Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

विधवा पेंशन योजना पैसा मोबाइल से चेक करें आया या नहीं अभी

Last Updated On July 15, 2022

विधवा पेंशन कैसे चेक करें मोबाइल से : सरकार देश के सभी विधवा महिला को हर महीने पेंशन प्रदान करते है ताकि असहाय महिला को मजदूरी करना ना पड़े। और अपने जरूरत के सामान खरीदने के लिए परिवार वालो से पैसा मांगना ना पड़े मगर अधिकांश महिला के बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा होता है। जिससे पेंशन खाता में आया है या नहीं पता नहीं चलता है और चेक कराने के लिए बार बार बैंक जाना पड़ता है। तो आज हम आप लोगो को निराश्रित पेंशन मोबाइल से चेक करने का आसान तरीका बताते है जिससे आप घर बैठे चेक कर सकते है।





जैसा की आप सभी जानते है कि पति के मृत्यु के बाद महिला को जीवन यापन करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है और पूरी तरह अपने परिवार वालो पर आधारित रहता है। इसलिए सरकार देश के सभी विधवा महिला को निराश्रित पेंशन प्रदान करते है तथा पेंशन चेक कराने के लिए बैंक का चक्कर लगाना ना पड़े ये सोच के वेबसाइट शुरू किया है। मगर बहुत से महिला को पेंशन चेक करने का वेबसाइट पता नहीं होता है तो आज हम मोबाइल से विधवा पेंशन चेक करने की सभी प्रक्रिया को स्टेप by स्टेप बताते है। ताकि आप लोगो को विधवा पेंशन चेक करने में कोई परेशानी ना हो।

विधवा पेंशन कैसे चेक करें मोबाइल से ?

विधवा पेंशन मोबाइल से ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको विधवा पेंशन मोबाइल से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट nic.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक में जाने के बाद पेंशन योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको Reports के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Check Status

  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे beneficiary search track and pension के सेक्शन में pension payment detail कैप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।




  • इसके बाद विधवा पेंशन चेक करने का फॉर्म खुलेगा जिसमे एप्लीकेशन नंबर एवं चित्र में दिखाए गए कैप्चा कोड भरकर submit के बटन को सेलेक्ट कर देना है।

  • सबमिट बटन को सेलेक्ट करते ही आपके बैंक अकाउंट में कितने महीने का पेंशन आया है सभी का डिटेल खुल जायेगा।
  • इस प्रकार आप घर बैठे विधवा पेंशन चेक कर सकते है और बैंक का चक्कर लगाना भी नहीं पड़ेगा।

सारांश :

विधवा पेंशन मोबाइल से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट nsap.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद reports के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर beneficiary search track and pension के सेक्शन में pension payment detail के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है इसके बाद एप्लीकेशन नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर submit करने पर जितने महीने का पेंशन खाता में आया है सभी का विवरण खुल जायेगा।

विधवा पेंशन कैसे चेक करें मोबाइल से , इसके बारे में हमने यहाँ पर आसान शब्दों में बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है। तो आपको मोबाइल से विधवा पेंशन चेक करने में कोई परेशानी नहीं होगी।




इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई -नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी महिला मोबाइल से पेंशन चेक कर सके धन्यवाद।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.