Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

Last Updated On October 28, 2022

Ration Card Name Add : दोस्तों जैसे की आप सब जानते ही है की राशन कार्ड हमारे लिए कितना जरुरी दस्तावेज है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम दर्ज होना जरुरी है। आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले है की किस प्रकार से आप अपने परिवार के सदस्य का नाम ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड में दर्ज कर सकते है। क्योंकि लोगो के सामने कई ऐसी समस्याएं आती है यदि उनके परिवार में कोई अन्य सदस्य जुड़ता है तो उसका नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए कई प्रकार की दिक्क़ते आती है, तो दोस्तों इस लेख को पूरा देखें और ध्यानपूर्वक पढ़ें इससे आप जान सकेंगे की आप Rashan Card Me Naam Kaise Jode.

 

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

 

जिन नागरिकों को राशन कार्ड में अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ना हो या किसी सदस्य का नाम कटवाना हो, इसके लिए लगभग सभी राज्यों ने राशन कार्ड में सदस्य जोड़ने की प्रक्रिया को ऑनलाइन उपलब्ध करके काफी आसान कर दिया है। यदि आपके परिवार में कोई नया शिशु जन्म लेता है या परिवार में किसी की शादी के बाद नाम कटवाना या नाम चढ़वाना हो तो ये सभी कार्य आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है।
? आप इसे ध्यान से पढ़िए।

 




खाद्य विभाग ने राशन कार्ड से नाम हटाने और जोड़ने दोनों की सुविधा प्रदान किया है। आप निर्धारित आवेदन फॉर्म को भरकर और आवश्यक दस्तावेज जमा करके किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में शामिल करवा सकते है। लेकिन अधिकांश राशन कार्ड धारियों को इसकी जानकारी नहीं होने कारण इसका लाभ नहीं ले पाते है। इसलिए यहाँ हमने स्टेप by स्टेप सरल तरीके से बता रहे है कि नए सदस्य का Ration Card Name Add

 

राशन कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र

हम आपको नीचे सूची के माध्यम से बता रहे राज्य और उनकी खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की तालिका साझा कर रहे है ताकि आप अच्छे से समझ सके। यदि आप निम्न राज्यों के नागरिक हैं और अपने परिवार के किसी व्यक्ति का नाम जोड़ना चाहते हैं तो अपने राज्य के आधिकारिक वेब साइट पर जाये और नए व्यक्ति का नाम जोड़े।

Ration Card Name Add

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की आपूर्ति खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना है।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • यदि आप पहले से पोर्टल पर पंजीकृत है तो आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड को यहाँ दर्ज कर लें।
  • इसके बाद आपको परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ने का विकल्प यहाँ पर दिखाई देगा, इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा आपको पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी यदि आप जानकारी गलत दर्ज करते है तो आपका आवेदन स्वीकारा नहीं जायेगा।

 




 

  • राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र या शादी का निमंत्रण कार्ड की जरूरत होती है।
  • वेबसाइट में दस्तावेजो की पूरी सूची दी हुयी होती है आप वहां से अपने उन दस्तावेज को अपलोड कर ले।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को Submit के बटन पर क्लिक करके आप इसे सबमिट कर दे।
  • उसके बाद आपको एक पावती नंबर मिलेगा जिससे की आप अपने आवेदन की स्थिति को बड़ी ही आसानी से जांच सकते है।
  • 1 महीने के बाद डाक के माध्यम से आपके आवेदन फॉर्म में दर्ज निवास प्रमाण पत्र आपका राशन कार्ड पहुंचा दिया जायेगा और उसमे सभी सदस्यों का नाम जुड़ा होगा।

 

Ration Card Name Add आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड में बच्चे का नाम या किसी भी नए सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करना आवश्यक है। बिना इसके आपके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जायेगा। दतावेज़ों की सूची नीचे लिस्ट में देख सकते है

  • आवेदक/मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • निवास प्रमाण पत्र हेतु बिजली/पानी बिल, वोटर पहचान पत्र आदि की फोटोकॉपी।
  • नवविवाहिता का नाम राशन कार्ड में जोड़ने हेतु पिता के राशन कार्ड से नाम हटाने एवं शादी का रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र की फोटोकॉपी।
  • बच्चे का नाम जुड़वाने हेतु नगर निगम/नगर पालिका/ग्राम पंचायत से जारी जन्म प्रमाण पत्र की छायाप्रति।
  • स्व – प्रमाणित शपथ पत्र।
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज।




 

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ?

बहुत लोग कमेंट के माध्यम से ये पूछते है कि हम मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े ? देखिये राशन कार्ड में किसी भी नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए निर्धारित आवेदन फॉर्म को भरकर एवं सम्बंधित दस्तावेज के साथ कार्यालय में जमा करना होता है। इसलिए वर्तमान में मोबाइल से राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा उपलब्ध नहीं हुआ है।

हाँ, आप नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में जाकर नए सदस्य का नाम राशन में जुड़वाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए भी आपको निर्धारित फॉर्म एवं दस्तावेज लेकर वहां जाना होगा। आपके राज्य में ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है या नहीं इसके बारे में जानने के लिए किसी भी नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र (CSC) या खाद्य विभाग के सम्बंधित अधिकारी से पूछे।




अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)
  • Q.1 : राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म कैसे मिलेगा ?
  • Ans : राशन कार्ड में नाम जोड़ने का फॉर्म ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है। अगर आपको ऑनलाइन नहीं मिल रहा है तब नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र या खाद्य विभाग के कार्यालय से प्रिंटेड फॉर्म प्राप्त कर सकते है।
  • Q.2 : राशन कार्ड में नाम जोड़ने में कितना समय लगता है ?
  • Ans : आपके द्वारा निर्धारित फॉर्म एवं जरुरी दस्तावेज को जमा करने के बाद खाद्य विभाग द्वारा आवेदन की जाँच किया जायेगा। फिर 15 से 30 दिनों के भीतर नए सदस्य का नाम जुड़ जायेगा।
  • Q.3 : राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम जुड़ा है या नहीं कैसे पता करें ?
  • Ans : राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम जुड़ा है या नहीं ये पता करने के लिए अपने खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाइये। इसके बाद जिला, तहसील एवं राशन दुकान का नाम सेलेक्ट करके अपने राशन कार्ड नंबर को चुनें। फिर यहाँ आप राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का नाम देख सकते है।

 




 

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया है। अब कोई भी व्यक्ति अपने घर के नए सदस्य का या छोटे बच्चे का नाम राशन कार्ड में ऐड करवा पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

 

Disclaimer : यहाँ एक जानकारी है जो हम आप तक पहुचाते है, हमारा उद्देश्य है आप योजना की जानकारी, स्टेटस, लिस्ट जान सके, चेक कर सके इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *