Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

Labour Card : श्रमिको / लेबर की जॉब कार्ड की नयी लिस्ट आ गयी है. इस महीने आयेंगे पैसे

Last Updated On January 24, 2022

Labour Card List : श्रमिको / लेबर की जॉब कार्ड की नयी लिस्ट आ गयी है. इस महीने आयेंगे पैसे

Labour Card List श्रमिक जॉब कार्ड नयी सूचि जारी, देखें लाभार्थी नाम, इस महीने आयेंगे पैसे : नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 (NREGA Job Card List) को केंद्र सरकार ने अपने ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट कर दिया है। जो उम्मीदवार मनरेगा सूची 2022 में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, वे मनरेगा ( MGNREGA ) की आधिकारिक वेबसाइट के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। जो उम्मीदवार नरेगा में काम करना चाहते हैं, वे नरेगा सूची में अपना नाम जोड़ सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और नजदीकी ग्राम पंचायत में जाकर भी काम के लिए आवेदन कर सकते हैं. हम आपको इस लेख में नई नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) के बारे में सभी नवीनतम जानकारी देंगे।

Labour Card List

वित्त मंत्री एफ इंडिया श्रीमती निर्मला सीतारमन ने मनरेगा जॉब कार्ड (MGNREGA Job Card) के लिए एक नए अपडेट की घोषणा की और नरेगा की दूसरी किस्त के लिए 20 लाख करोड़ की राशि की घोषणा की। नई नरेगा रोजगार योजना 2022 के अनुसार जो लोग लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हैं, वे नरेगा में जाकर वहां काम कर सकते हैं। जो व्यक्ति बाहर से आकर घर बैठे हैं वे मनरेगा योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) में काम कर सकते हैं और आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते हैं। यह इस समय भारत के सभी लोगों के लिए सबसे अच्छा अवसर है। नए साल में सभी नरेगा श्रमिकों (Labors) के लिए भी धनराशि 182 रुपये से बढ़ाकर 303 रुपये की जाएगी। इस योजना के तहत नए साल 2022 में 14.6 करोड़ लोग काम करेंगे।



नरेगा जॉब कार्ड 2022 – मनरेगा नई सूची (Labour Card List)

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण गारंटी अधिनियम 2022 (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब लोगों के लिए शुरू किया गया है और यह सरकार द्वारा अनुमोदित योजना है जो भारत के प्रत्येक नागरिक को नौकरी की सुविधा देती है। नरेगा योजना में हर साल एक उम्मीदवार को एक नया कार्ड (New Labor Card) बनाना होता है और वह नरेगा में काम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकता है। जो आवेदक नरेगा में काम करना चाहते हैं, वे नरेगा जॉब कार्ड (NREGA Job Card) के लिए नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आने वाली सूचि की जानकारी यहाँ पायें

क्लिक करें

Official Website

 क्लिक करें

नरेगा जॉब कार्ड 2022 का उद्देश्य

नरेगा नौकरी योजना 2022 (NREGA Job Card Yojana) का उद्देश्य गांव के लोगों को 100 दिनों के लिए नौकरी देना है ताकि वे गिर गए कि वे कार्यरत हैं और वे अपने जीवन में उन्हें सुरक्षित महसूस करेंगे। नरेगा जॉब कार्ड योजना 2022 (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) का मुख्य उद्देश्य गाँव के उन सभी लोगों को नौकरी देना है जो घर बैठे नौकरी की तलाश में हैं।



NREGA job Card 2022 (Labour Card List)

मनरेगा जॉब कार्ड (MGNREGA Job Card) उन गांवों के गरीब लोगों के लिए बनाया गया है जिनके पास रोजगार नहीं है। जो लोग बेरोजगार हैं वे 100 दिनों के लिए नरेगा नौकरी योजना में जा सकते हैं और अपने जीवन यापन के लिए अच्छा लाभ ले सकते हैं। नरेगा किसी भी जाति के सभी लोगों के लिए शुरू की गई एक योजना है और जो लोग नरेगा योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) में काम करना चाहते हैं वे नरेगा में जाकर अपने जीवन यापन के लिए काम कर सकते हैं।

Labour Card

नरेगा योजना 2022 के तहत किया गया कार्य

  • वृक्षारोपण कार्य
  • गांठ का काम
  • सिंचाई कार्य
  • नेविगेशन कार्य
  • आवास निर्माण
  • गोशाला




नरेगा नौकरी योजना 2022 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • Rashan कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • उम्मीदवार भारत का होना चाहिए
  • आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • उम्मीदवार बेरोजगार होना चाहिए और सरकारी नौकरी में नहीं हो सकता है।




नरेगा रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें – नरेगा कार्ड पंजीकरण

ऐसे चरण हैं जिनके द्वारा उम्मीदवार नरेगा कार्ड (NREGA Card) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और नरेगा जॉब कार्ड 2022 में अपना नाम दर्ज कर सकते हैं। नरेगा योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। ग्राम पंचायत पर क्लिक करें और डेटा एंट्री विकल्प पर क्लिक करें। अपना राज्य चुनें। अपना वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, गांव का नाम, यूजर आईडी, पासवर्ड दर्ज करें। लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

लॉग इन करने के बाद रजिस्ट्रेशन और जॉब कार्ड ( Labor Job Card ) रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। बीपीएल डेटा विकल्प पर क्लिक करें और फॉर्म आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। गांव जिले का नाम और सभी जैसे फॉर्म में सभी डेटा दर्ज करें और सेव पर क्लिक करें। आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आपको दिया जाएगा और आपकी फोटो अपलोड कर दी जाएगी।

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.