Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

PF का खाता व् पैसे ट्रान्सफर करना सीखे ऑनलाइन घर बैठे

Last Updated On September 11, 2022

अपने भविष्य निधि (PF Account) से संबंधित कई कामों के लिए, आपको बाहर निकलने की ज़रूरत नहीं है। डिजिटाइजेशन की बदौलत ऐसे कई काम आपके कंप्यूटर से ऑनलाइन किए जा सकते हैं। एक ऐसी चीज जो डिजिटलीकरण ने आसान कर दी है वह है पीएफ खाते का ट्रांसफर। अब आपको अपने कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते के हस्तांतरण का दावा करने के लिए शारीरिक रूप से EPFO (Employees Provident Fund Organisation) कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर में आराम से बैठ सकते हैं और अपने स्थानांतरण का दावा ऑनलाइन कर सकते हैं ।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) अपनी विभिन्न सेवाओं को सरल बनाने के लिए कई कदम उठा रहा है। इस डिजिटल युग में, ईपीएफओ अपनी अधिकांश सेवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की कोशिश कर रहा है, जहां एक EPFO सदस्य पोर्टल पर लॉग इन करके इन सेवाओं का लाभ उठा सकता है। अब, कोई व्यक्ति 6 आसान चरणों में ऑनलाइन EPF ट्रांसफर सेवा का उपयोग करके अपने भविष्य निधि (PF Account) को स्थानांतरित कर सकता है




जाने कुछ और भी जानकरी

इसलिए, किसी की नौकरी बदलने के बाद, एक ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) ग्राहक पोर्टल – यूनिफाइडपोर्टल-mem.epfindia.gov.in/ पर लॉग इन करके अपने ईपीएफ खाते ( EPF Account ) को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं और ईपीएफओ द्वारा हाल ही में ट्वीट किए गए 6 सरल चरणों का पालन कर सकते हैं। इसे ऑनलाइन करने के बाद, कोई व्यक्ति अपने भविष्य निधि खाते को स्थानांतरित करने में सक्षम होगा और पीएफ ( PF ) खाताधारक किसी के सेवानिवृत्ति-उन्मुख फंड में निवेश जारी रखने में सक्षम होगा।

आप केवल 6 आसान चरणों में अपने पीएफ खाते (PF Account) के हस्तांतरण के लिए ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं। ऑनलाइन ईपीएफ खातों ( EPF Account ) को अपडेट किया जाता है, जिसमें निपटान /अग्रिम/ट्रांसफर-इन  / PF ट्रांसफर-आउट के नवीनतम स्वीकृत लेनदेन भी शामिल हैं। अपेक्षित जानकारी सफलतापूर्वक जमा करने पर, आप सभी विवरणों तक पहुँच सकते हैं और साथ ही आवश्यक परिवर्तन भी कर सकते हैं

PF अकाउंट को ऑनलाइन ट्रांसफर कैसे करें

ईपीएफओ ( Employees Provident Fund Organisation ) ने हाल ही में ऑनलाइन ईपीएफ खाता ( EPF Account ) हस्तांतरण के बारे में ट्वीट किया है जिसमें ईपीएफओ ग्राहकों द्वारा नीचे दिए गए 6 सरल चरणों का पालन करने के लिए कहा गया है:

  1. यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाएं – unifiedportal -mem. epfindia.gov.in /memberinterface/ – और यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें !
  2. ‘ऑनलाइन सेवा’ पर जाएं और ‘एक सदस्य एक खाता (स्थानांतरण अनुरोध) पर क्लिक करें !
  3. वर्तमान रोजगार के लिए ‘व्यक्तिगत जानकारी’ और ‘पीएफ खाता’ सत्यापित करें !
  4. ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें, पिछले रोजगार का पीएफ खाता विवरण दिखाई देगा !
  5. फॉर्म को प्रमाणित करने के लिए या तो ‘पिछला नियोक्ता’ या ‘वर्तमान नियोक्ता’ चुनें !
  6. अपने यूएएन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। ओटीपी दर्ज करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें ।




आपके द्वारा चुने गए भर्तीकर्ता द्वारा सत्यापन के बाद, ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) आपके EPF खाते को ऑनलाइन स्थानांतरित कर देगा जिससे आप और आपके नए भर्तीकर्ता आपके पीएफ खाते ( PF Account ) में मासिक ईपीएफ योगदान जारी रख सकेंगे।

Employees Provident Fund Organisation

ऑनलाइन ईपीएफ खातों ( EPF Account ) को नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, जिसमें निपटान, स्थानान्तरण आदि के नवीनतम स्वीकृत लेनदेन भी शामिल हैं। अपेक्षित जानकारी सफलतापूर्वक जमा करने पर, आप सभी विवरणों तक पहुँच सकते हैं और साथ ही आवश्यक परिवर्तन भी कर सकते हैं। ये परिवर्तन आमतौर पर तब किए जाते हैं जब कर्मचारी अपने वर्तमान ( Employees Provident Fund Organisation ) संगठन को दूसरे के लिए छोड़ देता है।

ईपीएफ ( EPF ) ट्रांसफर की प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए, इसे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों को संभाल कर रखना होगा। एक के लिए आपको संशोधित फॉर्म 13 को अपने पास रखना होगा, बस जरूरत पड़ने पर

आपके पास अपना वैध पहचान प्रमाण (पीओआई) दस्तावेज होना चाहिए, जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना यूएएन नंबर, वर्तमान नियोक्ता का विवरण, स्थापना संख्या, Employees Provident Fund Organisation खाता संख्या, वेतनभोगी खाते का बैंक खाता विवरण और साथ ही आपके पुराने और नए पीएफ खाते (PF Account) का विवरण है

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.