Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

अपनी जमीन के बारें में कैसे जाने?

जैसा कि दोस्तों आप सब लोग जानते हैं वर्तमान समय में कोई भी काम धीरे नहीं होता हर एक काम को फास्ट कर दिया गया है। यानी कि आज के समय में अगर हमें कोई भी काम करवाना हो तो उसके लिए हमें इंतजार नहीं करना पड़ता। हमारे लगभग काम ऑनलाइन हो जाते हैं। इसी बीच सरकार द्वारा आपको एक और सुविधा दी गई है जिसके अंदर आप घर बैठे ऑनलाइन अपनी जमीन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आप अपनी जमीन की A-Z जानकारी ऑनलाइन ही हासिल कर सकते हैं।

अगर आज के इस डिजिटल दौर में भी आप को आप की जमीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आपके मन में एक सवाल है कि आखिर हम अपनी जमीन के बारे में कैसे जाने? अगर आपको भी आप की जमीन की जानकारी हासिल करनी है तो दोस्तों आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आएं। क्योंकि इस के अंदर हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से ऑनलाइन घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर की मदद से अपनी जमीन की जानकारी हासिल कर पाएंगे।




अपनी जमीन के बारे में कैसे जाने ऑनलाइन ?

तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ कि अपनी जमीन के बारे में कैसे जाने? इस पॉइंट के अंदर हम आपको स्टेप बाय स्टेप समझाएंगे कि आप अपने मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर की मदद से किस प्रकार से घर बैठे अपने जमीन के बारे में जान सकते हैं।

स्टेप-1 अधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें

अपनी जमीन के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में या फिर कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है, और ब्राउज़र को ओपन करने के बाद सर्च बार में जाकर upbhulekh.gov.in लिखकर सर्च कर देना है। जैसी ही आप इसे सर्च करेंगे तो भुलेख की आधिकारिक वेबसाइट आपको सबसे पहले देखने को मिल जाएगी और आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है। और अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए गए लिंक के द्वारा भी आप बड़ी ही आसानी से इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर पहुंच सकते हैं। यह भी जान सकते है आपके नाम कितनी जमीन है : क्लिक करें

स्टेप-2 बेसिक जानकारी भरें

जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा। यहां पर आपको अपना जनपद, ग्राम और तहसील चुने का ऑप्शन मिलेगा तो आपको यहां पर यह तीनों सेलेक्ट कर लेना है। जैसे ही आप इन तीनों ऑप्शन को सलेक्ट कर लेंगे, तो सेलेक्ट करने के बाद ऑटोमेटिक आप अगले पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।




स्टेप-3 “खातेदार के नाम द्वारा खोजेंऑप्शन को चुनें

जैसे ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे, तो रीडायरेक्ट होने के बाद आपके सामने कुछ और ऑप्शन ओपन होंगे। जहां पर आपको “खातेदार के नाम द्वारा खोजे” ऑप्शन पर क्लिक कर देना। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद नीचे फोटो में दिखाई दे रहा है, कुछ ऐसा इंटरफ़ेस आपको देखने को मिलेगा। यहां पर आपको जिस व्यक्ति के नाम द्वारा जमीन खोजनी है, उसका पूरा नाम लिख देना है या फिर नाम का पहला अक्षर लिख देना है। जैसी ही आप नाम का पहला अक्षर लिखेंगे तो आपके सामने उस अक्षर से रिलेटेड है, सारे नाम आ जाएंगे। वहां पर आपको अपना नाम सेलेक्ट कर लेना है और सलेक्ट करने के बाद “उद्धरण देखें” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-4 कैप्चा कोड डालें और वेरीफाई करें

जैसे ही आप उद्धरण देखे ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो क्लिक करने के बाद आपके सामने एक कैप्चा कोड ओपन होगा। तो उस कैप्चा कोड को वहां पर सही तरीके से डालकर कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-5 अपनी जमीन के बारे में जाने

जैसे ही आप कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको आपकी जमीन की पूरी जानकारी वहां पर देखने को मिल जाएगी और इस प्रकार से आप अपनी जमीन की बारे में जान सकते हैं। यहाँ पर खातेदार का नाम, कितनी जमीन है और जमीन किसके नाम है ये सभी जानकारी देखने को मिलेगा।




अपनी जमीन के बारे में जानने के लिए जरुरी बातें

अगर आप ऑनलाइन अपनी जमीन के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए देखते हैं कि किन-किन बातों का हमें ऑनलाइन जमीन की जानकारी हासिल करने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

  • दोस्तों आपको कभी भी किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट का यूज नहीं करना।
  • अपनी जमीन को देखने के लिए आपको हमेशा आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ही अपनी जमीन की जानकारी देखनी चाहिए।
  • इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको बताया कि आप किस प्रकार से यूपी की जमीन की जानकारी देख सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी दूसरे स्टेट से हैं तो आप उसकी भूलेख वेबसाइट को ओपन कर केवहां की जमीन देख सकते हैं।
  • सिर्फ आपको वेबसाइट अपने स्टेट की खोलनी है, बाकी प्रोसेस लगभग सभी साइटों के अंदर से ही रहती है।
  • बाकी अन्य सभी स्टेट की भू अभिलेख वेबसाइट लिंक हमने यहाँ दे भी दिया है।
  • इस वेबसाइट के जरिए आप अपनी जमीन के बारे में जो भी जानकारी देखेंगे उस जानकारी को आप सबूत के तौर पर कोर्ट में नहीं पेश कर सकते। आप सिर्फ इसे अपनी जमीन की जानकारी देखने के लिए ही यूज कर सकते हैं।

सामान्य प्रश्न (FAQs)

अगर आपके मन में अपनी जमीन के बारे में कैसे जाने? से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद लगभग आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं, क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम कुछ ऐसे सवालों पर डिसकस करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति पूछना चाहता है।

नाम से जाने किसके पास कितनी जमीन है ?

इस सवाल का जवाब दोस्तों आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल गया होगा। क्योंकि इसके अंदर हमने आपको स्टेप बाय स्टेप समझाया कि आप किस प्रकार से खातेदार के नाम से जमीन की जानकारी हासिल कर सकते हैं। तो अगर आपको नाम से किसके पास कितनी जमीन है? इसके बारे में जानना है तो ऊपर दिए गए सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करें।




जमीन के झगड़े का निपटारा कौन करते हैं ?

अगर आपका किसी के साथ जमीन को लेकर विवाद चल रहा है तो आप इसकी शिकायत सिविल न्यायालय में कर सकते हैं, जहां पर आप के झगड़े का निपटारा किया जाएगा।

जमीन पर स्टे लगाने से क्या होता है ?

अगर किसी जमीन पर स्टे आर्डर लग जाता है, तो स्टे आर्डर के तहत जमीन पर चलने वाली सभी कार्रवाई रोक दी जाती है।

सारांश (Conclusion)

आज हमने इस पोस्ट में अपनी जमीन के बारे में कैसे जाने, टॉपिक से रिलेटेड जानकारी हासिल की है। अगर आपको इस पोस्ट में दी हुई जानकारी पसंद आई है, तो इस पोस्ट को उन लोगों तक जरूर शेयर करें। जो अपनी जमीन की जानकारी जानना चाहते हैं, क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद लगभग लोगों को पता चल जाएगा कि किस प्रकार से हम घर बैठे ही अपनी जमीन की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.