Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

ग्रामीण डाक सेवक में निकली 08, 10, 12 पास यहाँ से जाने सभी जानकारी अपना फॉर्म भरें जल्द

Last Updated On April 9, 2022

ग्रामीण डाक सेवक में निकली 08, 10, 12 पास यहाँ से जाने सभी जानकारी

Gramin Dak Sevak Bharti 2022 : आज हम उन उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं जो Gramin Dak Sevak Bharti के लिए आवेदन करने के लिए योग्य एवं इच्छुक है। उनके लिए एक खुशखबरी है। जैसे की हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में बहुत अधिक मात्रा में बेरोजगार है तथा हमारे देश में बेरोजगारी की बहुत बड़ी समस्या है।

Gramin Dak Sevek Bharti

इस समस्या को हम थोड़ा बहुत कम करने के लिए भारतीय डाक के माध्यम से एक छोटा सा प्रयास करने जा रहे हैं। मतलब यह है कि हम आपको यह बताना चाहते हैं कि भारतीय डाक विभाग के द्वारा आपके लिए सरकारी नौकरी प्रदान करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। अगर आप दसवीं पास है और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।




भारतीय डाक विभाग के माध्यम से भारतीय डाक विभाग आपको एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है। तथा हम आपको बताना चाहेंगे कि भारतीय डाक मैं 5000 पदों पर बंपर भर्ती करने जा रही है। यह यह भर्तियां ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर की जा रही है। इसलिए जो भी आवेदक आवेदन करना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती डाक विभाग के देशभर में फैले 23 सालों में होती है।

Gramin Dak Sevak Bharti 2022 Overview :

विभाग भारतीय डाक विभाग India Post
(Bharatiya Dak Vibhag)
पदों का नाम ग्रामीण डाक सेवक, शाखा पोस्टमास्टर
और सहायक शाखा पोस्टमास्टर
कुल रिक्तियां …………..
शैक्षिक योग्यता 10वीं पास
टेक्निकल योग्यता 3 माह का कप्यूटर सर्टिफिकेट
आयु सीमा 18 से 40
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
शुल्क भुगतान का तरीका ऑनलाइन या ऑफलाइन
आवेदन शुल्क 100 रुपये (केवल सामान्य / ईडब्ल्यूएस और
ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए)
वेबसाइट appost.in
वेबसाइट indiapostgdsonline.in




Gramin Dak Sevak Bharti 2022 Full Details

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती : ‌ जैसे कि हम आपको बताना चाहेंगे कि ग्रामीण डाक भर्ती मैं चयनित उम्मीदवारों को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, प्रदेश, और तेलंगना मैं पोस्टिंग की जाएगी। जैसे कि हम जानते हैं कि आंध्र प्रदेश के लिए 2707 छत्तीसगढ़ के लिए 1799 और तेलंगना विजन के लिए 970 भर्तियां निकाली गई है। मतलब हम कह सकते हैं कि ग्रामीण डाक सेवक मैं लगभग 5500 पदों को भरने के लिए भर्तियां निकाली गई है। जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल मांगी गई है। हाई स्कूल के माध्यम से अंकों के आधार पर चयन किया जाएगा।

जो भी आवेदक आवेदन करना चाहते हैं वह किसी भी सरकार में आवेदन करने के लिए वेबसाइट में पंजीकरण करा सकते हैं। भारतीय डाक विभाग के माध्यम से ग्रामीण डाक सेवक ने 5476 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों को आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना मैं भर्ती की जाएगी।

आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक 2707 पदों पर भर्ती होनी है। इसके बाद छत्तीसगढ़ सर्किल मैं ग्रामीण डाक सेवक ने 1799 पदों में भर्ती की जानी है फिर तेलंगना में सबसे कम पदों पर भर्ती होनी है तेलंगना में ग्रामीण डाक सेवक के सिर्फ 970 पदों को ही भरा जाना है। ‌ ग्रामीण डाक सेवक भर्ती मैं आवेदन करने की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से आरंभ कर दी जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से की जाएगी। ऑनलाइन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 14 नवंबर 2022 को निर्धारित किया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने की लिंक को 22 अक्टूबर को डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन किया जाएगा।




ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक की परीक्षा में भर्ती होने के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल होनी चाहिए। तथा आवेदक को गणित व अंग्रेजी विषय के साथ पास होना जरूरी है। तथा आवेदक को यह जानकारी होनी चाहिए कि वह जिस भी सर्किल के लिए आवेदन कर रहा है उसे वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान अवश्य ही होना चाहिए।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवक में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। तथा यदि आवेदक 18 वर्ष से कम होगा तो वह आवेदन नहीं कर सकता है। जबकि दूसरी ओर आवेदन करने की अधिकतम सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। अगर आवेदक 40 वर्ष से अधिक होगा तो वह आवेदन नहीं कर सकता है अगर वह 40 वर्ष से अधिक पाया जाता है तो आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जाएगा।

ग्रामीण डाक विभाग के लिए चयन प्रक्रिया

ग्रामीण डाक विभाग 2022 में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा चयन हाई स्कूल में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा। तथा ऑनलाइन आवेदन करने के लिंक को 22 अक्टूबर को डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन किया जाएगा।

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया?

यदि आप ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इन निम्न चरणों को फॉलो करना होगा।

  • भारतीय ग्रामीण डाक सेवक में भर्ती होने के लिए आवेदक को सबसे ‌ पहले भारतीय पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • भारतीय पोस्ट की लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा। फिर यहां पर आपको स्टेट फर्स्ट मैं रजिस्ट्रेशन मैं रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आपको अपनी सभी जरूरी इंफॉर्मेशन भर देनी है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको शुल्क भुगतान के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा फिर आपको फीस सबमिट के लिए फॉर्म पर क्लिक करना होगा।




Join Telegram
Join Now
Home Page (Official Website)
Click Here
Gramin Dak Sevak Bharti 2022 FAQS

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क कितना है?

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क ₹100 जोकि केबल सामान्य ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए रखा गया है।

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए टेक्निकल योग्यता क्या रखी गई है?

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों के लिए टेक्निकल योग्यता 3 माह का कंप्यूटर सर्टिफिकेट रखा गया है।

भारतीय ग्रामीण डाक विभाग में किन किन पदों पर भर्ती की जानी है?

1.ग्रामीण डाक सेवक
2.शाखा पोस्ट मास्टर
3.सहायक शाखा पोस्ट मास्टर

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.