Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 List में अपना नाम कैसे देखें

Last Updated On August 14, 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट ऑनलाइन देखे, PM किसान सम्मान निधि लिस्टचेक करे और PM Kisan Status खोजे, pmkisan.gov.in List लाभार्थी सूची, किसान सम्मान निधि की अगली किश्त आने वाली है केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सके। यह आर्थिक सहायता सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है। वह सभी किसान जिनका नाम किसान सम्मान निधि लिस्ट में उपस्थित होता है उनको यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। किसान सम्मान निधि लिस्ट 2022 को pmkisaan.gov.in पर देखा जा सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको PM किसान सम्मान निधि लिस्ट देखने की प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा। इसके अलावा आपको किसान सम्मान निधि स्कीम से संबंधित अन्य जानकारी भी प्रदान की जाएगी|




PM किसान सम्मान निधि लिस्ट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है एक बेहद महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों की एक सूची बनाई जाती है जिन किसानों का नाम PM किसान सम्मान निधि लिस्ट में होता है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा ₹6000 की वार्षिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना के अंतर्गत अभी तक 11 किस्ते किसानों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से ट्रांसफर कर दी गई हैं एवं सभी किसानों को PM Kisan 12th Installment बेसब्री से इंतजार है|

लेकिन हम आपको बताते चलें की 12वीं किस्त कल अब केवल उन्हीं किसानों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने निर्धारित तिथि से पहले यानी 31 जुलाई से पहले PM Kisan KYC पूर्ण कराई है यदि आप भी इस 12वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं अंतिम तिथि से पहले केवाईसी अवश्य करा लें

pm kisan ration card link

Kisan Samman Nidhi 12th Installment

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं अब तक किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11 किस्ते जारी की जा चुकी हैं। जिसके माध्यम से किसानों को वित्तीय सहायता प्राप्त हुई है। 11वीं किस्त की राशि सरकार द्वारा 31 May 2022 को किसानों के खाते में वितरित की गई। जिसके माध्यम से 10 crore किसानों को लाभ पहुंचा। जल्द किसानों को सरकार द्वारा पीएम किसान 12वीं किस्त की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि July 2022 से August 2022 के बीच किसानों के खाते में जमा की जाएगी। 12वीं किस्त की प्राप्ति करने के लिए किसानों को September 2022 से पहले पहले अपना e-KYC करवाना होगा। वह सभी किसान जो अपना e-KYC नहीं करवाएंगे उनको इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।




PM Kisan 11वीं किस्त की राशि की गई जारी

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अब तक 10 किस्तों की राशि किसानों के खाते में वितरित की जा चुकी है। 31 May 2022 को इस योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त की राशि भी किसानों के खाते में वितरित कर दी गई है। इस किस्त के अंतर्गत लगभग 10 crore किसानों को 21000 crore रुपए प्रदान किए गए हैं। यह राशि किसानों के खाते में mega event के दौरान वितरित की गई। इस event में प्रधानमंत्री जी ने 16 योजनाओं के लाभार्थियों से बात की। यह mega event शिमला के ridge मैदान में आयोजित किया गया था। 11वीं किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अपना e-KYC compliance करना अनिवार्य है। e-KYC compliance पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31 May 2022 है। लाभार्थी द्वारा OTP based e-KYC किया जा सकता है। इसके अलावा CSC केंद्र के माध्यम से भी e-KYC किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में 2.55 Crore किसानों के Bank Account में वितरित की गई राशि

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं UP सरकार द्वारा 26 May 2022 को budget की घोषणा की गई है। यह घोषणा Finance Minister सुरेश खन्ना के द्वारा विधानसभा में की गई है। सरकार द्वारा 6 lakh 15 thousand 518 crore का budget इस वर्ष प्रस्तावित किया गया है। Budget में स्वास्थ्य सुविधाओं से लेकर किसानों के लिए कई विशेष प्रावधान किए गए हैं। Budget की घोषणा के दौरान वित्त मंत्री द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई की प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2.55 crore किसानों के Bank Account में DBT माध्यम से 42 हजार 565 crore रुपए transfer किया गए। सरकार द्वारा इस योजना को वर्ष 2018 में launch किया गया था। इस योजना के माध्यम से किसानों को ₹6000 की प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।




कैसे हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Kisan Samman Nidhi List से संबंधित ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट के माध्यम से किसानों के लिए चल रही विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है। किसानों के खाते में जल्द 11वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जाएगी। यदि पात्र किसानों ने अभी तक इस योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाए हैं तो वह जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले और योजना का लाभ प्राप्त करें। सरकार द्वारा 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। कोरॉना महामारी के दौरान किसानों के खाते में 1.30 लाख करोड़ रुपए इस योजना के अंतर्गत ट्रांसफर किए गए हैं।

इस ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की गई थी कृषि संबंधी आधारभूत ढांचे के विकास के लिए सरकार द्वारा एक लाख करोड़ रुपए का ऋण सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा 11632 प्रोजेक्टों के लिए 8585 करोड़ रुपए के ऋण को मंजूरी प्रदान की गई है। सरकार द्वारा देश भर की मंडियों का डिजिटल एकीकरण किया गया है एवं 1.73 करोड़ किसानों का पंजीकरण और इनाम प्लेटफार्म पर एक करोड़ का व्यापार किया गया है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.