Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)
UP Board Result 2022

UP बोर्ड रिजल्ट किस दिन जारी होगा, क्यूँ देरी हो रही है जाने सब कुछ बोर्ड की बातचीत

Last Updated On June 15, 2022

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022: की घोषणा उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 15 जून तक कर सकता है। यूपीएमएसपी 10वीं, 12वीं रिजल्ट (यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 डेट) की तारीख के संबंध में यह है कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट 9 जून 2022 को घोषित किया जाना था। हालांकि प्रशासन ने इससे इनकार किया है। फेक न्यूज पर प्रतिक्रिया देते हुए अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने मंगलवार को कहा, ”विभाग की ओर से आधिकारिक तौर पर तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

UP Board Result 2022

यूपी बोर्ड के नतीजे 20 जून के आसपास आने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। यह पहली बार नहीं है जब बोर्ड ने छात्रों को फर्जी खबरों से सावधान रहने को कहा है। इससे पहले बोर्ड ने छात्रों से फर्जी फोन कॉल से सावधान रहने को कहा था ताकि पैसे देकर नंबर बढ़ा सकें। इस साल, कुल 51,92,689 छात्रों ने यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था और उनमें से 47,75,749 परीक्षा में शामिल हुए थे।




जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड द्वारा कुल 2.25 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है। बता दें कि यूपी बोर्ड की ओर से आयोजित किए गए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे।

UP Board 10th 12th Result:

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इसी हफ्ते- जारी किया जा सकता है। परिणाम केवल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर चेक किए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने राज्य में दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 24 मार्च से 13 अप्रैल 2022 के बीच किया था। बोर्ड परिणाम  20 जून के बाद रिजल्ट जारी कर सकता है।

UP Board 10th 12th Result Date:उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2022) जारी करने जा रहा है। बोर्ड के नतीजे इसी हफ्ते 9 जून या उसके बाद जारी किए जा सकते हैं. यह दावा कई रिपोर्ट्स में किया गया है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। इस बार 48 लाख छात्र यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिजल्ट चेक किया जा सकता है. साथ ही, जैसे ही परिणाम घोषित किया जाता है,




यूपी बोर्ड 10th 12th 2022 Result Date, LIVE Updates:

उत्तर प्रदेश बोर्ड, यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट 2022 पर बहुत जल्द अपडेट आने वाला है। यूपी बोर्ड परिणाम 2022 लाइव अपडेट जैसे रिजल्ट कब और कहां कैसे चेक करें, यूपी 10 वीं 12 वीं बोर्ड का परिणाम कब आएगा आदि जानकारी यहां दी जाएगी। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट तिथि आज शाम 4 बजे तक घोषित होने की संभावना है। बोर्ड के करीबी सूत्रों ने साझा किया है कि यूपीएमएसपी तारीखों की घोषणा करने वाला है और आज शाम को अपडेट आने की उम्मीद है।

47 लाख से ज्यादा उम्मीदवार यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं क्लास के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही UPMSP द्वारा परिणाम की तारीख की घोषणा की जा सकती है। इसलिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

Uttar pradesh Board 10th 12th Result 2022 :

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम 2022 घोषित करने जा रहा है। मूल्यांकन प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी थी। अब मार्क्स अपलोड करने का काम भी लगभग खत्म हो गया है। फिलहाल यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने की अंतिम तैयारियों में लगा हुआ है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट की तारीख की घोषणा करेगा. इसी बीच एक ताजा अपडेट भी सामने आ रहा है, जिसके मुताबिक यूपीएमएसपी जून के दूसरे हफ्ते तक रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि आधिकारिक घोषणा के लिए बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर नजर रखनी होगी।




इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में लगभग 47 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए हैं। जिनमें से लगभग 27.8 लाख छात्र कक्षा 10 और 24.1 कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल हुए। जबकि रजिस्ट्रेशन कराने वालों की कुल संख्या करीब 52 लाख थी। यूपी बोर्ड के कार्यक्रम के अनुसार, यूपी बोर्ड कक्षा 10, 12 की मूल्यांकन प्रक्रिया 15 मई तक पूरी कर ली गई थी।

यूपी बोर्ड ने जारी किया नोटिस 

यूपी बोर्ड ने हाल ही में एक नोटिस जारी कर 10वीं, 12वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को जालसाजों से सावधान रहने की सलाह दी थी. बोर्ड के मुताबित, कुछ लोग इन छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पास कराने या फेल से पास कराने की सौदेबाजी के लिए फोन कॉल कर रहे हैं.

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं.
होमपेज पर ‘UPMSP UP Board Result‘ लिंक पर क्लिक करें।
रोल नंबर और जन्म तिथि आदि जैसे आवश्यक क्रेडेंशियल भरें।
विवरण जमा करें। इतना करने के बाद परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट रख लें।

एसएमएस के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट

उत्तर प्रदेश बोर्ड ने मार्च और अप्रैल के महीने में यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की थीं। लगभग 47 लाख से अधिक छात्र यूपी बोर्ड परिणाम 2022 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बोर्ड द्वारा परिणाम जारी होने के बाद, इसे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा उम्मीदवार एसएमएस के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल पर SMS – UP10 या 12 और रोल नंबर भेजकर 56263 नंबर पर भेजना होगा।




उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)

जल्द ही कक्षा 10, 12 के लिए यूपी बोर्ड परिणाम 2022 घोषित करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, यूपी बोर्ड परिणाम 10 जून 2022 तक जारी होने की उम्मीद है। बोर्ड ने अभी तक यूपी बोर्ड परिणाम 2022 (UP Board Result 2022) की तारीख और समय के बारे में आधिकारिक बयान नहीं दिया है। छात्र राज्य बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपना यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 2022 चेक कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इन छात्रों के परिणाम जून के दूसरे सप्ताह तक घोषित कर दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. UPMSP ने भी इन छात्रों का रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारी कर ली है. हालांकि आधिकारिक तौर पर ये परीक्षा परिणाम कब जारी किए जाएंगे, इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इन नतीजों को लेकर कई तरह की झूठी अफवाहें भी सामने आ रही हैं. ऐसे में छात्रों और अभिभावकों को उन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर के वर्ष 2022 के परिणाम जारी होने से संबंधित जानकारी के लिए छात्र समय-समय पर यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर विजिट करते रहते हैं। वहीं, अगर आप घर बैठे यूपी बोर्ड के नए सत्र की तैयारी करना चाहते हैं तो आप सफला सफल ऑनलाइन स्कूल-2022 के एनसीईआरटी पैटर्न के आधार पर ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं।




Follow Links

Check UP Board Result
Click Here
Join Telegram Channel
Click Here

इस तरह उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकेंगे

सबसे पहले यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यूपीएमएसपी पर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रही है। सूत्रों की माने तो बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से परिणाम जारी करने के लिए समय मांगा है। इससे साफ है कि बोर्ड किसी भी समय रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है.

यूपी बोर्ड के 51 लाख छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही यूपी बोर्ड का रिजल्ट घोषित करने जा रही है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड 10वीं 12वीं के नतीजे की तारीख और समय कल घोषित कर सकता है. वहीं सूत्रों की माने तो बोर्ड ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रिजल्ट जारी करने के लिए समय मांगा है. इससे साफ है कि बोर्ड किसी भी समय रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि इससे पहले बोर्ड की ओर से छात्रों को नोटिफिकेशन या ट्वीट कर इसकी जानकारी दी जाएगी। छात्र अपना रिजल्ट यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।




इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच हुई थीं, जिसके लिए करीब 52 लाख छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. हालांकि, परीक्षा में केवल 47 लाख छात्र ही शामिल हुए थे। हाल ही में, एक अधिसूचना जारी करके, छात्रों को परिणाम के संबंध में किसी भी फर्जी कॉल पर विश्वास न करने के लिए बोर्ड द्वारा सतर्क किया गया था। ऐसे नंबरों को तुरंत ब्लॉक करने का प्रयास करें, बोर्ड आपको किसी भी तरह की जानकारी के लिए कॉल नहीं करेगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र क्रेडेंशियल के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022, ऐसे करें चेक

  • यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइटedu.in या upresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें, कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आप नीचे दिए गए प्रिंट पर क्लिक करके इसकी एक फोटोकॉपी ले सकते हैं।
  • पिछले साल यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना के चलते नहीं कराई गई थीं, लेकिन इस बार राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करते हुए कराईं. उम्मीद है कि परिणाम जल्द आएगा।

क्यों हो रही देरी

इस बार विधानसभा चुनाव के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल यानी डेटशीट देर से जारी हुई, जिससे रिजल्ट में देरी हो रही है. हालांकि छात्रों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड कभी भी रिजल्ट जारी कर छात्रों को हैरान कर सकता है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किया जाएगा।




यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किए जाएंगे

बोर्ड अधिकारी ने दी यह जानकारी

बोर्ड के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने जानकारी दी है कि रिजल्ट जून में जारी होने की तैयारी है. बोर्ड जून के पहले सप्ताह में परिणाम की तारीख की घोषणा कर सकता है, जिसके बाद दूसरे सप्ताह में परिणाम जारी किया जा सकता है। छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी। छात्रों को अपने परीक्षा प्रवेश पत्र पर अपना रोल नंबर देखना होगा।

इतने छात्रों का रिजल्ट जारी

इस साल करीब 48 हजार छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है। परीक्षा के लिए 51,90,689 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, इसमें से केवल 47,75,749 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 25,25,007 उम्मीदवार हाई स्कूल के थे जबकि 22,50,742 उम्मीदवार इंटर की परीक्षा में शामिल हुए थे.




यहां नजर रखें

बोर्ड ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक माध्यम से प्राप्त जानकारी पर ही भरोसा करें। रिजल्ट की तारीख से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए छात्रों को आज तक एजुकेशन पर नजर रखनी चाहिए.

यूपी बोर्ड रिजल्ट डेट जारी

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का इंतजार आने वाले दिनों में खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो गया. 2 करोड़ 63 लाख कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है। यूपी बोर्ड ने कॉपियों की जांच के लिए राज्य भर में 271 केंद्र बनाए थे। ऐसा पहली बार हुआ जब सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में बोर्ड की कॉपियों की जांच की गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक,

रिजल्ट मई के आखिरी हफ्ते या जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जाएगा. हर बार की तरह इस बार भी रिजल्ट जारी होने से पहले इसकी तारीख की घोषणा कर दी जाएगी.

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 47 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. पहली बार बोर्ड अच्छी लिखावट के लिए 1 अतिरिक्त अंक दे रहा है। उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी विषय में 50 अंक मिलते हैं और आपकी राइटिंग भी अच्छी है तो उसमें आपको 1 बोनस अंक दिया जाएगा।

10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर आसानी से चेक किया जा सकता है. छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा।




यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू हुई और 13 अप्रैल, 2022 तक चली। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, लगभग 4 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा छोड़ दी थी। यूपी बोर्ड परीक्षा में 47,75,749 छात्र उपस्थित हुए, जिसमें 25,25,007 छात्र 10वीं कक्षा में शामिल हुए। कक्षा 12वीं की बात करें तो इसमें 22,50,742 छात्र शामिल हुए थे।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्र अपने-अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच बीते दिनों एक अच्छी खबर यह भी आई है कि छात्रों को कुछ आउट ऑफ सिलेबस प्रश्नों के लिए बोनस अंक भी दिए जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन काफी तेज गति से किया जा रहा है। कॉपियों के सत्यापन का कार्य समाप्त होते ही कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा होने वाला है। उसके बाद परिणाम तुरंत प्रकाशित किया जाएगा। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए पूरी तरह तैयार है।

पाठ्यक्रम के बाहर पूछे गए प्रश्नों के लिए बोनस अंक दिए जाएंगे

इस बार सभी छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे, कोरोना की स्थिति को देखते हुए यूपी बोर्ड ने 30 फीसदी सिलेबस को हटाने का फैसला किया था. कोरोना के चलते बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से नहीं हो पाई। इसलिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 30% सिलेबस से सवाल नहीं पूछने को कहा गया. लेकिन इस 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम से परीक्षा में कुछ प्रश्न आए और अब छात्रों को इसके लिए बोनस अंक मिलेंगे। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के सभी छात्रों को 44 अंक तक बोनस अंक मिलेंगे।




अच्छी लिखावट के लिए अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे

यूपी बोर्ड 2022 की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। अगर आपकी लिखावट सुंदर और अच्छी दिखने वाली है तो इस लेखन के लिए आपको अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। यह निर्देश इस बार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.