Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

राजीव गाँधी फाउंडेशन फ्री स्कूटी योजना 2023 की पूरी जानकारी – अभी जाने यहाँ

Free Scooty Yojna 2023

दोस्तों अगर आप भी फ्री स्कूटी योजना 2023 (Free Scooty Yojna 2023) का लाभ लेना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही इस फ्री स्कूटी स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल में हम आपको फ्री स्कूटी योजना के बारे में बताने वाले हैं साथ ही साथ हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि आप इस योजना के लिए किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास बहुत से आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिनके जरिए आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं साथ ही साथ इस योजना में आवेदन करने के कुछ पात्रता मापदंड भी हैं जिनके बारे में भी हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताने वाले हैं अगर आप भी राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा चलाई जाने वाली इस फ्री स्कूटी योजना के माध्यम से अपने लिए फ्री स्कूटी लेना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको इस फ्री स्कूटी योजना 2023 के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

फ्री स्कूटी योजना2023 क्या है 

दोस्तों इस फ्री स्कूटी योजना 2023 (Free Scooty Yojna 2023) को राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा ऐसे लोगों के लिए चलाया जाता है जो कि दिव्यांगों की श्रेणी में आते है इस योजना को भारत की केंद्र सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना के अंतर्गत सभी दिव्यांग व्यक्तियों को जो कि इस योजना के लिए आवेदन करते हैं उनको मुफ्त में स्कूटी दी जाती है इस योजना का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग लोगों की मदद करना है।

इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा राजीव गांधी फाउंडेशन के साथ मिलकर चलाया जाता है इस योजना को मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना के नाम से भी जाना जाता है इस योजना के अंतर्गत सभी विकलांग व्यक्तियों के लिए तीन पहिया वाहनों को सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जाता है इस योजना का लाभ ऐसे व्यक्तियों दिया जाता है जो कि शारीरिक रूप से असहाय होते हैं।

अगर आप एक दिव्यांग व्यक्ति हैं और आप भी राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के तहत फ्री में स्कूटी लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ पात्रता मापदंड भी है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए इन पात्रता मापदंडों के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में आगे बताने वाले हैं हम आपको पहले ही बता दें कि आप इस फ्री स्कूटी योजना का लाभ तभी ले सकते हैं जब आप दिव्यांग व्यक्तियों की श्रेणी में आते हैं अगर आप एक साधारण व्यक्ति हैं तो आप इस फ्री स्कूटी योजना का लाभ नहीं ले सकते।

Free Scooty Yojna 2023 Eligibility

राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा भारत के आर्थिक रूप से  असहाय दिव्यांग व्यक्तियों के लिए चलाई जाने वाली इस फ्री स्कूटी योजना मैं आवेदन करने से पहले आपको इसके पात्रता मापदंडों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि अगर आप इन पात्रता मापदंडों में सटीक नहीं बैठते हैं तो आप इस योजना से वंचित रह जाएंगे आइए अब इस फ्री स्कूटी योजना के पात्रता मापदंडों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों के लिए चलाई जाने वाली इस फ्री स्कूटी योजना के पात्रता मापदंड इस प्रकार हैं जोकि नीचे दिए गए है:

  • आप भारत के मूल निवासी होने चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आप दिव्यांग व्यक्तियों की श्रेणी में आने चाहिए वह आपके पास विकलांग प्रमाण पत्र होना चाहिए।

अगर आप ऊपर दी हुए सभी पात्रता मापदंडों में सही बैठते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना में आपको राजीव गांधी फाउंडेशन कि फ्री स्कूटी योजना के तहत तीन पहियों वाली विकलांग स्कूटी दी जाएगी। जिसका इस्तेमाल आप यातायात के साधन के तौर पर कर सकते हैं।

इसे भी पड़े: आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर चेक करें : बहुत ही आसान तरीके से

आवश्यक दस्तावेजों की सूची

इस फ्री स्कूटी योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जिनके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते इस योजना में काम आने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:

  •  मोबाइल नंबर
  •  बैंक का पासबुक
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  राशन कार्ड
  •  आधार कार्ड
  •  विकलांग प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  आयु प्रमाण पत्र

अगर ऊपर दिए हुए सभी दस्तावेज आपके पास हैं तो आप इस फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें Free Scooty Yojna 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन

इस फ्री स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है आप नीचे दिए हुए सभी चरणों को फॉलो करके इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर में राजीव गांधी फाउंडेशन की ऑफिशियल वेबसाइट “Rgfindia.org” को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको इस वेबसाइट पर “राजीव गांधी फाउंडेशन डिसेबल्ड स्कूटी स्कीम फॉर्म” को डाउनलोड कर लेना है।
  • डाउनलोड किए हुए इस फॉर्म का आपको किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भर लेना है।
  • इसके पश्चात अब आपको अपने भरे हुए फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को लगा लेना है इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची ऊपर दी हुई है।
  • अब आपको अपने इस भरे हुए फॉर्म को अपने नजदीकी राजीव गांधी फाउंडेशन कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।
  • अब आपको राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा सूचना दे दी जाएगी कि आपको आपकी स्कूटी कब तक मिलेगी।
  • अगर आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सभी चीजें पढ़ सकते हैं।

इस प्रकार आप मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आप स्वयं इस योजना के लिए आवेदन करने में असमर्थ हैं तो आप इस योजना के लिए किसी भी नजदीकी साइबर कैफे जा जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको केंद्र सरकार व राजीव गांधी फाउंडेशन के द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए चलाई जाने वाली मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी वितरण योजना (Free Scooty Yojna 2023) के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है अगर आप शारीरिक रूप से विकलांग है तो आपको इस योजना के लिए अवश्य आवेदन करना चाहिए आज के हमारे इस लेखक को अगर आप यहां तक पढ़ चुके हैं तो इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ऐसी ही शानदार सरकारी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए जुड़े  रहिए हमारे साथ।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *