Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

PM आवास योजना लिस्ट : नई लिस्ट में अपना नाम चेक करे अभी

Pradhan mantri Awas Yojana List / प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को चेक करने के लिए आपको PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। सरकार द्वारा वर्ष 2023 की सूची जारी कर दी गई है और यदि आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन पत्र भरा था तो आपको इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा।

आवास योजना की लिस्ट को चेक करने के लिए या तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर हमारे द्वारा बताए गए पूरे स्टेप्स को फॉलो करके भी आप अपना नाम इस सूची में देख सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में एक करोड़ से अधिक लोगों को घर देने का प्रावधान शुरू किया गया है इस विषय में और भी जानकारी प्राप्त के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

pm avas yojana 3

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत भारतीय सरकार ने वर्ष 2015 में की थी और इसके तहत सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के सभी गरीब और निम्न वर्गीय परिवार को किफायती घर उपलब्ध कराना है। विगत वर्षों में अपनी भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको बता दें कि इसकी सूची जारी कर दी गई है।

यदि आप ही प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपने नाम को देखना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। (https://pmaymis.gov.in/

यदि आवेदक चाहे तो प्रधानमंत्री आवास योजना ऐप को अपने फोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड करके भी इस सूची को देख सकते हैं।

आपको बता दें जब आपने इस योजना में आवेदन किया था उस समय पंजीकृत कागजात पर एक पंजीयन संख्या आपको दी की गई होगी। जारी की गई सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको पंजीयन संख्या को रिक्त स्थान में भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यदि इस सूची में आपका नाम होगा तो उसे स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023/ Pradhan mantri Awas Yojana List 2023 

आवास योजना की लिस्ट 2023 को चेक करने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना है।

 

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना की pmayg.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर आपको IAY/PMAYG Beneficiary का विकल्प मिलेगा इसे क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एडवांस्ड सर्च के विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपके सामने कुछ रिक्त स्थान आएंगे उनमें अपनी जानकारियां  सावधानीपूर्वक जैसे कि आपसे आपके राज्य, जिला, ब्लाक अथवा पंचायत के बारे में पूछा जाएगा।
  • अंत में अपनी पंजीकरण संख्या भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब नीचे दी गई सूची में अपने नाम की जांच करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना की हाल ही की लिस्ट कब आई है

आवास योजना के तहत जारी की गई हानि की सूची वर्ष 2023 में आई है। सरकार इन सूचियों को इस प्रकार से जारी करती है कि पहले आवेदन किए हुए लोगों के नाम पहली सूची में आते हैं एवं एक बार उस सूची में घरों का कार्य पूरा होने के बाद दूसरी सूची में इसके आगे आवेदन किए गए लोगों का नाम दिया जाता है।

यदि आपका नाम आपको इस वर्ष की पहली जारी की गई सूची में नहीं मिल रहा है तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा अक्सर होता है कि जब दूसरी सूची जारी की जाती है या फिर जब तीसरी सूची जारी की जाती है तो उसमें लाभार्थियों का नाम आसानी से मिल जाता है। लाभार्थी सूची में अपना नाम इसकी आधिकारिक वेबसाइट या फिर गूगल प्ले स्टोर के एप से देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है?

यदि इस वर्ष की सूची में आपने अपना नाम भी देखा है तो आप भी इस प्रश्न का उत्तर पाना चाहते होंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है। आपको बता दी इस योजना का उद्देश्य EWS के अंतर्गत आने वाले परिवारों के लिए किफायती दामों पर घर उपलब्ध कराना है।

केंद्र सरकार ने घरों के निर्माण हेतु 1.5 लाख रुपए तक की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। ऐसे सभी लाभार्थी जिनका नाम हाल ही की सूची में अंकित किया गया है उन्हें इस प्रथा प्रावधान के तहत लाभ प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में नाम आने के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी पात्रताओं की जानकारी होनी चाहिए। इस योजना से जुड़ी कुछ मुख्य पात्रताए निम्न प्रकार से है।

avas sarkari job new

 

  • लाभार्थी का आर्थिक रूप से कमजोर हो ना या फिर निम्न आय वर्ग का होना अनिवार्य है।
  • अभी तक की उम्र 18 वर्ष से अधिक एवं 55 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक को भारत देश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की सालाना कमाई ₹300000 से लेकर ₹600000 तक के बीच होनी चाहिए।
  • अभी तक कि घर में किसी भी प्रकार से सरकारी नौकरी के स्रोत नहीं होने चाहिए।

FAQ

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की आखिरी लिस्ट कब जारी की गई है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की आखिरी लिस्ट वर्ष 2023 में जारी की गई है।

 

  1. Q. प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक एवं 55 वर्ष से कम होनी चाहिए साथ ही उनके परिवार की सालाना आय 300000 से 600000 के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 

 

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत कब हुई थी?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत वर्ष 2015 से की गई है।

 

  1. Q. प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करें। (https://pmaymis.gov.in/) 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आपको Pradhan mantri Awas Yojana List / प्रधान मंत्री आवास योजना लिस्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां सरल शब्दों में देने का प्रयास किया। यदि हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियां को महत्वपूर्ण लगी हो तो कृपया इस लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारियों में आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि लगी हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *