशन में ऐसे करें आवेदन

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग में जाना होगा। यहां आपको अधिकारी से विधवा पेंशन योजना के लिए फॉर्म लेना होगा। फॉर्म लेने के बाद आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी और सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे। सभी जानकारी भरने के बाद आप विधवा पेंशन योजना फॉर्म को दोबारा चेक कर लें। और फिर इसे कार्यालय में जमा करें। आपके सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, आपको हर महीने पेंशन की राशि आपके खाते में प्राप्त होने लगेगी । सभी राज्यों में विधवा पेंशन योजना में अलग अलग राशि मिलती है !

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.