Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

20 करोड़ जन धन खाते में भेजे गए 500 रुपये अपना अपना पैसा चेक करे ऑनलाइन

Last Updated On June 30, 2022

Jan Dhan Yojana 2022: जैसे की हम सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के दिन इस योजना की शुरुआत की गई थी। 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली बड़ी योजनाओं में से एक योजना थी। प्रधानमंत्री जनधन योजना सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था। ‌





जैसे की हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा ही संभव हो सका है कि हमारे देश के दूरस्थ क्षेत्रों पर बैंकिंग सेवाएं पहुंची है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत अब तक करोड़ों खाते खोले गए हैं। तथा प्रधानमंत्री जनधन योजना के द्वारा समाज के ऐसे वर्ग तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची हैं जो अब तक इन सभी सेवाओं से वंचित थे। यह एक ऐसी सेवाओं में से एक थी जिसके द्वारा बैंक वालों ने गांव-गांव जाकर कैंप लगाकर खाते खुलवाए थे।

पूरी जानकारी अभी पढ़ें

और जनधन के खाते को आधार कार्ड से लिंक कर कर उस पर 2000 से ₹10000 तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना किसी गारंटी के दी जाती है। जैसे की हम आपको बताना चाहेंगे कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लगभग 7 वर्ष पहले 2014 के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री जन धन योजना की स्कीम को शुरू किया था। तब से लेकर अब तक 7 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं और अब लगभग 8 वर्ष पूरा होने जा रहा है। इसी बीच 28 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा था कि वित्तीय समावेशन में जनधन योजना एक गेम चेंजर की तरह काम की है।

jan dhan

जैसे की हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जनधन योजना का मुख्य उद्देश्य बैंक अकाउंट खुलवाने का है और समाज के निचले तबके के निम्न आय वाले लोगों को बैंकिंग दायरे में लाना है। और उन्हें मूलभूत सुविधा भी उपलब्ध कराना है और इसके साथ-साथ ओवरड्राफ्ट के जरिए छोटे-छोटे लोन उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना बीमा आदि की सुविधा से कवर करना था। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत भारत सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया गया था।




जिसके द्वारा करोड़ों लोगों को इस वित्तीय समावेशन मिशन के जरिए जोड़ा गया और इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग की मूलभूत सुविधा से जोड़ कर उनका एक बैंकिंग खाता वित्तीय साक्षरता ऋण की उपलब्धता पेंशन व बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की भारत सरकार की योजना थी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना लोन की स्कीम

जैसे की हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत भारत सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से 2014 से 2015 में बहुत ही बड़े पैमाने पर जीरो बैलेंस खाते खुलवाए गए थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अकाउंट में ₹10000 तक का लोन देने का प्रावधान किया गया है इसमें कि जो व्यक्ति अपने जनधन खाते में नियमित बचत करता है उसे उसकी पात्रता के अनुसार 10000 तक का लोन दिया जाता है। तू यदि आप भी कोई छोटा मोटा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो जन धन योजना में कम राशि पर लोन आसानी से मिल सकता है तो आप इसे बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए पात्रता 

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • और 10 वर्ष से कम उम्र होने पर अभिभावक के साथ ही खोला जाएगा।
  • खाता खुलवाने के लिए आपके पास वैद्य पहचान पत्र नहीं है तो केवल जीरो बैलेंस खाता ही खोला जाएगा।
  • इस प्रकार से आपको सारे नियम व शर्तें जो बचत खाते को खोलने के लिए होती है वही सारी नियम व शर्तों को फॉलो करना होगा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
    • निवास प्रमाण पत्र
    • एक पासपोर्ट साइज का फोटो
    • मोबाइल नंबर




जनधन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको किसी व्यक्ति की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिन्हें जनधन खाता खोलने का केंद्र सरकार के द्वारा अधिकार प्राप्त हो्
  • इसके बाद अब आपको साइड में जाने के बाद नीचे जाकर अकाउंट ओपनिंग फॉर्म पर हिंदी या इंग्लिश की लिंक पर क्लिक करना होगा जिससे आप जिस भी भाषा में फॉर्म भरना चाहते हैं आप उसे चुन सकते हैं।
  • इसके बाद आप फॉर्म को डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल ले।
  • प्रिंटआउट लेने के बाद आप फॉर्म में पूछे गए महत्वपूर्ण जानकारियों को अच्छे से पढ़ कर पूरी जानकारी को अच्छी तरह भरकर अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
  • इतनी प्रक्रिया के बाद अब आप के फॉर्म को नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं तथा इस तरह आप अपना जन धन योजना में खाता बहुत ही आसान तरीके से खुलवा सकते हैं।
Join Telegram Channel
Click Here
Home Page
Click Here




क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री Jan Dhan Yojana का खाता खुलवाने के लिए आपको किन किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है?

जी हां प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड निवास ,प्रमाण पत्र, एक पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

आपको पता है इस Jan Dhan Yojana की शुरुआत कब हुई थी?

जी हां प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के दिन इस योजना का शुरूआत की गई थी।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.