Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Result

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

E Shram Pension : श्रम कार्ड धारको की पेंशन शुरू हो गया है, यहाँ से देखे किसको मिलेगा अप्लाई करें

Last Updated On March 13, 2022

E Shram Pension : श्रम कार्ड धारको की पेंशन शुरू हो गया है

E Shram Card Pension Scheme: क्या आप भी 60 साल के आयु के बाद हर महिने 3000 रुपयो का पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो कहीं ना जाइए क्योंकि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है जिसमें हम आपको विस्तार से E Shram Card Pension Scheme  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे।

E Shram Card Pension

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना वह योजना है जिसके तहत यदि आप आवेदन करते है तो आपको 60 साल से पहले अपनी आयु के अनुसार प्रीमियम राशि का भुगतान मासिक तौर पर करना होता है और 60 साल की आयु के बाद आपको 3000 रुपयो की मासिक पेंशन प्रदान की जाती है ताकि आपका सतत विकास हो सकें।




अन्त, इसीलिए हम अपने इस आर्टिकल में, आप सभी ई श्रम कार्ड धारको को विस्तार से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी इसका पूरा – पूरा लाभ लेकर अपना सतत विकास कर सकें.

E Shram Card Benefits 3000 Per Month – एक नजर

विभाग का नाम श्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
योजना का नाम E Shram Card 3000 Rs Pension Yojana Apply
योजना का प्रकार सरकारी योजना
कौन आवेदन कर सकता है देश के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक आवेदन कर सकते है
योजना का लाभ 3000 रुपयो का मासिक पेंशन मिलेगा और अन्य सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा
योजना में आवेदन का माध्यम
  • जन सेवा केद्र की मदद से आवेदन करें
  • स्वयं से ऑनलाइन जाकर आवेदन करें
Official Website Click Here
Helpdesk No 14434




E Shram Card Pension Scheme: श्रम कार्ड धारको को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रूपये?

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र मे कार्य करने वाले श्रमिक है औऱ आपने अपना ई श्रम कार्ड  बनवा रखा है तो हम आपको बता दें कि, आपको 60 साल की आयु के बाद प्रतिमाह 3000 रुपयो की दर से मासिक पेंशन प्रदान किया जायेगा।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना वह योजना है जिसके तहत यदि आप आवेदन करते है तो आपको 60 साल से पहले अपनी आयु के अनुसार प्रीमियम राशि का भुगतान मासिक तौर पर करना होता है और 60 साल की आयु के बाद आपको 3000 रुपयो की मासिक पेंशन प्रदान की जाती है ताकि आपका सतत विकास हो सकें।

अन्त, इसीलिए हम अपने इस आर्टिकल में, आप सभी ई श्रम कार्ड धारको को विस्तार से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे ताकि आप सभी इसका पूरा – पूरा लाभ लेकर अपना सतत विकास कर सेकं।

ई श्रम कार्ड धारको को पी.एम श्रम योगी योजना के किन लाभों की प्राप्ति होगी?

हमारे वे सभी ई श्रम कार्ड धारक जो कि, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करते है उन्हें कुछ विशेष लाभों की प्राप्ति होेगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Assured Pension of Rs. 3000/- month
  • Voluntary and Contributory Pension Scheme
  • Matching Contribution by the Government of India प्रदान किया जायेगा आदि।

इस प्रकार इस योजना के तहत आपको उपरोक्त सभी लाभ  प्रदान किये जायेगे ताकि आप सभी का सतत व सर्वांगिन विकास हो सकें।




E Shram Card Pension Scheme – पी.एम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन हेतु क्या योग्यता चाहिए?

सभी ई श्रम कार्ड धारको को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • For Unorganized Workers (UW)
  • Entry Age between 18 to 40 years
  • Monthly Income up to Rs 15000/- से कम होनी चाहिए आदि।

इस प्रकार उपरोक्त सभी योग्यताओं की पूर्ति करने के बाद आप सभी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

E Shram Card Pension Scheme: श्रम कार्ड धारको को हर महीने मिलेंगे 3 हजार रूपये, जाने कैसे करें आवेदन?

हमारे सभी ई श्रम कार्ड धारक जो कि, 60 साल की आयु के बाद 3000  रुपयो की मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते है वे आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी  ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • E Shram Card Pension Scheme: के तहत प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले हमारे सभी ई श्रम कार्ड धारको को Register on maandhan.in  के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपकोसेल्फ एनरोलमेंट  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइन नंबर दर्ज करकेOTP Verification करना होगा,
  • अब आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  • मांगे जाने वाले दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा और
  • अन्त में, आपकोसबमिट  के विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी ई श्रम कार्ड धारक आसानी से अपने – अपनेे ई श्रम कार्ड की मदद से पी.एम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।




सारांश

भारत सरकार द्धारा सभी श्रमिको के सतत विकास के लिए आधिकारीक तौर पर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को लांच किया गया है जिसके तहत आपको 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपय प्रतिमाह का पेंशन प्रदान किया जायेगा जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको अपने इस आर्टिकल में प्रदान की ताकि आप सभी जल्द से जल्द आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट जरुर करेगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Online Apply Click Here
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here

FAQ’s – E Shram Card Pension Scheme

E-Shram card अब श्रमिको को भी मिलेगी हर महीने 3000 और सालाना 36000 रूपए पेंशन जानिए कैसे?

ई कार्ड के माध्यम से वह सरकार द्वारा कई सारी जारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। श्रमिक अपने मोबाइल के जरिये ऑनलाइन माध्यम से श्रम योगी मानधन योजना हेतु आवेदन कर सकते है। योजना का लाभार्थी बनने के बाद श्रमिक नागरिक के 60 साल पूरे होने पर 3000 रुपये की पेंशन हर महीने उन्हें प्रदान की जाएगी।




श्रमिक कार्ड से महीने में कितने पैसे मिलते हैं?

श्रमिक कार्ड से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि श्रमिक कार्ड बनने के बाद दो बेटियों की शुभ शक्ति योजना पर 55.55 हजार रुपये की की सरकारी सहायता राशि, जमीन का पट्टा होने पर 1 लाख 50 हजार रुपये की सहायता राशि, दुर्घटना होने पर 30 हजार से 5लाख रूपये की सहायता राशि, लड़के के जन्म पर 20हजार लड़की के जन्म …

इ श्रम का पैसा कब आएगा?

अब अगली किस्त 1000 रुपये की 10 मार्च 2022 के बाद आने की उम्मीद है. अगर आपके पास भी e-Shram कार्ड है और आप यूपी में रह रहे हैं तो आपको भी 500 रुपये मिल सकते हैं. अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लीजिए क्योंकि रजिस्ट्रेशन के बाद आपको भी 500 रुपये मिलेंगे.

श्रमिक कार्ड का पहला किस्त कब आएगा?

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आपने 31 दिसंबर 2021 के पहले ही E-Shram portal पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आपको भी दिसंबर से मार्च तक ₹500 प्रति माह दिया जाएगा। UP सरकार ने पहले ही 3 जनवरी 2022 को उत्तर प्रदेश के 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त 1,000 रुपए ट्रांसफर कर दी है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.