Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Result

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

e-Shram Card : किस टाइप के लोग कर सकते हैं आवेदन, जानें योग्यता

Last Updated On March 7, 2022

e-Shram Card Eligibility:

केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्रों में जुड़े श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन करती है, ई-श्रम पोर्टल भी देश के असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के पंजीकरण के लिए शुरू किया गया पोर्टल है, जिसके माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को श्रम कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है।

E Shram Card

और भी जानकारी यहाँ से पाए : क्लिक करें

इसका उपयोग श्रमिक केंद्र व राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बहुत सी योजनाओं में रोजगार प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं, ई-श्रम कार्ड के लिए श्रमिकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है जिसके लिए वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। यह श्रम कार्ड कौन से नागरिक बना सकते हैं और इसे बनवाने के लिए उनकी क्या योग्यता (e-Shram Card Eligibility) होनी चाहिए चलिए जानते हैं इसके पूरी जानकारी।



e-Shram Card Eligibility

ई-श्रम कार्ड खासतौर पर सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए शुरू किया गया है, जिसके लिए ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिकों को पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गई है, इससे देश के जितने भी असंगठित क्षेत्रों से जुड़े श्रमिक है, उनका पूरा डाटा ऑनलाइन सरकार के पास उपलब्ध रहेगा, जिससे उन्हें किसी भी श्रम से जुडी योजनाओं में रोजगार के साथ-साथ सरकार की तरफ से दी जाने वाली हर दो महीने में 1000 रूपये की आर्थिक सहायता का भी लाभ प्राप्त हो सकेगा, जिसमे देश के निर्माण श्रमिक, कृषि श्रमिक, दूध बेचने वाले किसान, स्ट्रीट वेंडर्स, ईट भट्टा श्रमिक, मत्स्यपालन करने वाले, चंदा श्रमिक, घरेलू श्रमिक, रिक्शा चालक, मनरेगा वर्कर्स, चाय वाले, मोची, अखबार बेचने वाले, दरजी, बढ़ई का कार्य करने वाले, पंचर का कार्य करने वाले, पशुपालक आदि से जुड़े नागरिक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे।



e-Shram Card बनवाने की योग्यता

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए नागरिकों को इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाले श्रमिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले नागरिक भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • पोर्टक पर पंजीकरण करने वाले श्रमिक असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिक होने चाहिए।
  • श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है।
  • यदि आवेदक किसी संगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं, या इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं, तो वह पंजीकरण के पात्र नहीं होंगे।
  • पोर्टल पर ईपीएफओ, ईएसआईसी या राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ ले रहे नागरिक आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना चाहिए।



ई-श्रम कार्ड के लाभ

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता है जैसे

  • श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को श्रमिक कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसके उपयोग से वह किसी श्रम से जुडी योजना में रोजगार प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • श्रमिक कार्ड धारकों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना या मृत्यु होने पर दो लाख रूपये तक का बीमा योजना का लाभ दिया जाता है।
  • यदि श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग हो जाते हैं तो उन्हें 1 लाख रूपये तक का बीमा प्रदान किया जाता है।
  • श्रमिक कार्ड के जरिए आवेदक श्रमिकों को इलाज के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं के बच्चों को भरण-पोषण के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है।
  • ई-श्रमिक कार्ड के माध्यम से नागरिक अपने ही राज्य में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, जिससे देश में पलायन जैसी समस्या को कम किया जा सकेगा।

 

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.