Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

Free Solar Panel Yojana: फ्री सोलर पैनल योजना के फायदे

Free Solar Panel Yojana

Free Solar Panel Yojana की शुरुआत भारतीय सरकार ने बिजली एवं नवीकरणीय विभाग की सहायता लेकर केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब किसानों को सहायता प्रदान करना है। फ्री सोलर पैनल योजना से किसानों को दो प्रकार के फायदे होंगे पहला की डीजल से चलने वाले पंप को हटाकर सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप का सिंचाई के लिए प्रयोग किया जाएगा जिससे डीजल की बचत होगी, और दूसरा की किसान इस सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली को बेच सकेंगे।

आपको यह भी बता दें कि डीजल और पेट्रोल से सिंचाई करने में ज्यादा खर्च आता है। बल्कि जब आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो एक बार अधिक खर्च आता है, मगर लगभग 100 साल के लिए खेती का खर्च कम हो जाता है। इसलिए सरकार ने फ्री सोलर पैनल योजना को शुरू किया है ताकि कम पैसे में किसान सोलर पैनल का इस्तेमाल करके खेती के खर्च को खत्म कर सके। इसके अलावा पैसे कमाने का एक नया तरीका भी सीख सकें। यदि आप भी free Solar panel Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िए और पात्रता लाभ आवेदन प्रक्रिया के बारे में अच्छे से समझिए। 

Join Telegram Channel

Join Now

 

Free Solar Panel Yojana
Free Solar Panel Yojana

फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

Free Solar Panel Yojana 2023: इस योजना को शुरू करने का विचार सर्वप्रथम 1 फरवरी 2020 को भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों के समक्ष रखा था। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश भर में 20 लाख से अधिक किसानों तक फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

कृषि क्षेत्र में सब्सिडी को कम करने के लिए और वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने यह तय किया है कि किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप की कुल लागत में से 60% सरकार की तरफ से दिया जाएगा। इस योजना को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने 2022 की बजट पारित करते समय की है। 

इस योजना को सक्रिय करते समय सरकार ने साफ शब्दों में बता दिया है कि सोलर पैनल की मशीन लगाने के लिए 60% सरकार की तरफ से दिया जाएगा और बाकी के 40% का भुगतान किसान स्वयं करेंगे। परंतु क्षेत्र में भी किसानों की भलाई के लिए सरकार ने एक और स्कीम शुरू की है कि बची हुई 40% में से 30% के लिए किसान को सरकार की तरफ से 10 वर्षों के लिए लोन दिया जाएगा।




फ्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य क्या है 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब किसानों को और भी सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है। भारतीय सरकार सभी किसानों को अपने खेत में Solar Panel लगाने के लिए सब्सिडी की 60% रकम को अदा कर रही है। एवं किसानों को अब डीजल वाले पंप का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है जिससे पैसों और डीजल की बचत होगी और वे इस सोलर पैनल से अपने पंप का प्रयोग करके खेतों की सिंचाई आसानी से कर सकेंगे।

इतना ही नहीं बल्कि भारतीय सरकार ने यह बात भी कही है कि यह किसान अपने सोलर पैनल में बनाई गई ऊर्जा को कंपनियों को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। 1 वर्ष में 1 मेगावाट प्लांट 11 लाख यूनिट ऊर्जा बनाएगी और इसे कोई भी कंपनी 30 पैसे पर यूनिट के रेट से खरीदेगी। इस योजना का लाभ भारतीय किसान आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं।

Free solar panel योजना में कितना पैसा मिलेगा? 

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए सरकार ने किसानों को सौर ऊर्जा यंत्र लगाने की 60% राशि देने का वादा किया है। और बाकी के 40% की रकम किसान को स्वयं अदा करनी होगी। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार में किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्षों तक के लिए ₹48000 वितरित करने का प्रावधान शुरू किया है।

इस स्कीम का विशेष लाभ एसटी एससी वर्ग के किसानों को दिया जाएगा। जनजातीय उपयोजना क्षेत्र में अनुसूचित जनजातियों को पूरे के पूरे सौ प्रतिशत अनुदान सरकार की तरफ से दिया जा रहा है। इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आपको अपना जाति प्रमाण पत्र आवेदन के समय जमा करना अनिवार्य है।




फ्री सोलर पैनल योजना के लाभ | Benefits of Free Solar Panel Yojana 

यदि आप भी इस फ्री सोलर योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको बता दें कि इसके अनेकों लाभ है जिसे नीचे क्रमबद्ध रूप से दर्शाया गया है।

  • इस सोलर पैनल योजना के माध्यम से भारत के किसान आर्थिक रूप से सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • देश भर में 20 लाख  से अधिक किसानों को सोलर पैनल की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
  • सोलर पैनल का इस्तेमाल खेतों की सिंचाई के लिए पंप में उर्जा प्रदान करने के लिए किया जाएगा जिससे कि डीजल और पेट्रोल की बहुत अधिक मात्रा में बचत होगी।
  • अच्छी सिंचाई के कारण फसल अच्छी होने से किसानों को फायदा तो होगा ही साथ ही साथ किसान अपने सोलर पैनल से उत्पन्न हुई ऊर्जा को कंपनियों को बेच भी सकेंगे।
  • इस योजना के तहत सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए 60% की रकम अदा कर रही है और बाकी के 40% किसान को स्वयं लगाना है।
  • इसका एक और ला भैया है कि इस 40% में भी 30% के लिए सरकार की तरफ से लोन दिया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी भूमि पर 10000 मेगावाट तक की उर्जा उत्पन्न कर सकते हैं और 1.75 मिलियन ऑफ ग्रिड कृषि सौर पंप का अनुसरण भी कर सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए पात्रता | Eligibility for Solar Panel Yojana 

Free Solar Panel के लिए आवेदन करना बहुत आसान है, मगर आपको कुछ मुख्य पात्रताओ पर खरा उतरना होगा। इन पात्रता को हमने नीचे स्पष्ट रूप से बताया है।

  • किसान को सर्वप्रथम भारत देश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • किसान के पास अपना खेत और खेत से जुड़े सभी खतियान और आवश्यक दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों की पुष्टि सरकार स्वयं करेगी।




फ्री सोलर पैनल योजना 2023 में आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज 

यदि आप भी भारत के किसान हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ मुख्य दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसे नीचे बताया गया है।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • इसके साथ-साथ आपको भारत का निवासी होना भी अनिवार्य है।
  • आपके पास आपके खेत के सभी मूल दस्तावेजों का होना जरूरी है तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन कैसे करें

Apply for Free Solar Panel Yojana: यदि आप ही भारत देश के निवासी हैं और किसान हैं तो आपको भी Free Solar Panel का लाभ मिल सकता है। नीचे सूचीबद्ध तरीके से हमने आपको यह बताने का प्रयास किया है कि इस योजना में आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है।

  • इस योजना में आप आवेदन ऑनलाइन रूप से कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब नोटिफिकेशन बार पर क्लिक करके विस्तार पूर्वक दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।
  • यहां से आपको यह जानने को मिलेगा कि विद्युत कंपनियों द्वारा सरकारी एवं गैर सरकारी कंपनी एक नोडल एजेंसी बनाने जा रही है जिसके तहत कुछ विशेष नियम बनाए जाएंगे।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको  इन नियमों का अनुसरण करना होगा।
  • यदि आप सोलर पैनल योजना के बारे में और भी जानकारियां पाना चाहते हैं तो आपको दिए गए हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करना होगा।

इसे भी पड़े: Free Laptop Yojana: – इन छात्रों को मिल रहा है फ्री लैपटॉप, जल्दी से

फ्री सोलर पैनल योजना में शिकायत कैसे दर्ज करें 

यदि आपको फ्री सोलर पैनल योजना से किसी प्रकार की शिकायत है या आपको लाभ मिलने में कोई परेशानी हो रही है तो इसके लिए आप सरकार से शिकायत दर्ज कर सकते। शिकायत दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया को हमने नीचे साझा किया है।

  • सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना की आधिकारिक वेबसाइट को अपने गूगल क्रोम पर सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें। 
  • अब आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको एक विकल्प देखने को मिलेगा Public Grievances & Complaint Redressal Mechanism के नाम से। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें एक विशेष प्रकार का फॉर्म होगा।
  • इस फॉर्म में पूछी जा रही सभी जानकारियों को स्पष्टता से और सही से भरे और फॉर्म को भरने के बाद एक और बार इसकी जांच कर लें।
  • सारी जानकारियों को स्पष्ट रूप से भरने के बाद अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है, इससे आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।




FAQ
फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत कब हुई?

फ्री सोलर पैनल योजना की घोषणा भारतीय केंद्र सरकार ने 1 फरवरी 2020 में की थी। परंतु इसे सक्रिय वर्ष 2022 में किया गया।

फ्री सोलर पैनल की योजना के लाभार्थी कौन हो सकते हैं?

फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ केवल मध्यमवर्गीय और निम्न वर्गीय किसान ही उठा सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

यदि आप फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि मार्च, 2026 है।

क्या इस योजना के तहत लगाए गए सौर पैनल से उत्पादित ऊर्जा को बेचा जा सकता है?

जी हां सरकार द्वारा संचालित फ्री सोलर पैनल योजना से निर्मित ऊर्जा को किसान विभिन्न कंपनियों को बेच सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपनी इस लेख में Free Solar Panel योजना के विषय में सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक एवं स्पष्ट रूप से आपके साथ साझा किया है। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपको महत्वपूर्ण लगी हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें ताकि वे भी इस योजना का लाभ उठा सकें। साथ ही यदि आपको हमारे लेख में किसी भी प्रकार की त्रुटि लगी हो तो कृपया हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *