Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

SBI PO Syllabus 2023, Detailed Prelims & Mains Syllabus

SBI PO Syllabus – यदि आप भी इस वर्ष बैंक पीओ की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आप के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आपको इस वर्ष की परीक्षा का टाइम और पूरी जानकारी देने वाले हैं। SBI Bank PO की परीक्षा के दौरान आपसे कोई भी महत्वपूर्ण टॉपिक ना छूट जाए इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

जो भी उम्मीदवार आगामी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं उन्हें बता दें प्रीलिम्स और मेंस की परीक्षा में एसबीआई की तरफ से कुछ बदलाव किए गए हैं। जैसा कि हमने बताया की जैसे प्रीलिम्स की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती है, ठीक उसी प्रकार मेंस की परीक्षा में अब से नेगेटिव मार्किंग शुरू की जा रही है। 

संस्थान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
परीक्षा का नाम  एसबीआई PO exam
पद  PO {Probationary officer}
Vacancy 1673 
Official website https://www.sbi.co.in/web/careers 

एसबीआई पीओ मेंस सिलेबस पीडीएफ | SBI PO Syllabus PDF


एसबीआई स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से क्योंकि एग्जाम यानी कि प्रोबेशनरी ऑफिसर के एग्जाम को आयोजित करवाया जा रहा है और वैसे सभी उम्मीदवार इस परीक्षा में आवेदन करना चाहते हैं उनका सिलेबस को लेकर सभी जानकारियों का प्राप्त करना आवश्यक है।  

SBI PO Sallabus

आपको बता दें बैंक पीओ की परीक्षा में प्रिलिम्स पास करने के बाद आपको मेंस कि परीक्षा उत्तरण करनी होती है तभी जाकर आप साक्षात्कार तक पहुंच पाएंगे इस वर्ष से बैलेंस के साथ-साथ मींस में भी नेगेटिव मार्किंग शुरू की गई है और यह नेगेटिव मार्किंग 0.25 नंबर की होगी। इसीलिए परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए और आपसे कोई भी टॉपिक ना छूट जाए इसके लिए आपको SBI PO Mains syllabus pdf अवश्य डाउनलोड करना चाहिए।

एसबीआई पीओ क्वांटिटेटिव एटीट्यूड का सिलेबस | SBI PO Syllabus


यदि आप भी एसबीआई बैंक पीओ की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सिलेबस का पता होना अनिवार्य है। आपको बता दें मींस की परीक्षा में आपसे मुख्य रूप से क्वांटिटीज एटीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज, रीजनल एबिलिटी जैसे विषयों के बारे में पूछा जाएगा।

मींस की परीक्षा में क्वांटिटी एटीट्यूड के सेक्शन से आप से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे और 35 सवालों का जवाब देना अनिवार्य है। इन प्रश्नों का उत्तर हल करने के लिए आपके पास 20 मिनट का समय होगा। प्रश्नों के गलत उत्तर पर 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी निर्धारित की गई है। इसलिए आपको सिलेबस में मौजूद सभी टॉपिक्स को ध्यान से पढ़कर तैयारी करनी है जिससे आप गलत उत्तर का विकल्प चुनने से बच सके।

एसबीआई पीओ इंग्लिश लैंग्वेज का सिलेबस


अब आपको बता दें यदि आप पियो का एग्जाम क्वालीफाई करना चाहते हैं तो लैंग्वेज को बहुत मुख्य रूप से योगदान रहने वाला है। आप की लिखित परीक्षा में भी इंग्लिश लैंग्वेज से आप सिर्फ 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

2030 में जारी किए गए सिलेबस के पाटन में यह बात जारी कर दी गई है कि आपको 30 प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है और यदि आप प्रश्नों का गलत उत्तर देते हैं तो जीरो दशमलव 25% की दर से आपके मार्क्स नेगेटिव मार्किंग के तहत काटे जाएंगे। इसलिए आपको अपने विषय को इतनी सावधानी पूर्वक सिलेबस के हिसाब से पढ़ना है क्या गलतियां ना करें।

एसबीआई पीओ रीजनिंग एबिलिटी


यूके एग्जाम के लिए मुख्य रूप से तीन विषयों को माता दी गई है जिनमें से रीजनिंग एबिलिटी भी एक मुख्य विषय है। रीजनिंग एबिलिटी भी में भी आपसे कुल 35 प्रश्न पूछे जाएंगे और आपको 35 प्रश्नों के उत्तर देना अनिवार्य है। प्रश्न पत्र के इस हिस्से को पूरा करने के लिए आपको 20 मिनट का समय दिया जा रहा है।

यदि आप भी इस वर्ष बैंक पीओ की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको बता दें कि प्रीलिम्स की परीक्षा में हर गलत उत्तर पर जीरो दशमलव 25 नंबर काटे जा रहे हैं और बिल्कुल इसी तरह नींद की परीक्षा में भी सभी गलत उत्तर पर जीरो दशमलव 25 नंबर काटे जा रहे हैं इसलिए आपको यह ध्यान रखना है कि आपको गलत उत्तर देने से बचना होगा। यदि आप अपने प्रश्न का सही उत्तर देना चाहते हैं तो आप को बताए गए सिलेबस के हिसाब से तैयारी करनी होगी।

एसबीआई पीओ सिलेबस पीडीएफ फ्री डाउनलोड 


बैंकिंग क्षेत्र में पीओ को एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है इसलिए प्रतिवर्ष लाखों लोग बैंक पीओ के फॉर्म को भरकर आवेदन करते हैं। बैंक पीओ की तैयारी कई प्रकार की ऑनलाइन क्लासेस ऑफलाइन कोचिंग और किताबों की सहायता से विद्यार्थी करते हैं परंतु यह एक बहुत ही जटिल परीक्षा है जिसे उत्तीर्ण करना इतना आसान नहीं है।

यदि आप भी पियो के एग्जाम में भाग लेना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रूप से फॉर्म भर देना है। SBI PO syllabus PDF free download यदि आप बैंक पीओ की परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो हमारी साइट पर फ्री में सिलेबस अपलोड किया गया है। सिलेबस की पीडीएफ को डाउनलोड करके उस हिसाब से अपनी टॉपिक्स की तैयारी करें।

एसबीआई पीओ परीक्षा पैटर्न 


SBI PO एक तीन स्तरीय भर्ती प्रक्रिया है, जिसमें शामिल है: प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू

सर्वप्रथम किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षार्थी को परीक्षा पैटर्न और परीक्षा सिलेबस की जानकारी होना आवश्यक है। आपको बता दें यदि आप एसबीआई पीओ के लिए तैयारी कर रहे हैं तो यह एक तीन स्तरीय भर्ती प्रक्रिया है।

इस पोस्ट की नौकरी प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको प्रीलिम्स का एग्जाम क्लियर करना होता है। एक बार जब आप अच्छे अंक से प्रीलिम्स की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं उसके बाद आपको मेंस की परीक्षा में बैठना होगा। मेंस की परीक्षा लिखित होती है एवं इसमें आपको सिलेबस को थोड़ी गहराई से पढ़ना होगा।

आपको बता दें सभी बैंकों की तरफ से यह बात निर्धारित की जा चुकी है कि प्रीलिम्स और मैं दोनों ही परीक्षा में गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर काटे जाएंगे। इन सभी परीक्षाओं को पार करने के बाद जब आपका सिलेक्शन हो जाता है तो अंतता आपको साक्षात्कार यानी इंटरव्यू पास करके अपनी पद पर नौकरी ज्वाइन करनी है।

एसबीआई पीओ के लिए शैक्षणिक योग्यता


जैसे कि मैं आपको बताया sbi.po के लिए शैक्षणिक योग्यता बहुत मायने रखती है। एसबीआई पीओ की परीक्षा में आवेदन कर रहे अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम ग्रेजुएशन होनी चाहिए।

यदि कोई अभ्यर्थी शैक्षणिक योग्यता की अधिकतम सूची के बारे में बात करें तो आपको बता दें अधिकतम कोई सीमा नहीं रखी गई है कोई भी व्यक्ति जिन्होंने स्नातक पास कर लिया है आवेदन कर सकते हैं।

एसबीआई पीओ के लिए पात्रता

अब तक हमने आपके साथ एसबीआई बैंक पीओ से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को साझा किया। अब आपको बताते हैं कि इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए कौन-कौन सी पात्रता है आवश्यक है।

  • आवेदक का भारतीय निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम स्नातक पास होनी ही चाहिए।
  • आवेदक को हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान अच्छे से होना चाहिए।

FAQ 


Q. एक बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती है?

 एक बैंक पीओ की सैलरी 27,000 से लेकर 42,000 तक होती है।

Q. बैंक पीओ बनने के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए? 

किसी भी बैंक में पीओ का आवेदन करने के लिए आप की शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन होनी चाहिए।

Q. बैंक पीओ की परीक्षा का आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा कितनी होनी चाहिए?

यदि अब बैंक पीओ की परीक्षा के आवेदन करना चाहते तो आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Q. बैंक पीओ की परीक्षा कितने चरण में होती है?

बैंक पीओ की परीक्षा दो चरणों में होती है, प्रथम लिखित और दूसरा साक्षात्कार।

निष्कर्ष


हमने आज के अपने इस लेख में आपके साथ
बैंक पीओ (SBI PO Syllabus) से जुड़ी सभी सटीक जानकारियों को साझा करने का प्रयास किया। हम आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारियां के लिए लाभप्रद सिद्ध हुई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें। साथ ही यदि आपको हमारे द्वारा बताइए जानकारीयो में कोई त्रुटि लगी हो तो हमें बताना ना भूले।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *