Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)
PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को मिल रही ₹15000 सिलाई मशीन, अंतिम तिथि से पहले भर फॉर्म

दोस्तों, भारत सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। सरकार चाहती है कि देशभर की सभी महिलाएं स्वयं रोजगार उत्पन्न करें जिससे वह अपने घर की आर्थिक स्थिति को सुधार सके। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत फ्री सिलाई मशीन दी जाने से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। पीएम विश्वकर्म योजना के तहत अभी तक देश भर में लाखों महिलाओं को फ्रि सिलाई मशीन दिया जा चुका है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसके बाद आपकी ऑनलाइन एप्लीकेशन स्वीकृत की जाती है तत्पश्चात आपको ₹15000 खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है जिसका उपयोग आप सिलाई मशीन खरीदने के लिए कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana— Overview

आर्टिकल का नाम PM Free Silai Machine Yojana Apply
योजना का नाम पीएम विश्वकर्म योजना (फ्री सिलाई मशीन योजना)
योजना का लाभ फ्री सिलाई मशीन
किसने शुरू की भारत के प्रधानमंत्री द्वारा
कितनी राशि मिलती है ₹15000
योजना के उद्देश्य श्रमिक परिवार के महिलाओं को सशक्त बनाना
आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे पढ़ें
ऑफिशल वेबसाइट Click Here
Join Our Group Click Here
महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए ट्रेनिंग दिया जाता है ट्रेनिंग पूरी होने के पश्चात महिलाएं फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करने के योग्य हो जाती है।

Free Silai Machine Yojana 2024

योजना के तहत प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान ₹500 की आर्थिक सहायता के साथ ₹15000 सिलाई मशीन के दिए जाते हैं जिसका उपयोग महिला सिलाई मशीन खरीदने के लिए आसानी से कर सकती है। इस योजना के तहत महिला के पास खुद का सिलाई मशीन होता है एवं इससे वह खुद का रोजगार कर सकती है इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के तहत महिला को ₹200000 सरकार की तरफ से लोन भी दिया जाता है जिसकी ब्याज दर सबसे न्यूनतम होती है। योजना का लाभ उन्हें महिलाओं को दिया जाएगा जो इस योजना के तहत पात्र होंगे आपको बता दें कि प्रत्येक राज्य में इस योजना को चलाया जा रहा है एवं अलग-अलग राज्यों में महिलाओं को ₹50000 फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है। पीएम विश्वकर्म योजना सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक सफल योजना है। यह भी पढ़े- PMKVY 4.O में फ्री ट्रैनिंग सर्टिफिकेट के साथ मिलेगा 8000 रुपए, यहाँ से जल्दी करे आवेदन

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रताएं

  • इस योजना का लाभ उन्हें महिलाओं को दिया जाएगा जो बीपीएल सूची के अंतर्गत आता है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला का भारतीय होना आवश्यक है।
  • महिला के पास कोई विधवा या विकलांग सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • महिला के पास कोई निश्चित आय का साधन न हो।
  • महिला का उद्देश्य आत्मनिर्भर बनना हो।
  • महिला शहरी या ग्रामीण क्षेत्र की हो।
  • महिला की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष तक होना चाहिए।
  • पहले से किसी सिलाई मशीन योजना का लाभ न ली हो।
  • महिला का वार्षिक आय 180000 रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल सूची का जेरोक्स कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम विश्वकर्मा के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत यदि महिला आवेदन करना चाहती है तो इसके लिए उन्हें ऑफलाइन माध्यम का चयन करना होगा। हालांकि विभाग द्वारा अभी तक आवेदन पत्र स्वीकार करने की अंतिम तिथि जारी नहीं की गई है लेकिन फ्री सिलाई मशीन यदि प्राप्त करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन करें। एवं इसका लाभ उठाएं।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड किए गए आवेदन पत्र को महिलाएं मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें साठी आवश्यक दस्तावेज को अटैच करें। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के अधिकारी पोर्टल पर जाएं। आवेदन पत्र भरने के पश्चात अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या योजना से संबंधित कार्यालय में आवेदन पत्र जमा करवाए। आपके आवेदन स्वीकार करने के पश्चात फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान ₹500 की राशि तथा ट्रेनिंग पूरा होने के बाद ₹15000 सिलाई मशीन खरीदने के लिए खाते में ट्रांसफर किया जाएगा साथ ही ₹200000 न्यूनतम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बनने के लिए खुद का कोई व्यवसाय शुरू कर सके।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *