Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की चिंता हुई खत्म, 2150 के निवेश से पाएं 64 लाख

Sukanya Samriddhi Yojana – कई सारे माता-पिता ऐसे होते हैं जिन्हें लगातार अपनी बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की चिंता लगातार सताती रहती है। लेकिन लोगों को ऐसी चिंता से मुक्त करने का कोई उपाय नहीं मिल पाता। ऐसे में बेटियों के माता-पिता के लिए सुकन्या समृद्धि योजना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग करके माता-पिता अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित और उज्जवल बनाने का काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि शादी जैसे बड़े खर्च से भी अपने आप को आसानी से पार कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताएंगे और इसके लिए अप्लाई कैसे करें वह भी बताएंगे।

Join Telegram Channel

Join Now




सुकन्या समृद्धि योजना क्या है? | Sukanya Samriddhi Yojana 2023 


सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के माता-पिता के लिए लाई गई एक बचत निवेश योजना है। इस योजना का संचालन सरकार के माध्यम से ही हो रहा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत इस योजना को बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए लाया गया है। इस योजना के तहत बेटियों के माता-पिता अपनी बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोल सकते हैं और उसमें बचत राशि डाल सकते हैं।

इस योजना के तहत अपनी बेटी के नाम पर बचत खाते में पैसे जमा करने के बदले में सरकार उन माता-पिता को ब्याज के तौर पर एक निर्धारित राशि देती है। साल 2023 24 के दरमियान सरकार ने Sukanya Samriddhi Yojana के तहत दी जा रही ब्याज राशि को 7.6 से बढ़ाकर 8% कर दिया है। अगर आपके घर भी बेटी ने जन्म लिया है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए। इस लेख में हम आपको इस योजना से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से देंगे और यह भी बताएंगे कि इसके लिए अप्लाई कैसे करें।

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?


ध्यान रहे कि यह योजना सभी माता-पिता के लिए नहीं लाई गई है। सिर्फ कुछ ही लोग हैं जो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • जिन माता पिता की बेटी है उन्हीं माता-पिता को यह खाता खोलने की अनुमति मिलेगी।
  • जिन माता पिता ने बेटी को गोद लिया है ऐसे लोग भी कानूनी तौर पर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल दो बेटियों के लिए किया जा सकेगा।




सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोलने की शर्ते


यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इन शर्तों का पालन करना होगा।

  • इस योजना के तहत बेटी के जन्म से 10 साल की उम्र तक के बीच कभी भी खाता खोला जा सकता है।
  • यह खाता खुलने के बाद बेटी की उम्र 21 साल होने तक चालू रहेगा। या फिर अगर उसकी उम्र 18 साल हो गई है तो शादी तक भी यह खाता चालू रहेगा।
  • बेटी के 18 वर्ष पूरे हो जाने के पश्चात यदि माता-पिता उसके शिक्षा पर खर्च करने के लिए पैसे की निकासी करना चाहते हैं तो 50% पैसों की निकासी की जा सकती है।

इसे भी पड़े:

Sukanya Samriddhi Yojana मे कितना पैसा निवेश कर सकते है?





यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपना खाता खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹250 न्यूनतम से लेकर 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष जमा करने होंगे। यह आपको खाता खोलने के बाद लगातार 15 वर्ष तक अपने सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में जमा करने होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में पैसे जमा करने को लेकर काफी ज्यादा सुविधाजनक प्रक्रिया बनाई गई है। कोई यदि चाहे तो प्रति महीना भी पैसे जमा कर सकता है और कोई चाहे तो पूरे साल में एक बार भी पैसे जमा कर सकता है।

Documents for Sukanya Samriddhi Yojana

अगर आप इस योजना के लिए अनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • बालिका के माता पिता के पत्ते का प्रमाणित दस्तावेज
  • बालिका के माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो




क्या समय से पहले खाता बंद किया जा सकता है?

यदि किसी खाता धारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में खाता बंद किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में खाताधारक के अभिभावक को खाता बंद होने तक की संपूर्ण राशि का भुगतान कर दिया जाता है। इस राशि में खाता बंद होने के पहले महीने तक के ब्याज को भी समाहित किया जाता है।

इसके अलावा खाता शुरू करने को यदि 5 साल पूरे हो रहे हैं तो भी खाता बंद करने की अनुमति मिल सकती है। या फिर किसी अन्य कारण के चलते भी खाता बंद किया जा सकता है। लेकिन ऐसी स्थिति में उस खाताधारक को सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलने वाला ब्याज नहीं बल्कि उस राशि पर डाकघर बचत बैंक खाते में मिलने वाला ब्याज ही मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे खोलें? | Sukanya Samriddhi Yojana Apply Online





यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक खाता खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त बैंक या डाकघर की शाखा में जाना होगा और वहीं पर निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करते हुए यह खाता खोला जा सकता है।

  • सबसे पहले किसी भी अधिकृत बैंक या डाकघर में जाइए।
  • वहां पर आपको सुकन्या समृद्धि योजना का फॉर्म दिया जाएगा।
  • उस फॉर में पूछे गए सारे विवरण को ठीक से पढ़िए और उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेज भी जोड़ दीजिए।
  • इसके साथ ही आपको जमा राशि की पहली किस्त भुगतान करनी होगी।
  • इस पहली किस्त के तौर पर आप ₹250 से लेकर 1.5 लाख रुपए तक भी भर सकते हैं।
  • पैसे भरने का काम आप नगद या डिमांड ड्राफ्ट या फिर चेक के माध्यम से भी कर सकते हैं।
  • इसके बाद जब आप फॉर्म सबमिट करेंगे तो फिर उस विशेष बैंक या डाकघर के माध्यम से आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद सब कुछ सही रहने पर आपका सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुल जाएगा और आपको पासबुक भी जारी कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) का महत्व और इस योजना की पूरी जानकारी विस्तार से समझाने का प्रयास किया। इसके साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना का बैंक खाता खोलने से संबंधित भी सारी जानकारी प्रदान की। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको ठीक से समझ आ गई होगी और आप भी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।




Disclaimer

Sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *