Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

करोड़ो किसानो को नहीं मिलेगी 12वीं क़िस्त नाम काट दिया गया है

Last Updated On September 11, 2022

वर्तमान में किसानों को केंद्र सरकार ने एक झटका दिया है  ! पीएम किसान योजना के तहत सातवीं किस्त का इंतजार कर रहे 11 करोड़ 35 लाख किसानों में से 1.38 करोड़ को इस बार झटका लगेगा. 1.38 करोड़ किसान इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना  के लाभार्थियों से वंचित रह गए हैं। दरअसल, दो दिन पहले तक पीएम किसान पोर्टल पर इस PM Farmer Scheme के लाभार्थियों की संख्या 11.35 करोड़ थी और शुक्रवार को यह घटकर 9 करोड़ 97 लाख हो गई. हालांकि आज यानी शनिवार को पोर्टल ने अपनी गलती को सुधारते हुए अब 11.37 करोड़ लाभार्थियों को दिखा रहा है !

कई किसानों (Farmer) के नाम लिस्ट से हटा दिए गए है ! किस्त दर किश्त पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या घट रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल के मुताबिक, पहली किस्त 10.52 करोड़ किसानों को मिली, जबकि दूसरी किस्त 9.97 करोड़, तीसरी 9.05 करोड़, चौथी 7.83 करोड़ और पांचवीं किस्त 6.58 करोड़ किसानों तक पहुंची, जबकि किसानों की संख्या छठी किस्त मात्र 3.84 करोड़ है । ऐसे में सातवीं किश्त पाने वाले किसानों की संख्या इससे कम हो सकती है.




किसानो नाम क्यूँ कट रहा है?

अब केंद्र और राज्य सरकार धोखाधड़ी करने वाले किसानों ( Farmer ) से पैसा वसूलने की तैयारी कर रही है. बता दें कि महाराष्ट्र में आयकर देने वाले लाखों किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6000 रुपये दिए गए। वहीं इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं , जिनके पास खुद की जमीन है और वे आयकर नहीं देते हैं। इसका लाभ उन किसानों को भी नहीं मिलेगा, जिन्हें मासिक पेंशन या 10,000 रुपये का लाभांश मिलता है PM Farmer Scheme ।

PM Kisan Yojana नया स्टेटस कैसे चेक करें

  • वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज पर मेन्यू बार में जाएं और ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं।
  • यहां ‘लाभार्थी सूची’ लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें
  • इसे भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पूरी लिस्ट प्राप्त करें

सूची में नाम नहीं है तो इस नंबर पर करें शिकायत : कई किसानों (Farmer) के नाम पिछली सूची में थे, लेकिन नई सूची में नहीं हैं तो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।




21 लाख किसानों को नहीं मिलेगी PM Kisan Yojana 12th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के तहत हर साल किसानों के बैंक खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक किसानों के खातों में दो हजार रुपये की 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं और किसान 12वीं का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ! PM Farmer Scheme इस बीच उत्तर प्रदेश के करीब 21 लाख अपात्र किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिलेगा ! उन्हें अपात्र किसान घोषित कर सूची से हटा दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इन अपात्र किसानों को पीएम किसान योजना 12वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा !

धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों को केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत 11वीं किस्त के हस्तांतरण के बाद धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें पीएम किसान योजना का यह पाया गया है कि कई किसानों ने इस वित्तीय अनुदान का गलत फायदा उठाया है, जिसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए लाखों किसानों को राशि दी गई है इन्हें वापस करने के लिए नोटिस भी भेजा गया है।




PM Kisan Samman Nidhi योजना

इस मामले में उत्तर प्रदेश में भी जांच की गई, जिसमें पता चला कि करीब 21 लाख अपात्र किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के दो-दो हजार रुपये की राशि उठा ली है ! इनमें से कुछ किसानों में एक ही परिवार के सदस्य, पति-पत्नी और मृतक लोग शामिल हैं जिनके नाम सूची में शामिल हैं। इसलिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए eKYC ज़रूरी कर दी है ! ऐसे में इस बार केवल पात्र किसानों को ही किस्त की राशि मिलेगी !

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.