Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

मई की नयी राशन कार्ड लिस्ट आ गयी है देखे किसका नाम बढ़ा और किसका राशन कार्ड बना

Last Updated On May 29, 2022

मई की नयी राशन कार्ड लिस्ट आ गयी है देखे किसका नाम बढ़ा

मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें may month new ration card list : खाद्य विभाग ने मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट जारी कर दिया है। आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट में नई लिस्ट चेक कर सकते है और पता कर सकते है, कि किसका किसका राशन कार्ड बना है। अगर आपको अभी तक राशन कार्ड नहीं मिला है या पहले से बना हुआ है, तो एक बार इस नई लिस्ट को चेक जरूर कीजिये।




खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट उपलब्ध है। आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से लिस्ट चेक कर सकते हो। लेकिन अधिकांश लोगों को ऑनलाइन लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया के बारे में नहीं मालूम। इसलिए यहाँ हम स्टेप by स्टेप बहुत सरल तरीके से बता रहे है कि ऑनलाइन मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें ? तो चलिए शुरू करते है।

Ration Card May List

मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें ?

स्टेप-1 nfsa.gov.in वेबसाइट खोलें

मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले हमें राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में nfsa.gov.in टाइप करके सर्च करें या यहाँ दिए गए डायरेक्ट लिंक को चुनें। इस लिंक के द्वारा आप सीधे राशन कार्ड की वेबसाइट में जा सकेंगे – यहाँ क्लिक करें

और भी जानकारी यहाँ से पाए : यहाँ क्लिक करें

स्टेप-2 Ration Cards विकल्प को चुनें

खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर आपको अलग – अलग जानकारी देखने का विकल्प दिखाई देगा। हमें मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट चेक करना है, इसलिए यहाँ मेनू में Ration Cards विकल्प को चुनें। इसके बाद Ration Card Details On State Portals विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।




स्टेप-3 राज्य का नाम सेलेक्ट करें

अब इसके बाद भारत के सभी राज्यों की लिस्ट स्क्रीन में आपको दिखाई देगा। यहाँ हम जिस राज्य से है, उस राज्य का नाम खोजना है। आपका राज्य का नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट कीजिये। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

स्टेप-4 जिला का नाम सेलेक्ट करें

अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस राज्य में जितने भी जिले होंगे, उन सभी जिलों का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसमें आपको खोजना है, कि आपका जिला कहाँ पर है। आपके जिला का नाम मिल जाने के बाद उसे सेलेक्ट कीजिये।

स्टेप-5 ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें

अपने जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस जिला में जितने भी शहरी और ग्रामीण ब्लॉक होंगे, उन सभी ब्लॉक की लिस्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। यहाँ भी आपको अपने क्षेत्र के अनुसार शहरी या ग्रामीण ब्लॉक का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।

स्टेप-6 ग्राम पंचायत का नाम चुनें

अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करने के बाद उस ब्लॉक में जितने भी ग्राम पंचायत होंगे, उन सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट स्क्रीन में खुलेगी। यहाँ पर भी आपको अपने पंचायत का नाम खोजना है और उसे सेलेक्ट करना है।




स्टेप-7 राशन कार्ड के प्रकार को चुनें

अब आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए पंचायत में संचालित राशन दुकान का नाम एवं राशन कार्ड का प्रकार जैसे – पात्र गृहस्थी, अंत्योदय राशन कार्ड स्क्रीन में दिखाई देगा। यहाँ आपको जिस राशन कार्ड में अपना नाम है, उस राशन कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट कीजिये। जैसे – स्क्रीनशॉट में हमने बताया है।

स्टेप-8 मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट

जैसे ही आप राशन कार्ड के प्रकार को सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर सभी राशन कार्ड हितग्राहियों की लिस्ट स्क्रीन में दिखाई देगा। यहाँ राशन कार्ड संख्या, धारक का नाम, पिता/पति का नाम, यूनिट संख्या आदि विवरण दिया रहेगा। यहाँ आप चेक कर सकते है, मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, इसकी पूरी जानकारी स्टेप by स्टेप सरल भाषा में यहाँ बताया गया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन मई 2022 की नई राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक कर पायेगा। अगर इसमें आपको किसी तरह की परेशानी आये या राशन कार्ड से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो। हम बहुत जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *