Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

पेट्रोल पंप कैसे खोले, लाइसेंस और बाकी के चीजों में कितना खर्च होगा

Last Updated On September 3, 2022

पेट्रोल पंप के बिजनेस को पूरे दुनिया के मुनाफे का बिजनेस माना जाता है। आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए देश के हर कोने में पेट्रोल पंप खोलने का काम पेट्रोलियम कंपनी करती है इसके लिए कंपनियां लाइसेंस जारी करती है। किसी नए क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑल कंपनी विज्ञापन प्रकाशित करती है।

हमारे देश में पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) की मांग बड़े पैमाने पर है पेट्रोल डीजल के बिना इस दौर की कल्पना करना बेहद ही मुश्किल है। अगर 1 दिन के लिए किसी शहर में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) यूनियन इंधन की बिक्री बंद कर देते हैं तो उस शहर की रफ्तार ठप हो जाती है। यातायात के साधन बंद होने से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित होती है। इसलिए पेट्रोल और डीजल के डिमांड बहुत है। पेट्रोल पंप के बिजनेस  तो पूरी दुनिया के मुनाफे का बिजनेस मामा जाता है आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए देश के हर कोने में पेट्रोल पंप खोलने का काम पेट्रोलियम कंपनियां कर दी है इसके लिए कंपनी लाइसेंस जारी कर दी है।

कौन खोल सकता है पेट्रोल पंप ?

देश में BPCL, HPCL, IOCL रिलायंस, एस्सार ऑयल जेपी पब्लिक और प्राइवेट आंयल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस जारी किए जाते हैं। 21 साल की उम्र से लेकर 55 साल की उम्र वाला कोई भी भारतीय नागरिक पेट्रोल पंप हो सकता है। अगर कोई शहरी इलाके में पेट्रोल पंप खोल रहा है तो उसे 12 वीं पास होना आवश्यक है। ग्रामीण इलाकों में यह 10 वीं पास होना जरूरी है।




आपका कितना पैसा निवेश होगा।

चुकी पेट्रोल पंप का कारोबार मोटा मुनाफा वाला है। तो ऐसे में इसके लिए मोटा पैसा निवेश करना पड़ता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है तो उसने करीब 15 लाख रुपए का निवेश करना होगा। वहीं शहरी इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30 से 35 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

petrol pump kaise khole

कैसे अलॉट किए जाते हैं पेट्रोल पंप ?

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोलियम कंपनी अपनी फील्ड टीम द्वारा किए गए कामकाज के लिए रिचार्ज के आधार किसी भी स्थल पर डिटेल आउटलेट स्थापित करती है। अगर जगह बिजनेस के लिए मुट्ठी दे पाया जाता है तो उसे कंपनी के मार्केटिंग प्लान में शामिल कर लिया जाता है। इसके बाद अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित करवा कर इच्छुक व्यक्तियों से प्रस्ताव आमंत्रित किए जाते हैं। इस संबंध में डीलरों के चयन के लिए दिशा निर्देश www.iocl.com पर आपको मिल जाएगा।




यहां से करें संपर्क।

आप पेट्रोल पंप खोलने के संबंध में इंडियन ऑयल से संबंधित रिटेल डिविजनल ऑफिस/फील्ड ऑफिसर से भी संपर्क कर सकते हैं। उनकी डिटेल्स आपको अपने क्षेत्र के इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स (पेट्रोल पंप) पर मिल जाएगा पेट्रोल पंप खोलने के लिए बड़ी जगह की जरूरत पड़ती है अगर आवेदक के पास जमीन उपलब्ध है तो ठीक है अगर नहीं है तो अवधि के लिए आवेदन तो जमीन लीज पर लेनी पड़ेगी। पेट्रोल पंप खोलने के लिए 800-1200 स्क्वायर मीटर की जगह जरूरी है। अगर आप स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मिनिमम 1200 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। वहीं शहरी क्षेत्रों में 800 वर्ग मीटर में पेट्रोल पंप खोल सकते हैं।

विज्ञापन जारी करती है कंपनियां।

अगर किसी नए क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ऑयल कंपनी विज्ञापन प्रकाशित करती है और इसके लिए एक से अधिक आवेदन आ जाते हैं। तो लॉटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। विज्ञापन में कंपनी हर चीज की जानकारी देती है। जिसकी संबंधित इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए जरूरी पड़ती है

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.