Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

PM किसान की 12वीं क़िस्त आएगी या नहीं इस नंबर पर करें कॉल

Last Updated On September 12, 2022

करोड़ों किसान लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। उनकी पीएम किसान योजना 12वीं किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। दरअसल, सरकार जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जल्द जारी कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नवरात्र के मौके पर किसानों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि सरकार की ओर से पैसे ट्रांसफर की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है

गौरतलब है कि जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें पीएम किसान योजना 12वीं किस्त का लाभ उठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि सरकार नेपीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी, जो बीत चुकी है. नियमों के मुताबिक इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अगर किसी लाभार्थी ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो उसकी अगली किस्त का पैसा फंस सकता है।




नवरात्रि पर किसानों के खाते में आ सकता है पैसा

आपको बता दें कि इस योजना के तहत हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों ( Farmer ) को सालाना 6000 रुपये की तीन किस्तों में दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किश्त की राशि प्राप्त हो चुकी है. वहीं, 12वीं किस्त का पैसा अगले कुछ दिनों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है ! वैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है.

किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये

किसानों को बता दें कि पहली वार्षिक किस्त 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 जुलाई तक और पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। बाद में तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए 12वीं किश्त समय के अनुसार निर्धारित अवधि में इस माह के अंत तक भुगतान कर दी जाएगी। पीएम किसान योजना के हिस्से के रूप में, केंद्र प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करता है और यह राशि सभी भूमि धारक किसान (Farmer) परिवारों को दी गई तीन समान किश्तों में जारी की जाती है।

PM किसान सम्मान निधि का आवेदन अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान हेल्पलाइन नंबर या मेल के जरिए संपर्क कर सकते हैं। वे पीएम किसान योजना टोल-फ्री नंबर 155261 या 1800115526 पर भी कॉल कर सकते हैं या 011-23381092 डायल कर सकते हैं। किसान ( Farmer ) [email protected] पर ई-मेल के माध्यम से उनसे संपर्क करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।




  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी का अपना स्टेटस चेक करें।
  • वेबसाइट पर मौजूद ‘किसान कॉर्नर’ विकल्प को चेक करें
  • लाभार्थी स्थिति विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा।
  • आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करें।
  • इसके बाद यूजर को पीएम किसान योजना स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी,

PM किसान योजना Helpline नम्बर

PM Farmer Scheme के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं। लाभार्थी सूची में नाम है या नहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। खाते में पैसा क्यों नहीं आएगा? किसान इस नंबर पर कॉल करके यह सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए 155261 पर कॉल कर सकते हैं ।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.