Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

NSP Scholarship : यहाँ से चेक करें अपना स्टेटस चेक करें आपका किस दिन आएगा 10 हजार रुपये

Last Updated On February 10, 2022

यहाँ से अपना स्टेटस देख सकते है, अभी अपना स्टेटस देखे

NSP Scholarship Payment Status: NSP के अंतर्गत मिलने वाली 10 हजार रूपए स्कॉलरशिप राशि पेमेंट को विद्यार्थी ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के तहत शिक्षा हेतु विद्यार्थियों को प्रतिमाह के अनुसार 10 हजार रूपए की स्कॉलरशिप राशि का लाभ प्रदान किया जाता है।

NSP Scholarship Status

यह स्कॉलरशिप राशि केंद्र एवं राज्य सरकार के तहत विद्यार्थियों को वितरण की जाती है। अपनी शिक्षा का वित्तपोषण (financing) सक्षम न कर पाने वाले विद्यार्थियों के लिए यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। NSP पोर्टल भारत सरकार के द्वारा Ministry of Electronics and Information Technology के तहत विकसित किया गया है। यदि आप भी NSP के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप पेमेंट राशि का स्टेटस चेक करना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी के आधार पर आसानी से चेक कर सकते है।



एनएसपी स्कॉलरशिप 2021

छात्रवृति योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा NSP नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल के अनुसार विद्यार्थी अपनी श्रेणी एवं कक्षा के अनुसार विभिन्न प्रकार की छात्रवृति योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते है छात्रवृति योजनाओं का लाभ स्टूडेंट्स तक उपलब्ध करवाने के लिए सभी प्रकार की स्कॉलरशिप को पोर्टल में उपलब्ध किया गया है। पोस्ट मैट्रिक, प्री मैट्रिक एवं प्रोफेशनल टेक्निकल कोर्स हेतु स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ NSP पोर्टल के तहत प्राप्त किया जा सकता है। NSP पोर्टल में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए सभी विभागों के द्वारा संचालित की गयी छात्रवृति योजनाओं को पोर्टल में मौजूद किया गया है। शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एवं विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए सभी योग्य विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान करती है।

Join Telegram Channel : Click Here




NSP Scholarship Payment Status

NSP के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस को विद्यार्थी पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम PFMS पोर्टल के अंतर्गत चेक कर सकते है। स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए विद्यार्थी को बस अपनी NSP एप्लीकेशन से जुड़ी जानकारी बैंक अकाउंट से संबंधी विवरण की जानकारी देनी होगी। इन विवरणों के आधार पर ही NSP स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस की जांच की जा सकती है। ऑनलाइन प्रणाली के तहत विद्यार्थी अब घर बैठे ही चेक कर सकते है की उनके खाते में स्कॉलरशिप राशि प्राप्त हुई या नहीं। NSP स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है। इस प्रक्रिया के आधार पर आप अपने पेमेंट स्टेटस की जांच कर सकते है।



10000 रुपये स्कालरशिप के पैसे आए की नहीं, ऐसे करें चेक

  • नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के तहत मिलने वाली स्कलरशिप राशि को चेक करने हेतु PFMS pfms.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में Track NSP Payments के लिंक में क्लिक करें।
  • नए पेज में पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए बैंक का नाम ,अकाउंट नंबर ,NSP एप्लीकेशन आईडी ,और कैप्चा कोड को दर्ज करके सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब NSP के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप पेमेंट राशि का विवरण सामने स्क्रीन में मौजूद होगा।
  • इस तरह से विद्यार्थी NSP स्कॉलरशिप पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते है।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.