Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

श्रम कार्ड की अगली क़िस्त, पेंशन और क्या होता है श्रम कार्ड जाने अभी

Last Updated On August 14, 2022

e-Shram Card Benefits : हाल ही में सरकार द्वारा देश के असंगठित कामगारों के लिए ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से 4 करोड़ कामगारों ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ई-श्रम पोर्टल पर कामगारों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार कामगार पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते है। पंजीकृत कामगारों को e-Shram Card प्रदान किये जायेंगे। e-Shram Card पर एक UAN होगा। ई-श्रम कार्ड से कामगारों को क्या लाभ मिलेंगे। यहाँ हम आपको ई-श्रम कार्ड के लाभों के विषय में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक उपलब्ध कराएँगे। यहाँ देखें e-Shram Card के सारे फायदे –




ई-श्रम कार्ड बनवायें और पायें ये फायदे | e-Shram Card Benefits

यहाँ हम आपको e-Shram Card Benefits (ई-श्रम कार्ड फायदे) के विषय में जानकारी देने जा रहें है। ई-श्रम कार्ड के फायदे निम्न प्रकार है –

  • e-Shram Card को आधिकारिक वेबसाइट या सीएससी के माध्यम से बनवाया जा सकेगा।
  • कामगारों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होना जरूरी है।
  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कामगारों को 2 लाख रूपये तक के दुर्घटना बीमा की सुविधा दी जाएगी।
  • यदि दुर्घटना में कामगार की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये मिलेंगे।
  • यदि दुर्घटना में कामगार आंशिक रूप से विकलांग होता है तो उसे मात्र 1 लाख रूपये दिए जायेंगे।
  • पंजीकृत कामगारों को एक UAN दिया जाएगा।

ध्यान रखने योग्य बातें

ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार श्रमिक या कामगार की न्यूनतम आयु 16 साल और अधिकतम आयु 60 वर्ष तक हो सकती है। उम्मीदवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए। ईपीएफओ और ईएसआईसी के श्रमिक आवेदन हेतु पात्र नहीं होंगे। देश के लगभग 38 करोड़ से अधिक कामगार ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करा सकते है। इन श्रमिकों में प्रवासी और कृषि श्रमिक आदि सम्मिलित है।




कैसे करें ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण

उम्मीदवार ई-श्रम कार्ड के लिए तीन अलग तरीकों से पंजीकरण कर सकते है। जिनके विषय में हम आपको नीचे दी गयी जानकारी में बताने जा रहें है – सबसे पहले आपको बता दें की उम्मीदवार ई-श्रम कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा आप सीएससी के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण करने के लिए कामगारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे कि- आवेदक का आधार कार्ड, आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आदि। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

e shram card

E-Shram Card 2022 2nd Kist– उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के श्रमिक नागरिकों को ई श्रम कार्ड के अंतर्गत भत्ता राशि प्रदान की जा रही है। इस स्कीम का नाम श्रमिक भरण पोषण योजना है जिसके तहत श्रमिकों को 2 हजार रुपये की भत्ता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि चार माह के आधार पर श्रमिकों को 500 रुपये की राशि के आधार पर वितरित की जा रही है। यानी की इस योजना के अंतर्गत अभी तक श्रमिकों को 1 हजार रुपये की भत्ता राशि का लाभ वितरण किया जा चुका है। जल्द ही श्रमिकों के बैंक खाते में दूसरी किस्त (E-Shram Card 2022 2nd Kist) का लाभ प्रदान किया जायेगा। तो आइये जानते है की श्रमिक नागरिकों के खाते में 1 हजार रुपये की बकाया राशि कब ट्रांसफर की जाएगी।




E-Shram Card 2022 2nd Kist

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत यूपी सरकार के माध्यम से अभी हाल ही में जनवरी माह में श्रम पोर्टल में पंजीकृत सभी श्रमिक नागरिकों के बैंक खाते में दिसंबर एवं जनवरी माह के रूप में मिलने वाली भत्ता राशि को 1 हजार रूपए की राशि में ट्रांसफर किया गया है। अब लाभार्थी श्रमिक नागरिक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली दूसरी किस्त का इन्तजार कर रहे है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की अभी राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते राज्य में आचार सहिंता लागू की गयी है। जिसके कारण अब दूसरी किस्त के रूप में मिलने वाली 1 हजार रुपये की राशि को विधान सभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद मार्च माह में लाभार्थियों के खाते में भेजा जायेगा।

E-Shram Card Labour Pension

श्रम कार्ड Labour Pension: देश के सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के लिए शुरू की गयी है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य के साथ E-Shram Card Labour Pension Yojana की शुरुआत की गयी है। केंद्र सरकार का प्रयास है की सभी श्रमिक और मजदूरों के जीवन स्तर को और बेहतर बनाया जा सके और उनके आर्थिक बोझ को भी कम किया जा सके। इसलिए सरकार असंगठित वर्ग से संबंधित श्रमिकों के लिए विभिन्न योजनाओं को लाती रहती है जिससे उनका निरंतर उत्थान हो सके।

E-Shram Card Labour Pension: अब सभी मजदूरों को मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन हर महीने, जाने क्या करना होगा




E श्रम कार्ड Labour Pension

आप को बता दें की असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों के हित के लिए केंद्र सरकार ने एक पोर्टल भी बनाया है। इस पोर्टल के माध्यम से सरकार ऐसे सभी श्रमिकों और कामगारों के बारे में जानकारी और डेटा एकत्रित करेगी। और इसी डेटा के अनुसार उनके लिए अलग अलग योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्रदान करेगी। इसलिए ये आवश्यक होगा की सभी योग्य श्रमिक इस  ई-श्रमिक पोर्टल (E-Shram Portal) पर अपना पंजीकरण आवश्यक रूप से करवा लें। सभी श्रमिकों को पोर्टल पर पंजीकरण कराने पर एक  ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से वो इन योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। आप को बता दें की ये कार्ड एक 12 अंकों वाला श्रमिक कार्ड होता है। जो एक तरह से श्रमिकों के पहचान के तरह कार्य करता है।

इन्हे मिलेगा लाभ

  • E- श्रम कार्ड Labour Pension योजना का लाभ उन्हें मिलेगा जो श्रमिक असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं
  • और जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है। जिनकी आय 15 हजार रूपए से कम है।
  • जैसे की – निर्माण कार्य करने वाले, मछुवारे, नौकर, सफाई कर्मी, दर्जी, रिक्शा- चालक , रेहड़ी-पटरी वाले , बुनकर आदि मजदूर

अब सभी मजदूरों को मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन हर महीने

E-Shram Card Labour Pension योजना है जोकि असंगठित श्रमिक और कामगारों को लाभ देने के लिए शुरू की गयी है। दरअसल ये योजना असंगठित वर्ग के श्रमिकों को उनके वृद्धावस्था में पेंशन राशि प्रदान करने के लिए दी गयी है। आप को बता दें की इस योजना में श्रमिकों को 60 वर्ष पूरे होने पर पेंशन के रूप में 3000 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे वृद्धावस्था में वो अपना गुजारा कर सकें। यही नहीं यदि श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उनके जीवनसाथी को 1500 रूपए की मासिक पेंशन मिलनी जारी रहेगी।




आप को बता दें की ये योजना एक प्रकार की अंशदायी योजना है जिसमें श्रमिकों को 55 रूपए से लेकर 200 रूपए तक का अंशदान करना होता है और इतनी ही रकम सरकार द्वारा भी दी जाती है। एक निश्चित समय के बाद जब श्रमिकों की आयु 60 वर्ष हो जाती है उन्हें पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। श्रमिक को कितनी राशि का अंशदान करना है ये इस बात पर निर्भर करता है की श्रमिक की उम्र कितनी है। यदि श्रमिक 18 वर्ष का है तो उसे मात्र 55 रूपए का अंशदान का भुगतान करना होगा। वहीँ यदि श्रमिक की आयु 40 वर्ष है तो वो व्यक्ति प्रतिमाह 200 रूपए का भुगतान करेगा।

क्या होता है ई श्रम कार्ड

ई श्रम कार्ड केंद्र सरकार द्वारा सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को जारी किया जाता है। इसके माध्यम से सभी श्रमिकों को सरकार द्वारा लायी गयी सुविधाओं और योजनाओं का लाभ मिलेगा। ई श्रम कार्ड सभी श्रमिकों के लिए एक पहचान पत्र की तरह काम करेगा। ये कार्ड पोर्टल पर उनके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के सत्यापन के बाद बनाया गया है। और इसी वजह से उन्हें किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ अपना ई श्रम कार्ड ही दिखाना होगा।

ई श्रम बनाने के लिए सभी योग्यता रखने वाले कामगारों और श्रमिकों को ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। जैसे कोई भी 16 से 59 वर्ष का असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक इसमें आवेदन कर सकते हैं। जो व्यक्ति स्वयं इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं करवा सकते वो श्रमिक कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन निशुल्क होगा। सभी आवेदकों को इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा – आधार कार्ड ,मोबाइल नंबर , पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाता संख्या।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.