Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)
PM Kisan Yojana 15th Installment Date Announced

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आएगी दिवाली पर, सभी किसानो को करना होगा यह काम

Last Updated On November 9, 2023

PM Kisan Yojana 15th Installment Date Announced : दोस्तों किसानों भाइयों के लिए एक बहुत बड़ी अपडेट सामने आई है आपको बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 15वीं किस्त के लिए डेट जारी कर दिया गया अर्थात अब 15वीं किस्त का पैसा कब किसान भाइयों के खाते में आएगा उसकी जानकारी सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से दे दी गई है इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक इस अपडेट के बारे में बताने वाले हैं इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें।




प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत 15वीं किस्त का पैसा के लिए किसान भाई काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे से देश के किसान अपने खेती में पैसा का इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन सरकार द्वारा अभी तक कोई अपडेट नहीं दिया गया था। अब किसान भाइयों के चिंता करने की आवश्यकता नहीं क्योंकि सरकार द्वारा इसके आधिकारिक डेट जारी कर दी गई है लिए आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी लेते हैं।

Ladli Behna Yojana: इस योजना की छठी किस्त जारी, जल्दी देखें अपना नाम

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आएगी दिवाली पर

दिवाली के इस शुभ अवसर पर पीएम किसान योजना के तहत 15वीं किस्त के लिए नया अपडेट किया है कि लाभार्थियों को दिवाली तक यानी 15 नवंबर को उनके खाते में 15वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। आपको बता दे कि इससे पहले चौधरी किस्त का पैसा सरकार ने पात्र लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया था लेकिन जिन किसान भाइयों का केवाईसी नहीं हुआ था उन्हें यह पैसा मिलने में दिक्कत हो रही थी।




यदि आप भी किसान है और आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत आर्थिक सहायता लाभ मिलती है तो हम आग्रह करते हैं कि अपनी ई केवाईसी भीम जरूर करें इसके अलावा यदि आपके आवेदन प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी पाई गई तो किस्त का पैसा आने में देर हो सकता है।

किसान भाइयों को उनका पैसा इस योजना के तहत दिए गए बैंक खाते के विवरण के अनुसार ही खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। 15वीं किस्त के लिए पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधे आपके बैंक में हस्तांतरित होगा।

सरकार 2000 रूपए भेजेगी किसानों के खातों में




पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत प्रति साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता करती है बताया जा रहा है कि सरकार किसने की आई दोगुनी करने के लिए सरकार इस योजना को संचालित कर रही है। सरकार दिवाली से पहले किसानों के खाते में ₹2000 की 15वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेगी। जैसा कि सरकार प्रतिवर्ष तीन किस्तों में ₹6000 ट्रांसफर करती है। इस योजना के तहत केवल उन्हीं किसानों को लाभ दिया जाता है जिनके खाते में एक केवाईसी हो चुका है। साल में तीन बार ₹2000 की किस्त भेजा जाता है इस साल की आखिरी यानी 2023 दिसंबर माह तक किसका पैसा भेजा जाएगा तथा अगले वर्ष 2024 में प्रथम किस्त कभी पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Pasu Kisan Credit Card: पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया जाने

किसानो को करना होगा यह काम

दोस्तों हम आपसे आग्रह करते हैं कि यदि आपने अभी तक अपना किसान सम्मन निधि योजना के तहत खाता ई केवाईसी नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द करवा ले क्योंकि यदि ई केवाईसी आप नहीं करवाते हैं तो 15वीं किस्त का पैसा आपके खाते में नहीं आ सकता है। सरकार ने साफ-साफ यह कह दिया है कि किस्त का पैसा केवल उन्हीं खाताधारकों को मिलेगा जो पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत ई केवाईसी कर चुके हैं आपको बता दे की सरकार द्वारा किस्त का पैसा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से भेजती है यानी आपको डीबीटी करवाना अनिवार्य है।




दोस्तों सभी किसानों को यह सरकार की तरफ से बताया गया है कि सभी किसानों को अपनी ईकेवाईसी की करवा कर रखती है क्योंकि ईकेवाईसी के बिना उनके खातों में ट्रांसफर 15वीं किस्त नहीं की जाएगी इसके साथ ही सभी किसान भाइयों को अपने बैंक खातों में डीबीटी सक्रिय करवाना होगा डीबीटी के बिना भी आपके बैंक खातों में 15वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की जाएगी ।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *