Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

राशन कार्ड ऑनलाइन अभी चेक करें आपका नया राशन कार्ड अभी बना या नहीं

Last Updated On May 29, 2022

नया राशन कार्ड बना है कि नहीं कैसे पता करें : अधिकांश लोगों को राशन कार्ड जारी हो चुका है। लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे है जिनका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है। ऐसे लोग खाद्य विभाग या राशन दुकान में आवेदन जमा करते है। आवेदन जमा होने के बाद ये सवाल उनके मन में बार बार आता है कि मेरा राशन कार्ड बना है कि नहीं। अगर आपने भी नई राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है, तो बहुत आसानी से पता कर सकते है।




नया राशन कार्ड बना है कि नहीं ये पता करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है। आप खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया का पालन करने चेक कर सकते है। लेकिन अधिकांश लोगों को ऑनलाइन राशन कार्ड पता करने की सही प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से बता रहे है कि नया राशन कार्ड बना है कि नहीं कैसे पता करें ? तो चलिए शुरू करते है।

Ration Card Check Online

नया राशन कार्ड बना है कि नहीं कैसे पता करें ?

स्टेप-1 nfsa.gov.in वेबसाइट में जाइये

नया राशन कार्ड बना है कि नहीं ये चेक करने के लिए हमें खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप करके सर्च करें या यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक को सेलेक्ट करें। इस लिंक के द्वारा आप सीधे खाद्य सुरक्षा की वेबसाइट में जा सकेंगे – लिंक

और भी जानकारी पाए : यहाँ पे क्लिक करें

स्टेप-2 Ration Cards विकल्प को चुनें

खाद्य सुरक्षा की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी चेक करने का अलग – अलग विकल्प दिखाई देगा। हमें नया राशन कार्ड बना है कि नहीं ये देखना है, इसलिए यहाँ मेनू में Ration Cards विकल्प को चुनें। इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।




स्टेप-3 अपने राज्य का नाम चुनें

इसके बाद स्क्रीन पर भारत के सभी राज्यों का नाम दिखाई देगा। इसमें आप जिस भी राज्य में रहते है, उस राज्य का नाम खोजना है। आपके राज्य का नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट करना है। जैसे स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

स्टेप-4 अपने जिला का नाम चुनें

अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस राज्य में जितने भी जिले होंगे उसकी लिस्ट स्क्रीन में दिखाई देगा। यहाँ भी आपको अपने जिला का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

स्टेप-5 अपने एरिया का नाम चुनें

अपने जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस जिला में जितने भी एरिया आते होंगे, उसकी लिस्ट स्क्रीन में दिखाई देगा। यहाँ आपको अपने एरिया का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

स्टेप-6 राशन दुकान का नाम चुनें

अपने एरिया का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस एरिया में जितने भी सरकारी राशन की दुकान संचालित होंगे यानि FPS शॉप होंगे, उसकी लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। यहाँ अपने राशन दुकान (FPS) का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।




स्टेप-7 राशन कार्ड बना है कि नहीं देखें

जैसे ही आप अपने राशन दुकान यानि FPS का नाम सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट खुल जायेगा। यहाँ राशन कार्ड धारक का नाम, पिता/पति का नाम एवं पता दिखाई देगा। आप यहाँ देख सकते है, कि नया राशन कार्ड बना है कि नहीं।

नया राशन कार्ड बना है कि नहीं कैसे पता करें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन पता कर पाएंगे की उनका राशन कार्ड बना है कि नहीं। अगर इसमें आपको परेशानी आये या राशन कार्ड से संबंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.