Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

जिनको आवास नहीं मिला है तो कैसे आवेदन करें

Last Updated On July 7, 2023

PM आवास योजना 2023: आवास योजना उन सभी नागरिकों के लिए एक वरदान है जो इसके लिए पात्र हैं। जिन नागरिकों के पास अब तक अपना घर नहीं था उन्हें अब पीएम आवास योजना से घर मिल रहा है। PMAY पर उपलब्ध डाटा के अनुसार अब तक 1 करोड़ से भी ज्यादा घर सक्शन हो चुके हैं और 75 लाख तो कंप्लीट भी हो गए हैं।

लेकिन अभी भी कुछ ऐसे उम्मीदवार हैं जिन्हें घर बनाने के लिए सब्सिडी या पैसे का अप्रूवल नहीं मिला है। ऐसा होना उनके लिए बहुत निराशा जनक है। जो भी नागरिक pmay योजना के लिए एलिजिबल हैं फिर चाहे वो urban सेक्टर से हों या rural से उन्हें इस योजना का लाभ जरूर मिलेगा। अगर आप भी ऐसे candidates में से हैं जिन्हें PMAY आवास नहीं मिला है तो घबराइए नहीं यहां पर हम आपको ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर नहीं मिलने के दो कारण हो सकते हैं। एक तो आपने अप्लाई ही नहीं किया हो और दूसरा अप्लाई करने के बाद भी आपका घर आवास का सैंक्शन नहीं मिला हो। दोनो ही कारणों में आपको आवास नहीं मिलने पर आपको आवेदन करना होगा, लेकिन दोनो का प्रोसेस अलग अलग होगा। इसलिए आपकी सुविधा के लिए दोनो कारणों में जरूरी प्रोसेस को यहां पर बताया जा रहा है।




➡️ जिनको ग्रामीण आवास PMAY-G नहीं मिला है वो क्या करें?

अगर आप रूरल एरिया से हैं और आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप इसकी शिकायत pmayg क्योंकि official पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। यहां कंप्लेंट करने के लिए आपको निम्न steps को फॉलो करना पड़ेगा –

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  • जहां पर आपको contact us का ऑप्शन दिखाई देगा
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको कुछ कांटेक्ट नंबर और ईमेल आईडी दिखाई देंगे
  • आप इन नंबर पर कॉल करके अपना पीएमएवाई रजिस्ट्रेशन नंबर पता कर अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं
  • इसके अलावा आप ईमेल से भी इसकी कंप्लेंट कर सकते हैं
  • फोन नंबर और ईमेल दोनों पर ही आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और बाकी जरूरी जानकारी बता कर आवाज नहीं मिलने की कंप्लेंट दर्ज करनी है
  • फ़ोन नंबर: 011-23060484, 011-23063285
  • ईमेल आईडी: public.grievance2022@gmail.com/[email protected]

Generally सभी कंप्लेन की सुनवाई 15 से 20 दिन में हो जाती है। अगर आपने सही से रजिस्ट्रेशन किया था और आपके सभी डॉक्यूमेंट कंप्लीट थे तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपको आपका आवास जरूर मिल जाएगा।




➡️ Urban सेक्टर में PMAY स्कीम से आवास नहीं मिलने पर क्या करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना स्कीम ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए है। अगर आप किसी स्कीम के लिए एलिजिबल है तो आप पीएमएवाई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने और सारे डॉक्यूमेंट जमा हो जाने के बाद हाउस का संक्शन किया जाता है। अलग-अलग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग धनराशि सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए प्रोवाइड की जाती है।

अगर आप भी योग्य उम्मीदवार हैं और रजिस्ट्रेशन के बाद भी आपको घर नहीं मिला है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अर्बन सेक्टर के जिन कैंडीडेट्स को PMAY आवास योजना का आवास नहीं मिला है उनके लिए कंप्लेन करने की स्टेप्स नीचे दी गई हैं:

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अर्बन सेक्टर के लिए सरकार के ऑफिशियल पोर्टल पर लॉगिन करें
  • यहां पर आपको मैं मेनू बार में contact us और ग्रीवेंस का ऑप्शन दिखाई देगा
  • इस मेनू में दिए गए नंबरों पर कॉल करके या ईमेल आईडी से मेल भेज कर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं
  • कंप्लेंट करने के 10 से 15 दिन के अंदर आपकी शिकायत का solution हो जाएगा
  • जिनको घर नहीं मिला है उनको अपने सभी जरूरी दस्तावेज और रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ इसकी कंप्लेन करनी चाहिए

प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन कैंडिडेट को घर नहीं मिला है वह अपनी पंचायत और डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भी इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन सही तरीके से किया हो और सभी डॉक्यूमेंट अच्छे से अपलोड किए हो। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ली थी पर है तो आपको इसके पैसे मिलना तय है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप उस सभी कंडीशन को फॉलो करते हो।




➡️ जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है उन्हें पीएम आवास योजना से घर लेने के लिए क्या करना चाहिए?

जिन नागरिकों ने PM आवास योजना के लिए apply नहीं किया हैं उन्हें जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से आवेदन करना शुरू कर देना चाहिए। सबसे जरूरी है की आप पीएम आवास योजना के ग्रामीण या शहरी स्कीम के अंतर्गत आने वाले सभी क्राइटेरिया को अच्छे से पढ़ लें। अगर आप इसके बाद अपने को पीएम आवास योजना का घर लेने के लिए एलिजिबल पातें हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई कर देना चाहिए।

Apply करने के लिए आप नजदीकी csc सेंटर की हेल्प ले सकते हैं। इसके लिए आपको सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को रेडी और सत्यापित कर लेना जरूरी है।

Conclusion

PM आवास योजना एक नेशनल हाउसिंग स्कीम है जो आपको अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। लेकिन इसके लिए आपको एलिजिबल होना जरूरी है। अगर आपके पास अपना घर नहीं है तभी आप pm आवास का फायदा ले सकते हैं। अगर रजिस्ट्रेशन के बाद भी आपका नाम आवास सैंक्शन लिस्ट में नहीं आया है तो आपको इसकी ऊपर दिए गए तरीकों से शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *