Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

यह नहीं किया तो आपको को भी नहीं मिलेगा फ्री लैपटॉप योजना लाभ – जाने पूरी जानकारी

Bihar Free Laptop Yojana 2023: बिहार सरकार द्वारा छात्रों के लिए स्वयंसेवक तंत्रिका उत्पादन एवं प्रबंधन योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप वितरण किया जाता है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार छात्रों को स्वयंसेवक तंत्रिका उत्पादन एवं प्रबंधन में निपुणता प्राप्त करने के लिए संबंधित शैक्षणिक पाठ्यक्रमों के तहत अध्ययन करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित करती है। जैसा कि आप सभी जानते है कोरोना संक्रमण के कारण सभी स्कूलों एवं कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। जिसके कारण बच्चों की पढ़ाई भी काफी प्रभावित हुई |

यदि आप बिहार राज्य में पढ़ने वाले एक विद्यार्थी है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको बिहार फ्री लैपटॉप योजना क्या है, लैपटॉप कब मिलेंगे, इसके लाभ (Benefits), पात्रता (Eligibility), जरूरी दस्तावेज, बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2023 आवेदन, आदि के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा  पढ़ें।

Join Telegram Channel

Join Now

 

बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2023 Overview.

योजना का नाम बिहार फ्री लैपटॉप योजना 2023
किसने शुरू किया बिहार सरकार
लाभार्थी 12वीं उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राएं (बिहार बोर्ड)
उद्देश्य राज्य के विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
वर्ष 2023-24
राज्य बिहार
Application Mode Online
Official website 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in

Bihar Free Laptop Yojana 2023 में क्या – क्या बदलाव की गई |

बिहार सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना 2023 के लिए कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, सरकार अक्सर योजनाओं में संशोधन करती रहती है ताकि वे बेहतर हो सकें और लाभार्थियों की सेवा कर सकें। आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट या sarkarijobfind.com (sarkari job)  माध्यम से नवीनतम अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




 

बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लाभ एवं विशेषताएं 

Bihar sarkar  द्वारा चलाई जाने वाली फ्री लैपटॉप योजना छात्रों को कई लाभ प्रदान करती है। यहां कुछ मुख्य लाभ व विशेषताएं हैं:

  • शैक्षणिक विकास: यह योजना छात्रों के शैक्षणिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से, छात्र अधिक से अधिक शैक्षणिक संसाधनों तक पहुंच सकते हैं जो उनके अध्ययन के लिए आवश्यक होते हैं।
  • डिजिटल भुगतान: इस योजना के माध्यम से, छात्र आसानी से विभिन्न डिजिटल भुगतान और ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वतंत्रता: फ्री लैपटॉप योजना छात्रों को आधार पर स्वतंत्रता देती है। छात्र अब स्कूल या कॉलेज के कंप्यूटर लैब में नहीं जाना पड़ता है।
  • विस्तारित विचारधारा: इस योजना के माध्यम से, छात्र विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी खोजने और अपनी विचारधारा का विस्तार करने के लिए अन्य ऑनलाइन संसाधनों का भी उपयोग कर सकते हैं।

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा के लिए भी तैयार कर रही है। यह योजना बिहार के सभी छात्रों को विभिन्न ऑनलाइन शैक्षणिक संसाधनों तक पहुंच देती है, जिनमें वीडियो लेक्चर, ऑनलाइन कक्षाएं, ई-बुक्स, ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट, ऑनलाइन ट्यूटोरियल वीडियो, ऑनलाइन वीडियो प्रश्नोत्तरी और अन्य संसाधन शामिल होते हैं।

उद्देश्य – Bihar Free Laptop Yojana.

बिहार फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार के सभी छात्रों को शैक्षणिक योग्यता को बढ़ाने के लिए तैयार करना है। इस योजना के माध्यम से, बिहार सरकार छात्रों को उनकी शिक्षा में विपणित विकलांगता को कम करने और उन्हें विभिन्न शैक्षणिक संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने का लक्ष्य रखती है।




इस योजना के माध्यम से, बिहार सरकार उन छात्रों की मदद करना चाहती है जो अपनी शैक्षणिक योग्यता में सुधार करना चाहते हैं, लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के कारण उच्च शैक्षणिक संसाधनों तक पहुंच नहीं पा रहे हैं। इसके अलावा, योजना के माध्यम से बिहार सरकार अपनी विशेष ध्यान केंद्रित करती है, ताकि बिहार के सभी क्षेत्रों में शिक्षा के क्षेत्र में विकास को सुनिश्चित किया जा सके।

पात्रताएं – बिहार फ्री लैपटॉप योजना |

बिहार फ्री लैपटॉप योजना के अनुसार, निम्नलिखित पात्रताएं हैं:

  • योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो बिहार राज्य के निवासी हैं।
  • बिहार फ्री लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप उन छात्रों को दिए जाएंगे, जो बिहार बोर्ड, ICSE और CBSE बोर्ड से हाई स्कूल से पास हुए हों।
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए छात्र को अपने शैक्षणिक योग्यता के संबंध में प्रमाणित प्रमाणपत्र और आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • बिहार फ्री लैपटॉप योजना का लाभ सीमित संख्या में छात्रों को ही मिलेगा।
  • योजना का लाभ वे छात्र भी प्राप्त कर सकते हैं जो किसी सरकारी योजना के लाभार्थी हों, जैसे जीवन ज्योति योजना और मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना।

जरूरी दस्तावेज – Bihar Laptop Yojana के लिए |

बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज आवश्यक होते हैं:

  • छात्र का आधार कार्ड
  • छात्र का राशन कार्ड
  • छात्र का जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  • छात्र का बैंक खाता नंबर
  • छात्र की शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाणपत्र
  • छात्र का निवास प्रमाण पत्र
  • स्कूल या कॉलेज से पास होने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो




Bihar Free Laptop Yojana 2023 Online Registration कैसे करे | 

Bihar free  लैपटॉप योजना 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन निम्नलिखित चरणों के माध्यम से किया जा सकता है:

  1. बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर,पहले पंजीकरण करे |
  3. अब, “registration” विकल्प चुनें।
  4. आपके सामने अब योजना का पूरा विवरण होगा। योजना के तहत आवेदन करने के लिए “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें।
  5. आवेदन पत्र में आवश्यक जानकारी भरें, जैसे छात्र का नाम, जन्मतिथि, पता, आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, शैक्षणिक योग्यता आदि।
  6. डॉक्युमेंट अपलोड करें, जैसे आधार कार्ड, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, बैंक खाता नंबर, शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाणपत्र आदि।
  7. अंतिम रूप से, ऑनलाइन आवेदन सबमिट करें और आवेदन पत्र की प्रिंट कॉपी ले लें।
  8. इसके बाद अपने जिले के DRCC केंद्र पर जाये |

इसे भी पड़े:

बिहार फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस (Status) कैसे चेक करें | 

बिहार फ्री लैपटॉप योजना के स्टेटस को जानने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो इस प्रकार है –

बिहार फ्री लैपटॉप योजना

Application Status पर क्लिक करें: अब आपको “आवेदन की स्थिति” पर क्लिक करना होगा।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना

Registered id या Aadhaar card no. : अब आपको अपना पंजीकरण संख्या या आधार कार्ड संख्या एवं जन्मदिन दर्ज  करनी होगी। फिर submit पर क्लिक करे |

बिहार फ्री लैपटॉप योजना आपको ” submit ” पर क्लिक करना होगा। जब आप इसे क्लिक करेंगे, आपको अपने लैपटॉप योजना के स्टेटस की जांच करने के लिए एक नया पेज दिखाई देगा।




Disclaimer :  sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे  द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *