Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

DRDO नयी भर्ती आ गयी है, किसी भी योग्यता के छात्र भर सकते है फॉर्म यहाँ से करें आवेदन अभी

Last Updated On February 26, 2022

DRDO में निकली है नयी भर्ती यहाँ से कर सकते है आवेदन

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation) से जुड़ने का अभ्यर्थियों के पास अच्छा मौका है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने गैस टर्बाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान (GTRE) (Gas Turbine Research Establishment) में अपरेंटिस पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती अभियान के तहत 150 पदों को भरा जाएगा.  इच्छुक और योग्य उम्मीदवार (Applicant) आरसीआई की आधिकारिक साइट (Official Site) rac.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि (Last Date) 14 मार्च 2022 है.

DRDO Bharti 2022

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) में नौकरी करने का गोल्डन चांस है.  रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) अपरेंटिस रिक्तियों के पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। 150 रिक्तियां हैं जिन्हें संगठन द्वारा भरा जाएगा। भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता ITI पास योग्य है, और इच्छुक उम्मीदवार इसकी अंतिम तिथि 14 मार्च 2022 से पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। अन्य विवरण जैसे आयु सीमा, शिक्षा, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, गैस टर्बाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान (GTRE) भर्ती 2022 के लिए कौन आवेदन कर सकता है, आवेदन कैसे करें और अन्य जानकारी नीचे दी गई है। डीआरडीओ भर्ती 2022 के अंतिम में आधिकारिक अधिसूचना और आवेदन लिंक भी दिया गया है।



DRDO अपरेंटिस भर्ती 2022 महत्वपूर्ण तारीखें
  • ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया : 21 फरवरी 2022 से शुरू होगी.
  • पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि : 14 मार्च 2022 तक है.
DRDO अपरेंटिस भर्ती 2022 रिक्ति विवरण
  • ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी (बी.ई./बी.टेक./समकक्ष) : 75 पद.
  • डिप्लोमा अपरेंटिस : 20 पद.
  • आईटीआई अपरेंटिस प्रशिक्षु : 25 पद.
  • ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी (सामान्य स्ट्रीम) : 30 पद.

 

GTRE Recruitment 2022 Details

पद की संख्या –No Of Posts

  • कुल 150 रिक्तियां

पद का नाम – Post Name

  • अपरेंटिस




DRDO रिक्ति विवरण- Vacancy Details DRDO GTRE Recruitment 2022 

 

Apprenticeship Training Category : No. of Apprentices

  1. Graduate Apprentice : 75 पद
  2. Technician (Diploma) Apprentice : 20 पद
  3. Trade Apprentice : 25 पद
  4. Graduate Apprentice Trainee (General Stream) : 30 पद

शैक्षिक योग्यता – Gas Turbine Research Establishment Vacancy 2022

इस फॉर्म को भरने के लिए आपके पास जिस क्षेत्र में अप्लाई करेंगे उसके अनुसार होनी चाहिए, निचे से जाने सभी योग्ताये

  • Graduate Apprentice : B.E/B.Tech in [ECE, EEE, CSE, Mechanical, Chemical], B.Com and B.Sc
  • Technician (Diploma)Apprentice : Diploma डिग्री अगर आप के पास है तो इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है (ECE, EEE, CSE, Mechanical and Chemical)
  • Trade Apprentice : ITI पास होना चाहिए आप जिस ट्रेड में ITI किये है उस ट्रेड से भर सकते है [Fitter, Turner, Electrician, Electronics Mechanic and Welder
  • Graduate Apprentice Trainees (General Stream) : आपके पास बी.कॉम या B.Sc की डिग्री इन होनी चाहिए तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है|




वेतन – Stipend For DRDO Apprentice Online Application 2022

  • इंजीनियरिंग स्ट्रीम
    • ग्रेजुएट अपरेंटिस (B.E./B.Tech./Eqvt.): रु.9000/-प्रति माह
    • डिप्लोमा अपरेंटिस: रु. 8000/-प्रति माह
  • आईटीआई अपरेंटिस: रुपये 7000 / -प्रति माह
  • गैर इंजीनियरिंग – सामान्य स्ट्रीम
    • ग्रेजुएट अपरेंटिस (B.Com./ B.Sc./B.A.): रु.9000/-प्रति माह

 

महत्वपूर्ण तिथियाँ- Important Dates

  • अंतिम तिथी –14 मार्च 2022
  • ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 14 मार्च 2022 को है
  • पहली शोर्ट लिस्ट (Interview के लिए) जारी होने की तिथि : 25 मार्च 2022
  • अप्रेंटिसशिप ट्रेनी के रूप में जीटीआरई में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों द्वारा स्वीकृति तिथि : 31 मार्च 2022
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के साथ बातचीत, जिन्होंने शामिल होने की स्वीकृति सबमिट की है (उपरोक्त ‘सी’ के अनुसार) : 11 अप्रैल 2022
  • अंतिम लिस्ट जारी होने की तिथि : 22 अप्रैल 2022




 यहाँ से ऐसे कर सकते है आवेदन 

फॉर्म भरने के लिए : क्लिक करें 

Notification देखने के लिए : क्लिक करें

और भी जानकारी के लिए : क्लिक करें

Official Website : क्लिक करें

WHO CAN APPLY For DRDO Apprentice Online Apply 2022

उम्मीदवारों को पहले मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) पोर्टल में अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के लिए http://mhrdnats.gov.in पर लॉग ऑन करें. अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता/लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा, जो दस्तावेजों के संतोषजनक सत्यापन के अधीन होगा.

  • इस भर्ती के लिए पूरे भारत के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार के पास निम्नलिखित होना चाहिए जो इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। कृपया आधिकारिक अधिसूचना की जांच करें और नौकरी अधिसूचना के लिए आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता सत्यापित करें। अधिसूचना लिंक नीचे दिया गया है।
चयन प्रक्रिया  – Selection Process
  1. ग्रेजुएट अपरेंटिस ट्रेनी (बी.ई./बी.टेक./समकक्ष); डिप्लोमा अपरेंटिस ट्रेनी / आईटीआई अपरेंटिस ट्रेनी / जनरल स्ट्रीम (बीकॉम / बीएससी / बीए) अपरेंटिस प्रशिक्षु: में उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर विभिन्न विषयों में, उम्मीदवारों का चयन शॉर्ट लिस्टिंग द्वारा किया जाएगा शैक्षणिक योग्यता / लिखित परीक्षा / साक्षात्कार के आधार पर, संतोषजनक के अधीन दस्तावेजों का सत्यापन,
    2. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का विवरण डीआरडीओ वेबसाइट में प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवार अपडेट के लिए वेबसाइट पर नियमित रूप से जांच करने की सलाह दी जाती है।





रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने अपरेंटिस पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां ग्रेजुएट अपरेंटिस, टेक्नीशियन अपरेंटिस और ट्रेड अपरेंटिस पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डीआरडीओ की आधिकारिक साइट drdo.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अप्रेंटिस का अर्थ है प्रशिक्षु यानी कि वह उम्मीदवार जो किसी संस्था में एक छात्र की तरह वहां के कार्य सीखता है, ट्रेनिंग करता है और प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने स्किल, योग्यता को बढ़ाता है। कभी-कभी उस प्रशिक्षु को उसी संस्था में नौकरी भी प्राप्त हो जाती है। उम्मीदवारों को अपनी ट्रेनिंग के दौरान संसथान से कुछ रूपये भी प्राप्त होते हैं, इसको स्टाइपेंड कहा जाता है और इस ट्रेनिंग को अप्रेंटिसशिप कहा जाता है।

आपने अक्सर देखा होगा की रेलवे, ओइनजीसी, आर्डिनेंस, IOCL आदि में अप्रेंटिस की भर्ती निकलती रहती है। अप्रेंटिसशिप, उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छा मौका होता है अपने कौशल को बढ़ाने के लिए। आपमें से बहुत से अभ्यार्थी होंगे जो अप्रेंटिस के बारे में नहीं जानते हैं की ये क्या होता है, इससे क्या फायदा होगा और ये कैसे करते हैं, तो इन सबकी जानकारी हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे।



अप्रेंटिस क्या है

जब भी आप किसी भी अप्रेंटिस भर्ती के बारे में देखते हैं जो आपके सबसे पहले मन में यह सवाल आता है कि ये अप्रेंटिस क्या है ? इससे होता क्या है और क्यों करते हैं अप्रेंटिस। तो चलिए आपको बताते हैं कि अप्रेंटिस क्या है। अप्रेंटिस का अर्थ है प्रशिक्षु और अप्रेंटिसशिप का अर्थ है प्रशिक्षण। यह एक प्रकार की प्रशिक्षण प्रणाली है जिसमे प्रशिक्षु को नौकरी के सारे तौर-तरीके सिखाये जाते हैं। इसमें प्रशिक्षुओं को किसी संस्था, कंपनी आदि में काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

अप्रेंटिसशिप एक प्रकार की दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली है जिसमे प्रशिक्षु औद्योगिक पर्यवेक्षण में रहकर ऑन-जॉब-ट्रेनिंग (OJT) और इससे सम्बंधित दिशा-निर्देश दोनों का ज्ञान प्राप्त करता है। इसके माध्यम से प्रशिक्षु कुशल व्यवसाय के व्यावहारिक और सैद्धांतिक पहलुओं को सीखते हैं। यह औद्योगिक प्रशिक्षण 1 से 2 साल का होता है। इस दौरान प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के साथ ही साथ जेब खर्ची के लिए कुछ रूपये भी दिए जाते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि प्रशिक्षुओं को उसी संस्था, कंपनी में नौकरी भी मिल जाती है।

भारत सरकार भी भारत वर्ष में उम्मीदवारों को कौशल बनाने के लिए बहुत सारे प्रयास कर रही है। इसके लिए भारत सरकार ने नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम, कौशल विकास योजना जैसी कई योजनाएं लागू की हैं।



अप्रेंटिस एक्ट 1961
LPU Admission 2022 Open – India’s Top Ranked University
IIAD 2022 Application Form

1961 में भारत में प्रशिक्षु अधिनियम बनाया गया था। इस एक्ट के अंतर्गत उद्योगों में प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षण के कार्यक्रम को नियंत्रित करने के लिए बनाया गया था, ताकि प्रशिक्षण पाठ्यक्रम , प्रशिक्षण की अवधि आदि निर्धारित हो जो कि केन्द्रीय शिक्षुता परिषद द्वारा निर्धारित किया गया हो और प्रशिक्षण के लिए उद्योग में उपलब्ध सुविधाएं उपलब्ध हों ताकि प्रशिक्षु सारी सुविधाओं का उपयोग कर सकें।

अप्रेंटिस एक्ट 1961 में अधिनियमित और 1962 में प्रभावी रूप से लागू किया गया था। प्रारंभ में, इस अधिनियम में व्यापार शिक्षुओं के प्रशिक्षण की परिकल्पना की गई थी। लेकिन स्नातक और डिप्लोमा इंजीनियरों के प्रशिक्षण को “स्नातक” और “तकनीशियन” प्रशिक्षु के रूप में शामिल करने के लिए 1973 में इसमें संशोधन किया गया था। 1986 में इस अधिनियम को एक बार और आगे संशोधित किया गया, इसके कार्यक्षेत्र में 10+2 व्यावसायिक धाराओं का प्रशिक्षण “तकनीशियन (व्यावसायिक)” के रूप में प्रशिक्षित जाना तय किया गया।

अप्रेंटिस के लिए योग्यता

जो छात्र इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त कर चुके हैं या +2 की व्यावसायिक योग्यता रखते हैं या उन्होंने 10 + आईटीआई (ITI) किसी ट्रेड से किया है तो आप सरकार द्वारा या निजी क्षेत्र में निकाली गयी अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अप्रेंटिसशिप के लिए उम्मीदवार की आयु 16 वर्ष होनी आवश्यक है। इसके लिए कोई ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं है।



कैसे करें अप्रेंटिस

भारत में अप्रेंटिस करने के लिए भारत सरकार ने नेशनल अप्रेंटिस ट्रेनिंग स्कीम या राष्ट्रीय प्रशिक्षु प्राक्षिण योजना लागू की हुई है। अप्रेंटिस के लिए अभियार्थी को इस योजना में पंजीकरण करना आवश्यक है।

भारत में राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना व्यावहारिक ज्ञान और कार्य के क्षेत्र में आवश्यक कौशल के साथ तकनीकी रूप से योग्य युवाओं को सक्षम करने वाला एक वर्ष का कार्यक्रम है। प्रशिक्षुओं को उनके कार्य के स्थान पर संगठन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। अच्छी तरह से विकसित प्रशिक्षण मॉड्यूल वाले प्रशिक्षित प्रबंधक यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रशिक्षुओं को नौकरी को जल्दी और सक्षम रूप से सीखना शिक्षुता की अवधि के दौरान, प्रशिक्षुओं को एक वजीफा राशि दी जाती है|

जिनमें से 50% भारत सरकार के नियोक्ता के लिए प्रतिपूर्ति होती है प्रशिक्षण अवधि के अंत में प्रशिक्षुओं को भारत सरकार द्वारा प्रवीणता का प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जो भारत में सभी रोजगार एक्सचेंजों में वैध रोजगार अनुभव के रूप में पंजीकृत किया जा सकता है। प्रशिक्षुओं को केन्द्रीय, राज्य और निजी संगठनों में प्रशिक्षण के लिए रखा जाता है, जिनमें उत्कृष्ट प्रशिक्षण सुविधाएं हैं। राष्ट्रीय प्रशिक्षु प्रशिक्षण योजना स्किलिंग इंडियन यूथ के लिए भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.