Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

LPG गैस एजेंसी कैसे खोलें? Indane, Bharat या HP की डीलरशिप ले?

Last Updated On February 14, 2022

देखे पूरी जानकारी यहाँ से देखे

यदि आप खुद का गैस एजेंसी खोलना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप किसी भी कंपनी का जैसे HP,Bharat,Indane इत्यादि का Gas Dealership कैसे ले सकते हैं, और अपनी खुद की LPG Gas Agency कैसे शुरू कर सकते हैं |  आज मैं आपको ऐसी प्रक्रिया बताने वाला हूं जिसके अंतर्गत आप साधारण व्यक्ति के रूप में भी LPG Gas Agency ले सकते हैं और यदि आप कॉमन सर्विस सेंटर संचालक हैं तो भी आप सीएससी के माध्यम से CSC LPG Gas Agency खोल सकते हैं |

LGP Gas Kaise Khole

एलपीजी गैस एजेंसी ग्रामीण इलाकों में बिजनेस और कमाई देने का एक अच्छा जरिया साबित हो सकती है और इस बिजनेस के माध्यम से आपके ग्राहक हर बार आपको कमाई देकर जाते हैं,  तो किसी भी कंपनी का गैस डीलरशिप लेना आपके लिए फायदे का सौदा ही होगा |



आज के इस आर्टिकल में हम आपको एलपीजी गैस एजेंसी खोलने से संबंधित लगभग सारी जानकारी जैसे कि एलपीजी गैस एजेंसी कौन खोल सकता है, एलपीजी गैस एजेंसी कैसे खोलें, सीएससी के माध्यम से गैस एजेंसी कैसे लें, गैस एजेंसी लेने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज हैं और एग्रीमेंट करने का प्रोसेस क्या है, इत्यादि के संबंध में पूरी जानकारी देंगे अतः आप इस आर्टिकल को अंत तक और ध्यानपूर्वक पढ़ें |

lpg vitrak chayan gas dealership लेना कैसे रहेगा फायदेमंद ?

जब से सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना(ujjwala Yojana) लाई गई है भारत के लगभग घरों में LPG gas cylinder का इस्तेमाल किया जा रहा है ।

छोटे से छोटे गांव और कस्बों में LPG gas cylinder की पहुंच हो चुकी है ,ऐसे में लोगों को LPG gas cylinder पहुंचाना फायदे का सौदा हो सकता है । LPG gas cylinder पहुंचाने की प्रक्रिया या LPG gas booking , LPG gas agency के माध्यम से की जाती है तो ऐसे में यह सबसे ज्यादा और निरंतर रूप से चलने वाला बिजनेस है । तो lpg gas agency लेना आपके लिए फायदेमंद बिजनस साबित हो सकता है ।



क्या कोई भी ले सकता है lpg gas agency ?

वैसे कोई भी व्यक्ति LPG gas agency खोल सकता है लेकिन इसके लिए कुछ नियम व शर्ते होती हैं । कुछ ऐसी जरूरत होती है जो Lpg gas company lpg vitrak chayan के द्वारा मांग की जाती अगर आप उन जरूरतों को पूरा कर देते हैं तो आप भी अपनी LPG Gas Dealership ले सकते हैं ।

Lpgvitrakchayan से कैसे LPG Gas Agency ली जा सकती है ?

lpgvitrakchayan एक ऐसी वेबसाइट है जिसके ऊपर पूरे भारत में जहां पर भी Gas Agency खोलने की आवश्यकता होती है उसका LPG gas distributorship advertisement मिल जाता है अगर आपके जिला के लिए कोई भी LPG Gas Dealership खाली होगी तो इसका भी lpg vitrak chayan LPG gas distributorship advertisement आपको इसी वेबसाइट पर देखने को मिल जाएगा जिसके बाद आप LPG Gas Agency लेने के लिए आवेदन कर पाएंगे ।

lpgvitrakchayan.in gas agency apply criteria | lpg vitrak chayan Gas Agency खोलने के लिए योग्यता और दस्तावेज ।

अगर आप Gas Agency lpgvitarakchayan.in के माध्यम से लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि lpgvitarakchayan.in की वेबसाइट पर कोई Advertising का नोटिफिकेशन दिया गया है या नहीं अगर आपके जिला में lpgvitarakchayan.in के द्वारा कोई LPG Gas Dealership के लिए नोटिफिकेशन दिया गया है तब जाकर आप Gas Agency के लिए आवेदन कर सकते हैं ।



गैस एजेंसी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज और आवश्यकताएं ।

  • ➡ अगर आप LPG Gas Dealership लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप कम से कम दसवीं पास(10th pass) होने चाहिए ।

LPG gas distributorship लेने के लिए पहले एजुकेशन क्वालिफिकेशन ग्रेजुएशन हुआ करता था लेकिन अब इसे घटाकर केवल दसवीं पास कर दिया गया है यानी अगर आप केवल दसवीं पास ही हैं तो आप LPG Gas Agency लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

  • ➡ 60 साल की उम्र वाले व्यक्ति भी शामिल हो सकते हैं ।

पहले की अपेक्षा इस नियम में भी बदलाव Oil company की तरफ से जारी गाइडलाइन के मुताबिक किया गया है पहले LPG Gas Agency का संचालन 21 वर्ष से 45 वर्ष के बीच के लोग ही कर पाते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 60 वर्ष कर दिया गया है ।

LPG gas dealership लेना इतना आसान नहीं है इसीलिए Lpg gas dealership , lpgvitrakchayan.in से आवेदन करने से पहले कुछ चीज अपने पास अवश्य रख ले ।

Lpg gas agency के लिए आवश्यक शर्त ।

LPG Gas Dealership लेने से पहले सबसे बड़ा इसका शर्त यह है कि आप जहां पर भी डीलरशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं आप वहां के स्थाई निवासी होने चाहिए ।
इसके लिए पहली जरूरी मांग Permanent address और जमीन की होती है । जो कोई भी व्यक्ति LPG Gas Dealership लेने के लिए आवेदन करना चाहता है उसके पास परमानेंट स्थान होना चाहिए इसके अलावा उसके पास Office for gas agency और गोदाम के लिए भी जमीन होनी चाहिए ।



how to apply for LPG gas agency from lpgvitarakchayan.in | गैस एजेंसी कैसे खोलें ?

गैस एजेंसी खोलने के लिए आवेदन करने से पहले आपको lpgvitarakchayan.in की जानकारी लेनी चाहिए ।

lpgvitarakchayan.in की सहायता से आप भारत में तीन गैस एजेंसियों में से किसी एक के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

lpgvitrakchayan.in से आप Indian Gas Agency, Bharat Gas Agency, HP Gas Agency इन में से किन्ही 1 Gas Agency के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Lpgvitrakchayan.In Lpg Gas Agency Apply Process 2022

    • ⏩ सबसे पहले lpgvitarakchayan.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ,जाने के लिए यहां क्लिक करें ।↗
    •  lpgvitrakchayan.in website पर जाने के साथ ही आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला log in दूसरा Register ।




  • ⏩ Open new gas agency की स्थिति में रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करें ।
  • ⏩ रजिस्टर्ड के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Lpg gas agency registration form खुलकर आ जाएंगी जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है । फॉर्म कुछ इस प्रकार से होगा जो नीचे दिखाया गया है ।👇👇

Lpg-gas-agency-registration-form

  • ⏩ फॉर्म भरने के बाद आपके द्वारा दी गई मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इस ओटीपी को दर्ज कर सबमिट करते ही आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड दे दिया जाएगा ।
  • ⏩ Login id and password मिलने के बाद आप LPG Gas Agency के लिए अपने फॉर्म की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं ।
  • ⏩ lpgvitrakchayan.in से LPG Gas Agency के लिए आवेदन के कुछ शुल्क होते हैं यह शुल्क आपके कास्ट के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं ।

नोट :- जब भी आप LPG Gas Agency के लिए आवेदन करते हैं इसके तहत लॉटरी सिस्टम का प्रयोग कर डीलरशिप के लिए व्यक्ति का चयन किया जाता है । LPG Gas Agency लेने के लिए आपकी काबिलियत के साथ आपकी किस्मत की भी जरूरत होती है ।

LPG Gas Agency के लिए अगर आपको lpgvitarakchayan.in पर रजिस्ट्रेशन और Lpg gas agency registration में कोई परेशानी आ रही है तो नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं । 👇👇



LPG gas cylinder distribution company in India । भारत में कौन-कौन कंपनी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप देती है ।

अगर आप भारत में एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना चाहते हैं तो ऐसा आप केवल तीन कंपनियों के माध्यम से ही कर सकते हैं । ( और भी कंपनी है जो गैस डिस्ट्रीब्यूटरशिप देती है लेकिन यह तीन कंपनी भारत में बहुत बड़े आंकड़े पर काम करती है और इनका पहुंच भी सबसे ज्यादा है ।)

  1. 1⃣   Indian gas agency
  2. 2⃣   Bharat gas agency
  3. 3⃣   HP gas agency

ध्यान दें :- अलग-अलग कंपनियों में Gas Agency लेने के लिए अलग-अलग नियम और शर्तें होती हैं तो आप जिस भी कंपनी के लिए LPG Gas Agency आवेदन करना चाहते हैं उस कंपनी के नियम और शर्तों को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ ले । ऊपर बताए गए तीनों कंपनियों में से किसी एक कंपनी के LPG Gas Dealership लिए आवेदन आप lpgvitarakchayan.in के आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं ।

LPG Gas Dealership From CSC । कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से एलपीजी गैस डीलरशिप कैसे लें ?

CSC जो अभी भारत की एक बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है । इसके द्वारा भी आप LPG Gas Dealership प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन CSC LPG Gas Dealership लेने के लिए भी कुछ नियम और शर्तें होते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं ।



CSC LPG distributorship apply

LPG gas distributorship लेने वालों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी यह है कि अब आप Lpg gas distributorship के लिए Common Service Center के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं । CSC के द्वारा अपने संचालकों को फ्री में Lpg gas distributorship दी जा रही है सीएससी के माध्यम से अगर Lpg gas distributorship ली जाए तो इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा ।

देखे और भी जानकारी यहाँ से : क्लिक करें

लेकिन सीएससी से Lpg gas distributorship लेने के लिए सबसे पहले आपके पास Common Service Center की आईडी होनी चाहिए अगर आपके पास CSC ID नहीं है तो यहां पर क्लिक कर आप सीएससी लेने की प्रक्रिया जान ले और अपना CSC registration कर ले । Click here to get CSC ID

LPG gas distributorship लेने के बहुत सारे फायदे हैं और यह बहुत ज्यादा चलने वाला बिजनेस भी है । इसके ऊपर अत्यधिक जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल की शुरुआत में बता दी है जिसे आप ऊपर स्क्रोल कर देख सकते हैं ।



csc how to apply online for gas distributorship /सीएससी से गैस एजेंसी लेने के लिए आवेदन कैसे करें
  • ⏩ CSC से Lpg gas distribution लेने के लिए सबसे पहले आपको https://digitalseva.csc.gov.in/ पर जाकर अपनी सीएससी आईडी और पासवर्ड की बदौलत लॉगिन कर लेना होगा ।
  • ⏩ Csc portal login हो जाने के बाद आपको गैस डिस्ट्रीब्यूटर रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुंच जाना होगा , जिसका डायरेक्ट लिंक https://services.csccloud.in/MOP है ।
  • ⏩ जैसे ही आप ऊपर बताए गए लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने CSC LPG Distributorship Registration पेज खुल कर आ जाता है । यहां आपको Lpg csc distributorship क्लिक हेयर के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • ⏩ क्लिक हियर के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Lpg gas agency registration form खुलकर आ जाएगी जिसको भर कर आपको सबमिट करना होगा । LPG gas registration form submit करने से पहले एक बार अपने द्वारा भरे गए विवरण की जांच जरूर कर लें ।
  • ⏩ फॉर्म भरने के बाद अगर सब कुछ सही रहा तो आपके जिले में मौजूद Lpg gas distributor के साथ आपका एग्रीमेंट होगा जिसके बाद Gas distributor company आपको गैस सिलेंडर मौजूद कराएगी और इस गैस सिलेंडर को आप अपने Common Service Center के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाएंगे जिसके एवज में आप अच्छी कमाई कर सकेंगे ।
  • CSC LPG gas registration form कुछ इस प्रकार से खुलेगा , जो नीचे दिखाया गया है ।👇👇

CSC LPG dealership agreement format /CSC LPG dealership registration 2022

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था CSC LPG Dealership लेने के लिए आपको अपने नजदीक में जो भी एलपीजी के वितरक यानी जो भी lpg distributor मौजूद हैं उनके साथ एक एग्रीमेंट करना होगा और उस एग्रीमेंट को करने के बाद आप Csc LPG dealership लेने के लिए आवेदन कर पाओगे ।
यहां नीचे हम आपको CSC LPG Agreement Format की जानकारी देने वाले हैं और हम आपको यह भी बताएंगे कि आप नजदीकी डीलरशिप के साथ कैसे अग्रमेंट कर सकते हैं ।



CSC LPG Dealership Agreement करने में कुछ बातों का ध्यान रखें ।
  • ➡ सबसे पहले आप जिस भी कंपनी के Lpg dealership लेना चाहते हैं उस कंपनी का सबसे नजदीक में मौजूद distributor से संपर्क करना होगा ।
  • ➡ सीएससी के द्वारा जो एग्रीमेंट का फॉर्मेट दिया गया है उस फॉर्मेट को ₹100 के स्टांप पेपर पर लिखवा कर Dealer से साइन करवाना होगा ।
  • ➡ इस एग्रीमेंट को करने के लिए आपको डीलर को ₹1 भी देने की जरूरत नहीं है क्योंकि सीएससी और एलपीजी कंपनी के बीच समझौता हो चुका है जिसमें डीलर आपके साथ एग्रीमेंट करने को राजी हो जाएगा ।
  • ➡ एग्रीमेंट हो जाने के बाद उस एग्रीमेंट के पेपर को CSC SPV के साथ साझा करनी होगी और अपना CSC LPG Distributorship Registration कर लेना होगा ।
  • ➡ CSC LPG gas dealership रजिस्ट्रेशन करने के 20 से 25 दिनों के भीतर आपको मिल जाएगा और इस रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ₹1000 सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर CSC SPV को देनी होगी ।
  • ➡ ₹1000 की रकम Security deposit के तौर पर देनी होती है यह रकम आप तब सीएससी से वापस ले सकते हैं जब आप Lpg dealership के काम को सीएससी के माध्यम से छोड़ते हैं ।




CSC LPG Distributor Commission and service

जब आप सीएससी के माध्यम से एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर बना दिए जाते हैं तो आप कुछ काम कर सकते हैं जो निम्नलिखित हैं ।

  1. सीएससी के माध्यम से गैस कनेक्शन देना
  2. सीएससी के माध्यम से गैस रिफिलिंग के लिए बुकिंग
  3. उज्ज्वला योजना के तहत केवाईसी अपडेट करना
  4. ग्राहकों के घर तक नये सिलेंडर को पहुंचाना ।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.