Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

शहरीय लोग की आवास की लिस्ट आ गयी सभी लोग अपना नाम चेक करें

Pradhan Mantri Urban Awas Yojana List : जो लोग शहर में रह रहे हैं और वह गरीब वर्ग में आते हैं जिनके पास घर नहीं है उन सभी के लिए सरकार ने जो योजना जारी की है आवाज कि उसमें सारी लोगों को अलग गांव के लोगों को अलग किया है जिससे कि सभी को लाभ मिल सके क्योंकि शहर में जो लोग रह रहे हैं वहां पर आवाज बनाने के लिए सरकार को अधिक पैसे देने पड़ेंगे क्योंकि वहां मंगाई देखते हुए सरकार ने 2.5 लाख रुपए आज का देने का फैसला किया है जबकि गांव के जो लोग हैं उनका आवास का पैसा केवल 120000 आता है|

Join Telegram Channel

Join Now

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत जो भी नागरिक आवेदन किए हैं वो ऑनलाइन माध्यम द्वारा अपना नाम प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिस्ट में आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से चेक कर सकते हैं, अतः शहरी आवास योजना की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखना है, नीचे बताए गए सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करें।




प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें 2023

पीएम शहरी आवास योजना की लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम देखने के लिए नागरिक के आधार कार्ड नंबर व आवदेन कर्ता के नाम की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे नीचे दिए गए प्रक्रियाओं में देखें।

Step 1:– pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

  • नागरिकों में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल pmaymis.gov.in पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए नागरिक अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 2:– search beneficiary के विकल्प को चुनें।

  • अब आवेदकों को अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।




  • इसके बाद नागरिक को search beneficiary के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि निचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Urban Awas Yojana List

प्रक्रिया 3:- अपना आधार नंबर को भरें।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाय-यू) लिस्ट में नाम शामिल किया गया है या नहीं, देखने के लिए नए पेज पर नागरिक को अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरना होगा। निचे दर्शाए गए चित्र में देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Urban Awas Yojana List 2

प्रक्रिया 4:- शहरी आवास योजना की लिस्ट में नाम देखें।

  • अपना आधार कार्ड नंबर को भर लेने के बाद SHOW के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसे ही क्लिक करने के बाद नागरिक के सामने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (पीएमएवाय-यू) सूची खुलकर आ जाएगी।
  • अब नागरिक न्यू प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन Pradhan Mantri Urban Awas Yojana List 2023 में अपना नाम देख सकते हैं। यदि आपका नाम शहरी आवास योजना लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है तो सरकार द्वारा जारी किये गए नए दिशानिर्देशों को अवश्य पढ़ लें।




प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना सूची 2023 के लिए आवश्यक पात्रता

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए कुछ आवश्यक पात्रता जारी किया है। यदि आप इस पात्रता के अंतर्गत आते हैं तो पीएम शहरी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक कर्ता भारत मूल का निवासी हो।
  • नागरिक के पास भारत के किसी भी भाग में अपना खुद का मकान न हो।
  • पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 55 वर्ष हो।
  • नागरिक पहले से किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभार्थी न हो।
  • आवेदक के परिवार के सदस्यों में भी किसी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

Disclaimer : यहाँ एक जानकारी है जो हम आप तक पहुचाते है, हमारा उद्देश्य है आप योजना की जानकारी, स्टेटस, लिस्ट जान सके, चेक कर सके इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *