Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

Jameen Ki Jankari Kaise Prapt Kare: जाने अभी इन सरल स्टेप्स मे

जमीन की जानकारी कैसे प्राप्त करें

Jameen Ki Jankari Kaise Prapt Kare: भारत में सब कुछ बहुत तेजी से बदल रहा है और डिजिटल इंडिया के भागीदार के रूप में हर विभाग जुड़ा हुआ है और ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है ताकि कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने से अपनी महत्वपूर्ण सूचनाओं तक पहुंच सके। यहां हम चर्चा करने जा रहे हैं कि ऑनलाइन के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड कैसे प्राप्त करें और हमें अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए किन चरणों का पालन करने की आवश्यकता है, हमारी भूमि का विवरण ऑनलाइन जांचने के लिए कौन से दस्तावेज हैं। यहां हमने पूरी स्पष्टता के साथ नीचे चर्चा की है, इसलिए भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बेहतर जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें।

पहले जब हम जमीन के मालिक से जमीन बेचने या खरीदने की कोशिश करते हैं तो हमें अपने संबंधित क्षेत्र के राजस्व विभाग का दौरा करना पड़ता है जहां राजस्व निरीक्षक (आरआई) मौजूद थे और वे भूमि रिकॉर्ड, उसके प्रकार, आकार का विवरण खोजते हैं जमीन की हर जानकारी उस कार्यालय से मिलती थी लेकिन समय बदल गया है। हम स्मार्टफोन या कंप्यूटर से इंटरनेट की मदद से कहीं भी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, केवल हमें राजस्व विभाग की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और अपनी जमीन का विवरण जैसे प्लॉट नंबर या जमीन के मालिक का नाम को डालना होगा और हम जमीन से जुड़ी पूरी जानकारी बहुत जल्दी प्राप्त कर सकते हैं ।

भूमि रिकॉर्ड विवरण क्या है : Jameen Ki Jankari Kaise Prapt Kare

हमारे देश में कई राज्य हैं और ऑनलाइन मोड के माध्यम से भूमि रिकॉर्ड का विवरण प्राप्त करने के लिए प्रत्येक राज्य की विशिष्ट आधिकारिक साइट है। केवल हमें संबंधित राज्य के राजस्व विभाग की वेबसाइट की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद और बहुत जल्दी भूमि के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं। आमतौर पर उत्तरी, उत्तर पूर्व, मध्य, पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र जैसे छह क्षेत्र होते हैं और प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग आधिकारिक साइट होती हैं जहां आवेदक भूमि रिकॉर्ड का विवरण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Name of regions States name
Northern Haryana, Himachal Pradesh, Punjab, Rajasthan, Uttar Pradesh, Uttrakhand
Northeastern Assam
Western Gujarat, Maharashtra
Central Madhya Pradesh, Chhatishgarh
Eastern Bihar, Jharkhand, odisha, West Bengal
Southern Telengana, Andhra Pradesh, Karnataka, Kerala, Tamil Nadu

जमीन का रिकॉर्ड कैसे पता करें

जब आप अपने राज्य की आधिकारिक साइट जानते हैं तो भूमि अभिलेखों का विवरण प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है और यहां हम प्रत्येक राज्य की आधिकारिक साइट भी प्रदान करते हैं जहां आप बहुत आसानी से ऑनलाइन के माध्यम से भूमि अभिलेखों का विवरण प्राप्त कर सकते हैं और सूची नीचे दी गई है। प्रत्येक राज्य की अपनी आधिकारिक साइट के अलग-अलग नाम हैं, इसलिए इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, यहां हम आपके बेहतर स्पष्टीकरण के लिए हम राज्यों की आधिकारिक साइट का नाम दे रहे हैं।

Sl no, Name of the States Official site of States
1 Andhra Pradesh MeebhoomiAP.gov.in
2 Bihar Biharbhumi.bihar.gov.in
3 Gujarat AnyRoR.gov.in
4 Himachal Pradesh Himbhoomi.nic.in
5 Karnataka landrecords.karnataka.gov.in
6 Madhya Pradesh MPBhulekh.gov.in
7 Odisha Bhulekhodisha.ori.nic.in
8 Rajasthan Apnakhata.rajasthan.gov.in
9 Telengana TSDharani.telengana.gov.in
10 Uttrakhand bhulekh.uk.gov.in
11 Assam revenueassam.nic.in
12 Chhatishgarh bhuiyan.cg.nic.in
13 Haryana Jamabandi.nic.in
14 Jharkhand jharbhoomi.jharkhand.gov.in
15 Kerala dslr.kerala.gov.in
16 Maharashtra bhulekh.mahabhumi.gov.in
17 Punjab jamabandi.punjab.gov.in
18 Tamil Nadu eservices.tn.gov.in
19 Uttar Pradesh upbhulekh.gov.in
20 West Bengal Banglarbhumi.gov.in

जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे पता करें

विशिष्ट राज्य राजस्व साइट की आधिकारिक साइट पर जाएं और वह जानकारी डालें जो दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जैसे प्लॉट नंबर, भूमि मालिक का नाम, जिले का नाम और ब्लॉक का नाम जहां से व्यक्ति संबंधित है और सबमिट बटन पर क्लिक करें, सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर भू-अभिलेख का विवरण दिखाई देगा और आप आसानी से भू-अभिलेख विवरण का प्रिंटआउट ले सकते हैं और अन्य कार्यों में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य की अपनी आधिकारिक साइट के अलग-अलग नाम हैं जो आपकी जानकारी के लिए ऊपर दिए गए हैं।

 

इसे भी पड़े: श्रम कार्ड योजना का लाभ क्या क्या है : जाने अभी यहाँ से

भूमि रिकॉर्ड खोजने की प्रक्रिया

पहले हमें राजस्व विभाग के कार्यालयों में जाने और अपने भूमि रिकॉर्ड की जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होती थी लेकिन डिजिटल इंडिया अभियान के बाद सब कुछ ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है जो न केवल प्रक्रिया को आसान बनाता है बल्कि इससे हमारा बहुत समय भी बचता है। अपने भूमि अभिलेखों का विवरण प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए ताकि आपको अपनी भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने में कोई समस्या न हो।

Step-1 राजस्व विभाग की संबंधित राज्यों की आधिकारिक साइट पर जाएं।

Step-2 आधिकारिक साइट पर जाने के बाद उस बॉक्स को खोजें जहां आपको जिले का नाम, तहसील का नाम, गांव का नाम और राजस्व मंडल का नाम जैसे विवरण दर्ज करने की आवश्यकता है।

Step-3 सभी विवरण दर्ज करने के बाद आपको अपने भूमि अभिलेखों का दृश्य मिल जाएगा

Step-4 अपने भूमि अभिलेखों का विवरण देखने के बाद अपने दोनों पक्षों के भूमि अभिलेखों के विवरण का प्रिंट आउट ले लें।

Step-5 अब आप इस प्रिंटआउट के साथ पूरी जानकारी के साथ किसी भी जमीन को बेचना या खरीदना चाहते हैं तो आप यह सब बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

 

इसे भी पड़े: गूगल में जॉब कैसे पाए? जानिए पूरी प्रक्रिया

भूमि रिकॉर्ड खोजने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अपने भूमि अभिलेखों का विवरण ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आपके पास ये दस्तावेज होने चाहिए और इन दस्तावेजों के बिना आप राजस्व विभाग से अपनी भूमि के रिकॉर्ड के बारे में विवरण प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

  • Documents of land details where Owner name and plot number should be present
  • You should have annual contribution receipt of your land records
  • Plot number and Owner name would be correct as per documents
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *