Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

सिर्फ इन लोगों को ही मिलेगा प्रधानमंत्री आवास योजना के 1 लाख 20 हजार, देखे अपना नाम लिस्ट मे

PM Awas Yojana 2023: सरकार की कई सारी योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री आवास योजना भी है जिसके तहत झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को या फिर पहाड़ी इलाकों में रहने वाले दूरदराज के लोग जो कि पक्का मकान बनाना चाहते हैं। उन्हें प्रधानमंत्री की इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए।

सरकार की योजना वैसे तो काफी जटिल होती है लेकिन आज के इस आर्टिकल में आपको अपने फायदे का जरूर समझ आएगा। अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्र में रहने वाले लोगों को उसी अनुसार राशि प्रदान की जाएगी जैसे कि मैदानी इलाकों में रहने वाले लोग और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोग इन दोनों को भौगोलिक स्थिति को देखते हुए राशि दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना 25th जून 2015 में मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना को हरी झंडी दे दी गई थी|

Join Telegram Channel

Join Now

PM Awas Yojana 2023 के लाभ

जिसका एकमात्र लक्ष्य था कि 2015 से लेकर 2022 तक पूरे भारत में सभी को पक्का मकान मुहैया करा दिया जाए। सरकार इस योजना में काफी हद तक सफल भी रही परंतु बीच में कोविड जैसी महामारी के कारण कई सारे लोग इस योजना के लाभ से वंचित रह गए जिस को ध्यान में रखते हुए इस योजना की अवधि बढ़ाकर 2024 कर दी गई है।

वैसे तो अगर आप इस योजना की जानकारी लेना चाहते हैं तो मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स की वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री अर्बन योजना या फिर प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना के तहत जानकारी ले सकते हैं। pmayg.nic.in पर जाकर और भी जानकारी ले सकते है। और अगर आप अर्बन से है तो pmaymis.gov.in पर जाकर जानकारी लेनी होगी।




PM आवास योजना के सारे फायदे

इस योजना के कई सारे फायदे हैं। अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य हैं तो सबसे पहले आपको इसके फायदे के बारे में पता होना चाहिए जो कि निम्नलिखित हैं।

  • प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले लोगों को सब्सिडरी इंटरेस्ट 6.50% के दर से प्रतिवर्ष हाउसिंग लोन पर लगेगा जो कि 20 साल तक एक ही दर से चुकाना होगा। अगर कोई अपने लोन को 20 साल के बजाय 30 साल में चुकाता है तो पहले के 20 साल तक उसका इंटरेस्ट 6.50% ही रहने वाला है और उसके बाद के 10 साल का जो इंटरेस्ट है वह थोड़ा ज्यादा होगा।
  • घरों के निर्माण में प्रयोग होने वाली सारी चीजें वातावरण के लिए अनुकूल होंगी मतलब कि सारा इको फ्रेंडली सामान का ही प्रयोग किया जाएगा।
  • इस स्कीम के अंतर्गत भारत के मुख्य चेहरों को प्राथमिकता दी जाएगी परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि जितने भी ग्रामीण क्षेत्र के लोग हैं वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं परंतु ग्रामीण हो या शहरी वे सभी इस योजना का बराबर लाभ उठा पाएंगे।

PM आवास योजना 2023 के लिए योगता

PM आवास योजना 2023 के लिए निम्नलिखित योग्यता मानदंड हैं:

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आय निम्नलिखित में से किसी भी श्रेणी में होनी चाहिए:
  • a. Economically Weaker Section (EWS) – अधिकतम आय 3 लाख रुपये प्रति वर्ष
  • b. Lower Income Group (LIG) – अधिकतम आय 6 लाख रुपये प्रति वर्ष
  • c. Middle Income Group I (MIG I) – अधिकतम आय 12 लाख रुपये प्रति वर्ष
  • d. Middle Income Group II (MIG II) – अधिकतम आय 18 लाख रुपये प्रति वर्ष
  • आवेदक के परिवार का किसी भी सदस्य के नाम पर एक ही आवास नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी स्थान पर आवास की स्वामित्व नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास नियमित बैंक खाता होना चाहिए।




प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जो लाभार्थी हैं उन्हें मुख्यता चार हिस्सों में बांट दिया गया है

और जैसा कि जितने भी ट्राईबल कम्युनिटी के लोग हैं जो कि एसटी और एससी के अंतर्गत आते हैं वह भी इस सेवा का लाभ उठाने के लिए योग्य हैं।
OBC और औरते जो की EWS और LIG आय वाले है वो भी आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको कई सारे दस्तावेज की जरूरत होगी। जो कि आप पहले ही बनवा कर रखें। जिससे कि आवेदन करते समय आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

इसे भी पड़े: 

PM Awas Yojana 2023
PM Awas Yojana 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए  जरुरी  दस्तावेज

  •  इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS)/ लोअर इनकम ग्रुप (LIG) आय प्रमाणपत्र
  • अगर आप किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं भरते हैं मतलब कि आपकी इनकम टैक्सेबल लिमिट के अंदर ही होती है तो आपको आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  •  आधार कार्ड
  •  पैन कार्ड
  •  वोटर आईडी कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस
  •  अगर आप मनरेगा से जुड़े हुए हैं तो मनरेगा नंबर (MNREGA)
  •  जाती प्रमाणपत्र
  •  बैंक खाता/ अकाउंट नंबर
  •  मोबाइल नंबर
  •  आवासीय प्रमाणपत्र
  •  इनकम प्रमाणपत्र को सत्यापित करने हेतु अन्य दस्तावेज जैसे की सैलरी स्लिप/ बैंक डिटेल्स




आप इन सभी दस्तावेज को इकट्ठा करके प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करेंगे और बाकी की प्रक्रिया पूरी करेंगे जैसे कि आप वहां पर अपने सारे डिटेल्स को वेरीफाई कराते हुए योजना का आवेदन कर देगे तो कुछ चरणों में इसकी जांच होती है जिसमें कि कुछ समय लग जाता है। पर एक बार सारे दस्तावेज के जांच हो जाने पर आपको होम लोन या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोई और भी योजना का लाभ ले रहे होंगे तो प्रक्रिया कंप्लीट हो जायेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 FAQs

प्रश्न : PMAY 2023 क्या है?
उत्तर : PMAY 2023 एक सरकारी योजना है जो नए घरों की आवाश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत, सरकार लोगों को सस्ते मकान खरीदने और घर के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

प्रश्न : PMAY के लिए आवेदन कैसे करें?
उत्तर : PMAY के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। आवेदकों को PMAY आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा।

प्रश्न : PMAY के लिए आवेदन की पात्रता क्या है?
उत्तर : PMAY के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए। उन्हें भारत के नागरिक होना आवश्यक होगा और वे इस योजना के लिए पात्र होने वाले क्षेत्र में रहते होने चाहिए।

प्रश्न : PMAY में वित्तीय सहायता कितनी मिलती है?
उत्तर : PMAY में वित्तीय सहायता आवेदक की आय और घर के आकार के आधार पर निर्धारित की जाती है।




Disclaimer :  sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *