Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

PM आवास योजना नयी लिस्ट 2022 : आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त इस दिन आना हुई है

Last Updated On January 13, 2022

PM Awas Yojana New List 2022 : इस वक्त की सबसे बड़ी न्यू अपडेट निकल कर आ रही है प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को लेकर सबसे बड़ी न्यू अपडेट निकल कर आ रही है पहली किस्त जारी करने का डेट जारी कर दिया गया है किस डेट को पहली किस्त को जारी की जाएगी आप लोग की विस्तार से इस आर्टिकल में जानने को मिल जाएंगे और लिस्ट कहां से और कैसे चेक करना है तो आप लोग इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें

संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथि वर्ष 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथि Available Now
योजना का प्रकार Central Govt. Scheme
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
लाभार्थी SECC-2011 Beneficiary
उद्देश्य House For all
आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/




PM Awas Yojana New List 2022

पीएम आवास योजना स्वीकृत होने के बाद भी राशि की टकटकी लगाये लाभुकों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। आवास प्लस योजना से चयनित 43 सौ लाभार्थियों को जिले में 30 जनवरी को पहली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा। पहली किस्त में 40 हजार की राशि उनके खाते में आरटीजीएस से जाएगी।

ग्रामीण विकास विभाग ने आदेश जारी करते हुए लाभार्थियों को एक ही दिन में भुगतान का आदेश दिया है। भुगतान के लिए विभाग ने 30 जनवरी की तिथि भी घोषित कर दी है। लाभार्थियों को इस योजना के तहत तीन किस्त में 1.20 लाख रुपये का कुल भुगतान किया जाना है। मार्च माह तक सभी को तीनों किस्त की राशि का भुगतान करने का आदेश भी ग्रामीण विकास विभाग ने जारी कर दिया है।



PM Awas Yojana New List 2022 Kaise Dekhe

हालांकि इस दौरान इन लाभार्थियों के आवास निर्माण की मॉनिटरिंग भी की जाएगी।इन परिवारों का चयन आवास प्लस में हुआ था। इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग ने पीम आवास योजना ग्रामीण की भी मॉनिटरिंग का आदेश दिया है। विभाग ने कहा है कि पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत पहली किस्त प्राप्त सभी लाभुकों के लिए तय निर्माण कार्य 31 जनवरी तक हर हाल में पूरा करा लिया जाए।

pm awas yojana

  • पहली किस्त में 40 हजार रुपये आरटीजीएस से मिलेगा
  • मार्च माह तक तीनों किस्त की राशि के भुगतान का आदेश

PM Awas Yojana New List 2022| आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त इस दिन आना शुरू 1.20 लाख सीधे खाते यहाँ से ऐसे चेक करे…

आवास योजना भारत सरकार की एक योजना है जिसके माध्यम से नगरों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान किये जाएँगे। सरकार ने ९ राज्यों के ३०५ नगरों एवं कस्बों को चिह्नित किया है जिनमें ये घर बनाए जाएंगे।

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है इस योजना का शुभारम्भ 25 जून,2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जायेगा।



सरकार ने इस योजना को 3 फेज’ में विभाजित किया है-
  1. पहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू किया था और जिसे मार्च 2017 में समाप्त कर दिया गया है इसके अंतर्गत 100 से भी अधिक शहरों में घरो का निर्माण हुआ है।
  2. दूसरा फेज अप्रैल 2017 से शुरू हुआ है जो मार्च 2019 में पूरा होगा इसमें सरकार ने 200 से ज्यादा शहरों में मकान बनाने का लक्ष्य रखा है।

तीसरा फेज अप्रैल 2019 में शुरू किया जाएगा और मार्च 2022 में समाप्त किया जाएगा जिसमे बाकि बचे लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायरेक्ट उम्मीदवार के बैंक खाते में आएगी जो कि आधार कार्ड से लिंक होगा जिससे कि उसे इसका सम्पूर्ण फायदा मिल सके।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 25 स्कार मीटर (लगभग 270 स्कार फिट) के होंगे जो की पहले से बड़ा दिए गए है पहले इनका आकर 20 स्कार मीटर (लगभग 215 स्कार फिट) तय किया गया था।
  • इस योजना में लगने वाला खर्चा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर किया जायेगा । मैदानी क्षेत्रोँ में इस शेयर की जाने वाली राशि का अनुपात 60:40 होगा वहीं उत्तर-पूर्व और हिमालय वाले तीन राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में यह अनुपात 90:10 होगा।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत योजना से भी जोड़ा गया है इसके अंतर्गत बनने वाले शौचालयो के लिए स्वच्छ भारत योजना के तहत 12,000 रूपए अलग से आवंटित किये जायेंगे।
  • इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रुपय का लोन भी ले सकता है जो की बिना ब्याज के होगा जिस क़िस्त रूप में पुनः भरना होगा जो की उसे विभिन्न फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट से अप्लाई करके लेना होगा। शहरी चैत्र में उम्मीदबार 70 हजार से अधिक लोन ले सकता है जो की बहुत ही काम ब्याज डरो पर उपलभ्ध होगा। लोन केटेगरी LIG, HIG, MIG केटेगरी के हिसाब से मिलेगी ।
  • लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, पीने का पानी, बिजली, सफाई खाना बनाने के लिए धुआ रहित ईंधन, सोशल और तरल अपशिष्टो से निपटने के लिए इस योजना को अन्य योजनाओं से जोड़ा भी गया है।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था ।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.