Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

श्रम कार्ड इन खातो में आयेंगे 01-01 हजार रुपये ऐसे चेक करें

Last Updated On September 17, 2022

 देश में बड़ी संख्या में श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। ऐसे में सरकार की ओर से इन लोगों की मदद के लिए लेबर कार्ड ( Labour Card ) योजना चलाई जा रही हैं. उनमें से एक है ई-श्रम कार्ड योजना। इस ई श्रम कार्ड (e-SHRAM Card) योजना की शुरुआत केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना महामारी के बाद श्रमिकों के पलायन संकट को देखते हुए की थी. इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को कई सुविधाएं प्रदान करती है।

प्रत्येक कार्ड धारक श्रमिक को 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है। इसके साथ ही इन लेबर कार्ड धारकों को श्रम मंत्रालय की कई योजनाओं का लाभ भी मिलता है ! ई श्रम कार्ड (e-SHRAM Card) का लाभ फैक्ट्री, दिहाड़ी मजदूर, रेहड़ी-पटरी वाले, घर में काम करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूर ले सकते हैं ।

इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए श्रमिक की उम्र 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए । आप इस लेबर कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। गौरतलब है कि अब तक देशभर से करीब 28 करोड़ श्रमिकों  ने इस ई श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) के लिए आवेदन किया है और सरकार देश के करीब 38 करोड़ कामगारों को इस योजना से जोड़ना चाहती है|




ये लोग e-SHRAM Card नहीं बना सकते

जो श्रमिक संगठित क्षेत्र में काम करते हैं और ईपीएफओ के खाताधारक हैं तो वे इस लेबर कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही आयकर दाता भी इस ई श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही एनपीएस/ईपीएफओ के लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Shram Card के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • इसके लिए श्रमिक ( Labour ) को ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद eSHRAM पर Register के लिंक पर जाएं।
  • अब इसके बाद मोबाइल नंबर डालें और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद ओटीपी दर्ज करें।
  • इसके सभी विवरण भरें और फॉर्म जमा करें।
  • इसके अलावा आप सीएससी में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करके ई श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

e-SHRAM Card के लिए दस्तावेज-

  • श्रमिक ( Labour ) का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर




सरकार ने खातों में भेजे 1000 रुपये, मिले 

भारत सरकार इस समय गरीबों के लिए ई श्रम कार्ड  (e-SHRAM Card) चला रही है। किसानों की आर्थिक सहायता करते हुए कुशल कलाकारों को सभी कार्यों में नकद सहायता भी प्रदान कर रही है। इतना ही नहीं, यूपी में केंद्र और राज्य सरकारें लेबर कार्ड योजना चला रही हैं, जिसमें सरकार श्रमिक लाभार्थियों के खाते में 1000 रुपये नकद भेज रही है। इस बीच यूपी सरकार ने कार्डधारकों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की किस्त भेजी है. तो सवाल यह है कि क्या आपको यह पैसा मिला?

अकाउंट बैलेंस चेक करें

अगर आपका जवाब ‘पता नहीं’ है, तो सीधे अपने खाते में पहुंचें और शेष राशि की जांच करें, क्योंकि राज्य सरकार ने ई श्रम कार्ड ( e-SHRAM Card ) के तहत आपके लेबर कार्ड खाते में 1000 रुपये भेजे हैं। अगर आपके पास अपने खाते की जांच करने के लिए इनमें से कोई भी तरीका है, तो तुरंत श्रमिक अपना बैंक बैलेंस चेक करें…




e-SHRAM Card Payment Update : ऐसे चेक करें

अपने खाते की स्थिति जानने का सबसे आसान तरीका निकटतम एटीएम या बैंक शाखा के माध्यम से है। क्योंकि अगर आप नेट-बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो अपने बैंक खाते का बैलेंस जानने का यही एकमात्र तरीका है। इसके अलावा ई श्रम कार्ड धारक ग्राहक सेवा केंद्र पर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि एक हजार रुपये की किस्त उन लेबर कार्ड धारकों के खाते में आ गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया था. यह पैसा सीधे कार्डधारक श्रमिकों के बैंक खाते में भेजा जा रहा है !

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.