Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)
Free Solar Rooftop Yojana Online Registration

Free Solar Rooftop Yojana Online : घर बैठे फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, जल्दी आवेदन करें

Last Updated On July 11, 2024

Free Solar Rooftop Yojana Online  : भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सौर्य ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्र भर में जागरूकता फैलाई जा रही है। अब घरों में बिजली का उपयोग करने के लिए सोलर पैनल का उपयोग किया जा सकता है। सोलर पैनल की कीमत सामान्यत: थोड़ी महंगी होती है, इसलिए इसकी खरीदारी में कठिनाई हो सकती है। सरकार गरीब लोगों के घरों में भी सोलर पैनल की खरीद पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। आप 40 से 60% तक की सब्सिडी पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं और पूरी तरह से मुफ्त बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

सोलर पैनल के उपयोग से बिजली कैसे मुफ्त हो जाती है और आप सोलर पैनल के खर्च को पूरी तरह से कैसे संभाल सकते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी निम्नलिखित सरल शब्दों में दी गई है।

Solar Rooftop Yojana 2024

यह एक बहुत ही सफल योजना है, जिसके द्वारा सरकार बड़े पैमाने पर लोगों के घर में बिजली पहुंचा रही है। आमतौर पर बिजली का इस्तेमाल करने से काफी लंबा-चौड़ा बिल आता है, लेकिन एक बार सोलर पैनल में निवेश करने के बाद आपका बिजली बिल पूरी तरह से माफ हो जाता है। सरकार सोलर पैनल पर 40 से 60% की सब्सिडी प्रदान कर रही है, और खेत में सोलर पंप लगाने पर 90% की छूट भी मिलती है।

सबसे पहले आपको सोलर पैनल रूफटॉप योजना के अधिकारी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना है, उसके बाद सरकार के तरफ से कुछ लोग आकर आपके घर का निरीक्षण करेंगे और आपको सोलर पैनल देंगे। सोलर पैनल में आने वाले खर्च का 40% से 60% सीधे आपके बैंक खाते में सरकार की तरफ से भेज दिया जाएगा, सब्सिडी के रूप में। इसके बारे में और विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

मुफ्त सोलर पैनल किसको दिया जाएगा

सोलर पैनल रूफटॉप योजना के जरिए सोलर पैनल मुफ्त में दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने किसी भी प्रकार की खास पात्रता को निर्धारित नहीं किया है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करके मुफ्त सोलर पैनल प्राप्त कर सकता है। आपके घर में सही बिजली कनेक्शन होना चाहिए और आपके पास छत पर सोलर पैनल लगाने का पर्याप्त जगह होना चाहिए। अगर आपका बिजली बिल पूरी तरह से क्लियर है और आपके घर में सही तरीके से बिजली बिल का इस्तेमाल किया जाता है तो इसका निरीक्षण करने के बाद आपके घर में सोलर पैनल लगा दिया जाएगा।

सोलर पैनल आमतौर पर बहुत महंगा आता है इसलिए सरकार इस पर 40% से 60% की सब्सिडी दे रही है। आप 3 किलो वाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल को लगवा सकते हैं और उस पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 60% की सब्सिडी मिलेगी और इससे अधिक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 40% की सब्सिडी मिलेगी।

Free Solar Rooftop Yojana Online Registration

अगर आप मुफ्त सोलर पैनल प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके पूरे निर्देशों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • सबसे पहले आपको सोलर पैनल रूफटॉप योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक दिया गया है।
  • इसके बाद होम पेज पर रजिस्टर का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करके छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
  • आगे की प्रक्रिया भी आपको स्क्रीन पर बताई जाएगी और इस निर्देशों के साथ आपको आगे बढ़ते जाना है।
  • निर्देश अनुसार आवेदन करने के बाद आपके घर पर कुछ लोग आएंगे और आपके घर का पूर्ण निरीक्षण करेंगे और पिछला बिजली बिल चेक करेंगे।
  • इसके बाद आपके घर सोलर पैनल लगाया जाएगा और 30 दिन के अंदर उसे सोलर पैनल का 40% से 60% सब्सिडी के रूप में आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

सोलर पैनल लगवाने से बिजली बिल माफ कैसे होगा

यदि आप सोलर पैनल लगाते हैं, तो आपको कुछ निवेश करना होगा। लेकिन इस निवेश को कुछ सालों में सौदा मिलेगा, क्योंकि सोलर पैनल से आपको बिजली की मुफ्त आपूर्ति होगी। यहां एक और बात बता दें, सोलर पैनल की उम्र 25 से 28 साल होती है।

सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जिसमें कोई भी मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती, और उसे साफ करवाने की भी जरूरत नहीं होती, या फिर बहुत अधिक पुराना होने पर भी आप इसे मात्र ₹500 में ठीक करवा सकते हैं। जब सोलर पैनल का निवेश 3 साल में वसूल हो जाता है, तो आप बाकी 20 सालों तक मुफ्त बिजली का आनंद ले सकते हैं, जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसा खर्च नहीं करना होगा।

निष्कर्ष

इस लेख में Free Solar Rooftop Yojana Online Registration के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सरकार सोलर पैनल मुफ्त में कैसे दे रही है। इसके साथ अभी-अभी समझ सकते हैं कि घर बैठे आसानी से सोलर पैनल का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते है। अगर दी गई जानकारी लाभदायक है या फिर सोलर पैनल लगवाने से जुड़ा कोई भी प्रश्न आपके मन में है तो कमेंट में जरूर पूछे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *