Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम दो तरीको से जोड़ सकते है

Last Updated On July 4, 2022

Add Member in Ration Card : एक परिवार के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) उतना ही महत्वपूर्ण है जितना किसी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड। इसमें परिवार के सदस्यों का विवरण होता है। वहीं राशन कार्ड से कई तरह की सरकारी सुविधाएं ( Ration Card Update ) भी मिलती हैं। इससे गरीबों को न केवल सब्सिडी वाला राशन मिलता है, बल्कि उसका उपयोग पहचान के लिए भी किया जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई नया सदस्य आया है और आप उसे राशन कार्ड से जोड़ना चाहते हैं तो चिंता न करें, आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है ।




Add Member in Ration Card

राशन कार्ड ( Ration Card ) में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसे अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपनी आईडी बनाएं। इसके बाद Add New Member का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें, उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। अब आप यहां अपने परिवार के विवरण अपडेट कर सकते हैं। फॉर्म के साथ दस्तावेज़ की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें। फॉर्म सबमिट करने पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इसके अलावा पोर्टल से फॉर्म को ट्रैक किया जा सकता है। अब दस्तावेजों और फॉर्मों का सत्यापन होता है। फॉर्म स्वीकार होने के बाद राशन कार्ड डाक ( New Ration Card  ) के माध्यम से आपके घर पहुंच जाएगा।

Ration Card List 2022

नया राशन कार्ड भी ऑनलाइन बनाया जा सकता है

अब नया राशन कार्ड ( Ration Card ) बनवाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की जा रही है। आपको बता दें कि इस कार्ड को बनाने का काम दो कैटेगरी में किया जाता है। सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) बनाती है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर रहने वालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं।




कई जगहों पर इस्तेमाल

कई बार किसी न किसी वजह से नाम राशन सूची ( Ration Card List ) से हटा दिया जाता है, ऐसे में आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर तब जब आपको पता ही न हो कि आपका नाम राशन कार्ड ( Ration Card ) की सूची से हटा दिया गया है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें। इसके जरिए आप आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

लिस्ट में नाम कैसे चेक करें : Ration Card List Check Online

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx . पर जाएं
  • इसके बाद राशन कार्ड के विकल्प को चुनें।
  • अब आपको राज्य पोर्टल पर राशन कार्ड विवरण वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको इसमें अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा।
  • जिले के बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम दर्ज करना होगा, फिर पंचायत का नाम चुनें।
  • यहां आप अपनी राशन दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड ( Ration Card ) के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने नामों की एक सूची आ जाएगी, जो कि राशन कार्ड धारकों की है। तो आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका नाम नहीं कटेगा। आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।




 ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना का लोगों को लाभ : ONORC

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान करोड़ों प्रवासी मजदूरों को खाद्यान्न के लिए काफी नुकसान उठाना पड़ा था. इनमें से बड़ी संख्या में लोगों को राशन प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ा। इनके लिए मोदी सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड ( One Nation One Ration Card ) योजना शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड के माध्यम से देश के किस कोने में मुफ्त राशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस ONORC योजना के माध्यम से सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा है। कई राज्यों में लोग वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे हैं ।सभी परिवारों के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) ज़रूरी है !

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.