Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

UP लैपटॉप, टेबलेट 129 कालेजों की वितरण लिस्ट जारी हो गयी है नाम चेक करें

Last Updated On July 15, 2022

जैसा कि आप सब जानते होंगे कि आज के युग में शिक्षा प्रदान करने के तरीके आधुनिक हो गया हैं। कोरोना काल में भी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान किया गया है। ऐसे में कई छात्र ऐसे हैं जो टैबलेट या स्मार्टफोन नहीं होने के कारण ऑनलाइन शिक्षा नहीं ले पा रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना शुरू कर दिया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।




वे सभी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सकेगा। इस लेख के माध्यम से आपको मुफ्त टैबलेट स्मार्टफोन योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया जा सकता है। आप इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जान सकेंगे और आपको इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी से अवगत कराया जा सकेगा।

कब हुई थी ये योजना आरम्भ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा को अपने संबोधन के दौरान 19 अगस्त 2021 को यूपी टैबलेट योजना के शुभारंभ की घोषणा किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जा सकेगा। इस योजना से लगभग 1 करोड़ युवा लाभान्वित किये जायेगे। इस योजना को संचालित करने के लिए सरकार द्वारा 3000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में पढ़ने वाले छात्र यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ उठा पाएंगे।




इस योजना के तहत युवाओं को मुफ्त डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जा  सकेगा। इन टैबलेट और स्मार्टफोन के जरिए छात्र शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे। आने वाले समय में छात्रों को इन स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए नौकरी ढूंढना भी आसान हो सकेगा। इसके अलावा यूपी सरकार ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में बैठने के लिए भत्ता देने की भी घोषणा किया है।

UP Laptop List

पहले चरण में 9 लाख छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन मुहैया कराए जाएंगे

लगभग दो करोड़ युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश में दिसंबर 2021 में यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना शुरू कर दिया गया था। अब इस योजना को फिर से शुरू किया जा सकेगा। इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी समीक्षा की है और अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को अपनी सरकार के पहले 100 दिनों की कार्य सूची में जगह दिया गया है. इसके अलावा सरकार की ओर से जिला स्तर पर छात्रों की पहचान का काम भी शुरू कर दिया जा चूका है.

इस पूरी प्रक्रिया को जल्द ही अंतिम रूप दिया जा सकेगा और बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण कियाJA सकेगा । इस योजना के पहले चरण में 9 लाख टैबलेट और स्मार्टफोन बाटे गए है। जिसके लिए मुख्यमंत्री की ओर से जिलाधिकारियों को निर्देश भी दिए गया था. 10वीं और 12वीं के वे सभी छात्र जिन्होंने 65% से अधिक अंक प्राप्त किये हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।




जो छात्र हाली में 10वी,12वी पास किये है उनको कब मिलेगा

हमें उम्मीद है जो छात्र 2022 में 10वी 12वी पास किये है वह भी इस लेख को पढ़ रहे होंगे तो हमें आपको बताते हुए ख़ुशी हो रही है की इस योजना का लाभ उन सभी छात्र छात्रों को मिलेगा जिन्होंने 65% से ज्यादा नंबर हाशिल किया होगा उनको भी इसका लाभ सरकार के तरफ से दिया जाएगा लेकिन एक नए सिरे से इन सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा उसके बाद इसका वितरण किया जायेगा।अगर आपने 2021 में ही आवेदन किया है तो आप पुरे लेख को ध्यान से पढ़े निचे बताया गया है की आपको इसका लाभ कब मिलेगा…

2 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन आवंटित किए जाएंगे

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का संचालन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव से पहले छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया गया है। चुनाव के कारण यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई। अब यह योजना राज्य में एक बार फिर से शुरू किया जा सकेगा।

इन टैबलेट/स्मार्टफोन के माध्यम से दुनिया भर के विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रम भी छात्रों को उपलब्ध कराए जा सकेगा। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से छात्रों को डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जा सके।




उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से योजना के तहत अगले 5 वर्षों में यूपी के 2 करोड़ से अधिक युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने का लक्ष्य रख दिया गया है। सरकार की ओर से अब तक 2.45 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन और टैबलेट छात्रों को बांटे जा चुके हैं.

योजना के माध्यम से विभिन्न जिलों को वितरित किए गए टेबलेट एवं स्मार्टफोन

सरकार द्वारा 97740 टैबलेट एवं 148238 से अधिक स्मार्टफोन बांटे जा चुके हैं। जिसमें से लखनऊ में सबसे अधिक टेबलेट बांटे गए हैं। सरकार द्वारा लखनऊ में 16936, गोरखपुर में 11541, मुरादाबाद में 8518, सहारनपुर में 7618, आगरा में 9133, अलीगढ़ में 1199, फर्रुखाबाद में 4133 और प्रतापगढ़ में 5323 टेबलेट बांटे जा चुके हैं। इसी तरह लखनऊ में 25770, अंबेडकरनगर में 24620, मुरादाबाद में 12990, सहारनपुर में 10776, एवं मुजफ्फरनगर में 10346 से अधिक स्मार्टफोन बांटे जा चुके हैं।




इस योजना के अंतर्गत वितरण प्रक्रिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में पूरी पारदर्शिता एवं बिना किसी भेदभाव से संचालित किया जा रहा है। वितरण प्रक्रिया में कोई भी समस्या ना आए इसके लिए जिलों को वितरण के लिए 720000 टेबलेट एवं 10,50,000 से अधिक स्मार्टफोन आवंटित किए जा चुके हैं। 25 सितंबर 2021 को इस योजना के अंतर्गत वितरण का पहला चरण आरंभ किया जा चूका था।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.