Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

आज 28 दिसंबर 2021 आज की बडी़ खबरें | देश के मुख्य समाचार 28 दिसंबर 2021

Last Updated On December 27, 2021

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 28 दिसंबर 2021 की खबरें और समाचार: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल दौरे पर हैं. उन्होंने मंडी में एक जनसभा को संबोधित भी किया. इसके अलावा चुनाव आयोग और हेल्थ मिनिस्ट्री के अधिकारियों के बीच विधानसभा चुनावों को लेकर अहम बैठक हुई.आज 28 दिसंबर 2021 आज की बडी़ खबरें

लद्दाख में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई तीव्रता

लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 मापी गई है.

कांग्रेस की वर्तमान दशा कमजोर मार्केटिंग का नतीजा- सतीश पुनिया

राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष डॉक्टर सतीश पुनिया ने कहा है कि कांग्रेस की वर्तमान दशा उसकी कमजोर मार्केटिंग का नतीजा है. उन्होंने कहा कि नेहरूजी जब से पैदा हुए थे, तब से मार्केटिंग शुरू कर दी थी. फिर इंदिराजी, राजीव जी ने की और अब राहुल गांधी जी भी कर रहे हैं. मुझे पता नहीं कि उनका माल बाजार में बिकता क्यों नहीं है. अशोक गहलोत कह रहे हैं कि मार्केटिंग नहीं कर पाए तो उनके विचार में ही कमजोरी है कि जनता ने उनको अस्वीकार कर दिया.

Today Breaking News

सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण रद्द

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल बारिश में धुल गया है. बारिश के कारण टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. मैदन का निरीक्षण करने के बाद अंपायरों ने दिन के खेल की समाप्ति का ऐलान कर दिया है.

उत्तराखंडः कोरोना को लेकर सरकार एक्शन में, नाइट कर्फ्यू लागू

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर उत्तराखंड सरकार भी एक्शन में आ गई है. उत्तराखंड सरकार ने सूबे में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया है. इस दौरान जरूरी कार्यों के लिए आवागमन की छूट मिलेगी. आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी.

दिल्ली में कोरोना के 331 नए मामले

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना से संक्रमण के मामलों ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली में कोरोना के 331 नए मामले सामने आए हैं. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ा है. एक दिन पहले जहां पॉजिटिविटी रेट 0.50 था वहीं आज ये बढ़कर 0.60 पहुंच गया है.

सैलरी की मांग को लेकर पटना में वार्ड सचिवों का प्रदर्शन

पटना में वार्ड सचिवों ने सैलरी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जिसके बाद पुलिस ने भीड़ को खदेड़ने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया जिसपर पुलिस ने भी लाठीचार्ज कर दिया.

हिमाचल में पर्यटन और तीर्थाटन जुड़ते जा रहेः मोदी

उन्होंने कहा कि हिमाचल वीरों की धरती है. हमारी सरकार ने फौजियों, पूर्व फौजियों के लिए जो काम किया है, उसका फायदा भी हिमाचल को हुआ है. फौजियों को जरूरी संसाधन देना हो या आने-जाने के लिए कनेक्टिविटी देना हो. हिमाचल में पर्यटन और तीर्थाटन जुड़ते चले जा रहे हैं. पंच कैलाश में से तीन कैलाश हिमाचल में है. हिमाचल में कई शक्तिपीठ भी हैं. बौद्ध आस्था और संस्कृति का अहम स्थान यहां मौजूद है. मंडी में शिवधाम का निर्माण भी हो रहा है. आज जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव बना रहा है तो हिमाचल भी पूर्ण राज्य की स्वर्ण जयंति वर्ष बना रहा है.

देश में दो विचारधाराए हैंः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एक विलंब की विचारधारा है और एक विकास की. विलंब की विचारधारा वालों ने हिमाचल को विकास के लिए बरसों का इंतजार करवाया. लेकिन हमारा कमिटमेंट सिर्फ विकास के लिए है, तेज गति से विकास के लिए है. हम सिर्फ हाइवे और रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर ही विकसित नहीं कर रहे. हम दूरदराज के गांवों से पीएम ग्राम सड़क योजना से भी जोड़ रहे हैं.आज 28 दिसंबर 2021 आज की बडी़ खबरें

उन्होंने कहा कि बीते 6-7 सालों में डबल इंजन की सरकारों ने काम किया है, उससे हमारी बहनों के जीवन में बहुत बदलाव आया है. पहले खाना बनाने के लिए लकड़ी के इंतजाम में बहुत समय बीत जाता था, आज घर-घर गैस सिलेंडर पहुंचा है, शौचालय की सुविधा मिलने से राहत मिली है, पानी के लिए बेटियों को कितनी मेहनत करनी पड़ती थी, ये आपसे बेहतर कौन जानता है. 7 लाख घरों में पानी पहुंचाने का काम हमने किया.

हमारे लिए बेटा-बेटी एक समानः पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार बेटियों को बेटों के समान अधिकार देने के लिए काम कर रही है. बेटा बेटी एक समान. हमने तय किया है कि बेटियों की शादी की उम्र भी वही होनी चाहिए, जिस उम्र में बेटों को शादी की इजाजत मिलती है. बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से उन्हें पढ़ने के लिए पूरा समय भी मिलेगा और अपना करियर भी बना पाएंगी. हमारे इन सारे प्रयासों के बीच आप एक दूसरा मॉडल भी देख रहे हैं, जो सिर्फ अपना स्वार्थ देखता है, अपना वोटबैंक देखता है. जिन राज्यों में वो सरकार चला रहे हैं, उसमें प्राथमिकता गरीबों के कल्याण को नहीं, बल्कि खुद के परिवार के कल्याण की ही है. जरा उन राज्यों का वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड भी देख लीजिए. वो भी इस बात का गवाह है कि उन्हें अपने राज्य के लोगों की चिंता नहीं है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ, सतर्कता के साथ, आपकी हर जरूरत को ध्यान में रखते हुए निरंतर काम कर रही है. अब सरकार ने तय किया है कि 15 से 18 साल के बच्चे हैं, उनको भी तीन जनवरी से वैक्सीन लगाना शुरू हो जाएगा. मुझे विश्वास है कि हिमाचल प्रदेश इसमें भी शानदार काम करके दिखाएगा. हेल्थकेयर वर्कर्स को भी प्रिकॉशन डोज देने का काम शुरू होगा.

सरकार चलाने के दो मॉडल काम कर रहेः पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल देश के सबसे महत्वपूर्ण फार्मा हब में से एक है. भारत को आज फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड कहा जाता है तो उसके पीछे हिमाचल की बहुत बड़ी ताकत है. कोरोना के दौरान हिमाचल ने न सिर्फ दूसरे राज्यों, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद की है. आयुष इंडस्ट्री को भी हमारी सरकार बढ़ावा दे रही है. आज देश में सरकार चलाने के दो अलग-अलग मॉडल काम कर रहे हैं. एक मॉडल है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास. वहीं दूसरा मॉडल है खुद का स्वार्थ, परिवार का स्वार्थ और विकास भी खुद का है.

हिमाचल को स्वच्छ रखना होगाः मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पहाड़ों को प्लास्टिक की वजह से जो नुकसान हो रहा है, हमारी सरकार उसे लेकर भी सतर्क है. सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान के साथ ही हमारी सरकार प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम कर रही है. प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल करके आज उसका इस्तेमाल सड़क बनाने में हो रहा है. हिमाचल आने वाले सभी पर्यटकों से आग्रह करता हूं, हिमाचल को स्वच्छ रखने में, प्लास्टिक और अन्य कचरे से मुक्त रखने में, पर्यटकों का दायित्व भी बहुत बड़ा है. हिमाचल को जो नुकसान पहुंचा रहा है, उसे रोकने के लिए हमें मिलकर प्रयास करना होगा.आज 28 दिसंबर 2021 आज की बडी़ खबरें

उन्होंने कहा कि देवभूमि हिमाचल को प्रकृति से जो वरदान मिला है, उसे संरक्षित करना ही होगा. यहां टूरिज्म के साथ ही औद्योगिक विकास की भी अपार संभावना है. हमारा जोर फूड इंडस्ट्री, फार्मिंग और फार्मा पर है. हमारी सरकार मेगा फूड पार्क तक कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही है. फार्मिंग में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए डबल इंजन की सरकार निरंतर काम कर रही है. केमिकल मुक्त कृषि उत्पाद आज विशेष आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं. राज्य में अनेक बायो विलेज बनाए गए हैं और मैं आज विशेष रूप से किसानों का ह्रदय से अभिनंदन करना चाहता हूं कि उन्होंने प्राकृतिक खेती का रास्ता चुना है.

मंडी में 11000 करोड़ के हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
आज हिमाचल दौरे पर
हैं. यहां मंडी में जनसभा
को संबोधित करते हुए पीएम
मोदी ने कहा कि बीते 4 साल में
हिमाचल में तेजी से विकास हुआ
है. हिमाचल में हजारों करोड़ों रुपये
के निवेश का, रोजगार का मार्ग बना है.
थोड़ी देर पहले 11 हजार करोड़ की
लागत वाले 4 बड़े हाइड्रो इलेक्ट्रिक
प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया गया है.
इनसे हिमाचल की आय बढ़ेगी और रोजगार
के अवसर भी बढ़ेंगे. इससे हर साल हिमाचल
को करीब सवा 100 करोड़ की आय होगी.

उन्होंने कहा कि देश के नागरिकों का जीवन आसान बनाना, ईज ऑफ लिविंग हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसमें बिजली की बहुत बड़ी भूमिका है. बिजली पढ़ने केलिए, घर के काम निपटाने के लिए, उद्योगों के लिए, उसके बिना कोई रह ही नहीं सकता. हमारी सरकार का ईज ऑफ लिविंग मॉडल पर्यावरण के प्रति सचेत और पर्यावरण की रक्षा करने में भी मदद कर रहा है.

तेलंगाना-छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर 6 माओवादी मारे गए

छत्तीसगढ़ और तेलंगाना बॉर्डर पर
किस्तराम थाना इलाके में चारला के
पास पुलिस पार्टी पर हमले की साजिश
रच रहे माओवादियों के खिलाफ जोरदार
कार्रवाई की गई है. सीआरपीएफ और
पुलिस ने पेसाल्लापाडू जंगल में चलाए
ऑपरेशन में 6 माओवादियों को मार गिराया,
जिसमें दो महिला माओवादी भी शामिल हैं.
माओवादियों के पास से 5 हथियार बरामद किए गए हैं.
मारे गए माओवादियों की पहचान की जा रही है.

पंजाब में बीजेपी, कैप्टन की पार्टी और ढिंढसा की पार्टी में गठबंध

बीजेपी के पंजाब प्रभारी
गजेंद्र सिंह शेखावत ने
बताया कि आगामी विधानसभा
चुनाव में बीजेपी कैप्टन साहब की
पार्टी और सुखदेव सिंह ढिंढसा की
पार्टी साथ मिल कर चुनाव लड़ेगी.
सीटों के बटवारे और संख्या को लेकर
तीनों दलों के दो दो प्रतिनिधि की
एक टीम बनाई जाएगी. इन तीनों दलों
का एक संयुक्त मैनिफेस्टो बनेगा.

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.