Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

सिर्फ इन किसानों को ही मिलेगा किसान कर माफी योजना का लाभ

Kisan Karj Mafi: किसान कर माफी योजना एक ऐसी योजना है जहां भारत के किसानों को अपने ऋण पर छूट मिलेगी जो उन्होंने खेती से संबंधित कार्यों के लिए सरकार से लिया था, इस योजना के तहत सभी किसानों को ऋण पर 01 लाख रुपये तक की छूट का लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार में श्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के उन किसानों के लाभ के लिए योजना शुरू की है जो वास्तव में अपने कृषि ऋण को चुकाने के लिए वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

Join Telegram Channel

Join Now

इस योजना की मदद से न केवल उत्तर प्रदेश में बल्कि विभिन्न राज्यों में भी कई किसानों को उनके पिछले ऋणों से आर्थिक रूप से मुक्त किया गया है। इस लेख में हम चर्चा करने जा रहे हैं कि किसान कर माफी योजना के तहत किस प्रकार के किसानों को लाभ मिलेगा और योजना के तहत लाभ पाने की प्रक्रिया क्या है, इसलिए पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें।

किस प्रकार के किसानों को Kisan Karj Mafi योजना का लाभ मिला

कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण विभाग ने किसान कर माफी योजना की घोषणा की है, जिसके तहत कर्ज में डूबे किसानों को कृषि ऋण पर 50,000 – 1,00,000 रुपये तक की बचत करने की अनुमति दी जाएगी। वर्ष 2021 में इस योजना के तहत कई किसान पहले ही लाभान्वित हो चुके हैं और जो अभी तक लाभान्वित नहीं हुए हैं, 2023 वर्ष में उनके लाभान्वित होने की संभावना है, लेकिन कृषि ऋण माफी के बाद शेष राशि का भुगतान किसान को बैंक को करना होगा।




अगर बात करें कि इस योजना के तहत किस तरह के किसान आते हैं तो जिन किसानों के पास अपनी फसल के खेतों का भू-अभिलेख विवरण है, वे किसान जिन्होंने अभी तक किसी अन्य राज्य या केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत नामांकन नहीं कराया है, इस श्रेणी में उस प्रकार के किसान आएंगे। किसान कर माफी योजना के तहत जिन किसानों के पास आधार, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर और कृषि ऋण के दस्तावेज हैं, उन्हें किसान कर माफी योजना का  लाभ मिलेगा।

किसान कर माफी योजना के लिए कौन से राज्य पात्र हैं

किसान कर माफी योजना के तहत भारत के सभी राज्यों को लाभ नहीं मिला है, लेकिन कुछ विशिष्ट राज्यों के किसानों को योजनाओं के तहत लाभ मिला है, State bank of india  की रिपोर्ट के अनुसार भारत के केवल 50% किसानों को लाभ मिला है और कुछ राज्यों के किसानों को योजना के तहत शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पंजाब और झारखंड जैसे वे राज्य जहां फसलों का उत्पादन बड़ी मात्रा में होता है, जहां किसानों की संख्या भी बड़ी मात्रा में होती है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने विशेष रूप से इन राज्यों के किसानों को उनके ऋण के बोझ से राहत दिलाने में मदद की है।

राज्यों के नाम लाभान्वित किसानों का प्रतिशत
मध्य प्रदेश 12%
उत्तर प्रदेश 52%
तेलंगाना 5%
कर्नाटक 38%
पंजाब 24%
झारखंड 13%




कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण विभाग ने यह भी घोषित किया है कि जो किसान पहले से लाभान्वित हो चुके हैं, वे आधिकारिक साइट और कार्यालयों में नाम सूची के साथ प्रदर्शित होने की संभावना है और जो अभी तक लाभान्वित नहीं हुए हैं, उन्हें बहुत जल्द योजना के तहत लाभान्वित होने की संभावना है। लेकिन मुख्य बात यह है कि सरकार द्वारा इन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए किसान अपने आधार कार्ड को अपनी बैंक पासबुक से लिंक करना होगा।

Kisan Karj Mafi
Kisan Karj Mafi

कर माफी योजना आवेदन की स्थिति कैसे जांचें।

सभी पात्र किसान जिनके पास किसान कर माफी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं, वे किसान कर माफी योजना की आधिकारिक साइट https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in  पर जाकर अपना नाम सूची देख सकते हैं। आपको केवल आधिकारिक साइट पर जाने की आवश्यकता है जहां मुख्य मेनू में आपको ऋण मोचन स्थिति विकल्प मिलेगा जहां आपको बैंक का नाम, जिला, शाखा का नाम, किसान क्रेडिट कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको किसान कर माफी योजना की पूरी सूची दिखाई देगी जहां पात्र किसानों के नाम का उल्लेख होगा।




कर माफी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जिन किसानों ने ऋण लिया है, उनके पास योजना के लिए आवेदन करने और कृषि ऋण के बोझ से राहत पाने का मौका पाने के लिए ये दस्तावेज होने चाहिए। विवरण दस्तावेज़ किसान की जानकारी की पहचान करेगा जहां सरकार को किसान के बारे में अवलोकन मिलेगा। दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण कार्ड
  • भूमि रिकॉर्ड विवरण
  • मतदाता कार्ड
  • अपडेट  बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ऋण लिया दस्तावेज विवरण

ये महत्वपूर्ण दस्तावेज विवरण हैं जो कि किसान कर माफी योजना के लिए आवेदन करते समय आवश्यक होने चाहिए। इस लेख में हमने इस योजना के तहत किस प्रकार के किसानों को नामांकित किया गया है और कैसे Step by step  ऋण विवरण की स्थिति की जांच करने के बारे में विवरण प्रक्रिया को समझाने की कोशिश की है।

इसे भी पड़े:




FAQ:- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार के किसानों को किसान कर माफी योजना का लाभ मिला ?

Q-1 ऋण माफी योजना क्या है?

Ans. किसान कर माफी योजना के तहत किसानों को खेती के लिए लिए गए कर्ज से राहत मीलेगा।

Q-2 2023 में किसानों का कर्ज माफ होगा क्या?

Ans. जी हां, साल 2023 में झारखंड सरकार ने 50000 किसानों का कर्ज माफ किया है।

Disclaimer :  sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *