Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

Railway Group D Exam : फीर संकट में ग्रुप डी की परीक्षा सही समय पर होगी या नहीं ?

Last Updated On December 29, 2021

Railway Group D की परीक्षा में छाये एक बार फिर से कोरोना के संकट के बादल

Railway Group D Exam

Railway Group D Exam : रेलवे ने अपनी ऑफिसियल नोटिस में यह कहा है की परीक्षा फरवरी से शुरू हो जाएगी इसकी तिथि भी जारी हो गयी है, लेकिन इसपे अब एक बड़ा संकट फिर से आ गया है जो हमेशा की तरह परीक्षा के समय ही आता है कोरोना संकट जिससे हम बहुत अच्छे से वाकिफ है, आप लोगो को भी यह बात पता होगी की कोरोना का नया वायरस एक बार से फ़ैल रहा है जिसका नाम है ओमिक्रान यह बहुत ही तेजी से फ़ैल रहा है जिसके चलते परीक्षा करना बहुत ही मुश्किल लग रहा है|

कई राज्य सरकार स्कूल, कालेज बंद कर रही है, दिल्ली में स्कूल और कलेग बंद हो चुकें है, इस महामारी को देखते हुए यह एक अच्छा फैसला हो सकता है की परीक्षा रोक दी जाय लेकिन अगर हम दुसरे पक्ष को देखे तो परीक्षा करना भी बहुत ही जरुरी है, छात्र कई साल से इसके इंजर में बैठे है, जहा तक हम लोगो की सोच है की परीक्षा को किसी भी हल सुरक्षा के तहत करा लेना चाहिए, अगर हम ऐसे ही बैठे रहे तो बेरोजगारी और बदती जाएगी, हलाकि कोरोना ने पहले ही बहुत स्थिति ख़राब कर चुकी है हम और ऐसे ही नहीं बैठ सकते है, इस भर्ती को पहले ही करेने में बहुत देरी हो चुकी है बेहतर यही होगा की इस परीक्षा को फरवरी से शुरू कर दे, हालाँकि जो अंतिम फैसला होगा वो सरकार और रेलवे का होगा|



RRB Group D Admit Card 2021

: 23 फरवरी से शुरू होने वाली आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा ( Railway Group D Exam ) एक बार फिर संकट में पड़ सकती है। बहुप्रतीक्षित रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा पर फिर से कोरोना महामारी का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना संक्रमण और ओमिक्रॉन वेरिएंट के केस अन्य देशो के साथ ही भारत में भी बढ़ने लगे है। ओमिक्रॉन तेजी से भारत में पैर पसार रहा है। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। ओमिक्रॉन के प्रसार के बीच रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए पूरी सुरक्षा के साथ परीक्षा आयोजित करना और अभ्यर्थियों के लिए ऐहतियात बरतते हुए एग्जाम देना बड़ी चुनौती है।

Railway Group D Exam

राज्यों में फिर से शुरू हो गयी है पाबन्दिया

ओमीक्रॉन को देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों में कई तरह की पाबंदियां फिर से लागू कर दीं गई हैं। कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। ओमिक्रॉन अब तक 17 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। देश में अब तक कुल 518 मरीज मिल चुके हैं। महाराष्ट्र 141 संक्रमितों के साथ पहले स्थान पर है वहीं दूसरे स्थान पर दिल्ली है जहां कुल 79 मरीज हैं। मंत्रालय के अनुसार देशभर में 24 घंटे में कोरोना के भी 6,987 नए मामले सामने आए हैं।

गौरतलब है कि ये भर्ती रेलवे ने फरवरी-मार्च 2019 में निकाली थी। अभ्यर्थी लंबे से समय से इस भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। कभी परीक्षा एजेंसी न मिलने की वजह से तो कभी कोरोना महामारी की वजह से ये भर्ती परीक्षा अभी तक नहीं हो पाई। रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की डेट घोषित करने की मांग को लेकर कई महीनों तक सोशल मीडिया पर अभ्यर्थियों का आंदोलन भी चला। कोरोना नियंत्रण में आने के बाद आखिरकार 8 दिसंबर को सरकार ने भर्ती परीक्षा का शे्ड्यूल घोषित किया। लेकिन अब कोरोना बढ़ने के चलते बेरोजगार अभ्यर्थियों को फिर से परीक्षा टलने का डर सताने लगा है।



एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन करने का मौका खत्म

रेलवे ग्रुप डी भर्ती के एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन और एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया 26 दिसंबर को खत्म हो गई। इस सुविधा के जरिए रेलवे ने उन अभ्यर्थियों को अपनी उम्मीदवारी पक्की करने का एक और मौका दिया जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के चलते खारिज कर दिए गए थे। आपको बता दें कि गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में शुरू होगी। परीक्षा की अभ्यर्थीवार शहर व तिथि की डिटेल एग्जाम डेट से 10-10 दिन पहले जारी की जाएगी। जबकि एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे।

एग्जाम पैटर्न 

पेपर 100 नंबर का होगा। प्रश्न भी 100 होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर का होगा। कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। लिखित परीक्षा (सीबीटी) में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, ईडब्ल्यूएस को 40 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) को 30 प्रतिशत, एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 30-30 प्रतिशत न्यूनतम अंक लाने होंगे।

क्यों हो रहा है विलंब :

इस भर्ती के लिए पहले एजेंसी नहीं मिलने की वजह से परीक्षा के आयोजन में देरी हो रही थी। बाद में जब एजेंसी का चयन हुआ तो उस समय तक देश में कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी थी। कोरोना महामारी के पहले लहर के बीतने के बाद इस परीक्षा का आयोजन अप्रैल से जून के महीने के करवाने का ऐलान किया गया था, लेकिन इस समय तक देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर आ गई और फिर से परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका।

अब इस साल परीक्षा आयोजित करना नहीं है संभव :

ग्रुप D की इस भर्ती के लिए अब इस साल परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। इस परीक्षा में तकरीबन 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों को शामिल होना है, ऐसे में कोरोना महामारी को देखते हुए इसकी परीक्षा भी कई फेज में आयोजित करनी होगी। अगर रेलवे हाल फिलहाल में एग्जाम का शेड्यूल जारी भी कर दे, तब भी इस परीक्षा के आयोजन में काफी समय लगना तय है। साथ ही रेलवे इस भर्ती के लिए कब तक परीक्षा की तारीखें घोषित करेगी, इसको लेकर भी अभी तक रेलवे ने कोई जानकारी नहीं दी है।

कब तक कराई जा सकती है परीक्षा :

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रुप D भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अब अगले साल की शुरआत में किया जा सकता है। हालांकि, अगर रेलवे ग्रुप D के पहले चरण की परीक्षा के पहले NTPC भर्ती के लिए दुसरे चरण की परीक्षा आयोजित करती है, तो ऐसे में अभ्यर्थियों का इंतजार और भी बढ़ सकता है। लेकिन, रेलवे ने अभी तक इस दोनों परीक्षाओं को लेकर कोई भी अपडेट नहीं जारी किया है। इसलिए अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं से संबंधित जानकारी के लिए RRB/RRC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।



रेलवे बिना देरी किये कब तक करा सकेगा परीक्षा

 रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने ग्रुप डी भर्ती के लिए 2020 में एक नोटिस जारी किया था. जिसमें बताया गया था कि बोर्ड की तरफ से लिखित परीक्षा अप्रैल-मई में आयोजित की जाएगी. लेकिन भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से अभी तक परीक्षा को लेकर कोई डिटेल्स नहीं जारी की गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं, भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा की तारीखों का ऐलान स्थितियां सामान्य होने पर की जाएगी.

परीक्षा की तारीख जारी करने से पहले भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड 2019 में ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के फॉर्म का स्टेट्स जारी किया जाएगा. जिन अभ्यर्थियों का फॉर्म स्टेट्स एक्सेप्टेड दिखेगा उन्हीं का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों का स्टेट्स रिजेक्टेड दिखेगा उनका एडमिट कार्ड नहीं आएगा, ऐसे छात्र परीक्षा भी नहीं दे पाएंगे.

एग्जाम डेट जारी करने के बाद भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड की तरफ से एससी और एसटी अभ्यर्थियों के लिए यात्रा पास जारी किया जाएगा. जिसे दिखाकर ये अभ्यर्थी बिना टिकट के यात्रा कर सकेंगे. यात्रा पास के बाद बोर्ड की तरफ से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. जिसके बाद परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे

छात्रो को करना पद रहा है इंतजार 

रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप डी (Railway Group D Exam) परीक्षा के लिए लाखों अभ्यर्थियों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार इसकी परीक्षा तो अप्रैल से जून के बीच में होनी है. लेकिन अभी आरआरबी एनटीपीसी-2021 की परीक्षा ही संपन्न नहीं हो सकी है. आरआरबी एनटीपीसी के सातवें फेज की परीक्षा होनी है. इसका भी अभी तक शेड्यूल जारी नहीं हुआ है. इस फेज में 15 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. माना जा रहा है कि कोरोना की स्थिति और गंभीर होती है तो सातवें फेज में देरी हो सकती है.

इधर, जब तक आआरबी एनटीपीसी-2021 की परीक्षा संपन्न नहीं हो जाती तब तक ग्रुप डी की परीक्षा शुरू नहीं होगी. आरआरबी ग्रुप डी के तहत एक लाख से अधिक पदों पर भर्तियां होनी हैं जिसके लिए   आवेदन करने वाले एक करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों को अभी इंतजार करना पड़ सकता है. आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा संपन्न होने के बाद ग्रुप डी की परीक्षा तिथि और फिर शेड्यूल जारी होगा. इसके बाद परीक्षा तिथि, सिटी, शिफ्ट डिटेल और एससी/एसटी ट्रैवल कार्ड जारी किए जाएंगे. ये परीक्षा भी एनटीपीसी की तरह कई फेज में संपन्न होनी है. साथ ही एडमिट कार्ड भी परीक्षा से चार दिन पहले जारी होंगे.

एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थी

कुल एक करोड़ 26 लाख अभ्यर्थियों ने आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. इस भर्ती परीक्षा के जरिये 35 हजार 208 पदों पर भर्तियां होनी हैं, इसमें भारतीय रेलवे में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंटस क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर आदि पदों पर भर्तियां होंगी.

Railway Group D Exam (Full Details)

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.