Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)
Kisan Card Card

Kisan Card Card : अब सिर्फ 14 दिन में मिल जाएगा KCC के तहत 3 लाख लोन, 31 अक्टूबर तक कर दें अप्लाई

Last Updated On October 25, 2023

Kisan Card Card : किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, दरअसल सरकार ने अब किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन देने की तरफ एक नया मोड़ लिया है तथा अभियान शुरू कर दिया गया है।  ऐसे किसान जो किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लेना चाहते हैं, वह अब 31 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं। पात्र किसानों को सस्ते दर पर लोन मिलेगा लेकिन इसके लिए उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा लिए इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

Join WhatsApp Group

Join Now
WhatsApp Channel

Follow Us

Digital Desk- भारत सरकार लंबे समय से किसानों की आर्थिक सहायता करने का प्रयास कर रही है, इसलिए सरकार समय-समय पर सरकारी योजनाओं के माध्यम से किसने की इनकम बढ़ाने का प्रयास कर रही है। भाजपा सरकार द्वारा यह दावा किया गया है कि 2024 तक वह किसानों के इनकम को डबल भी कर देगी। इसलिए अब सरकार की किसानो की सहायता करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लोन की शुरुआत फिर से कर दी गई है।

Sarkarijobfind Test App For All Govt. Exam Free Test

Download Now

KCC लोन लेना चाहते है तो 31 अक्टूबर से पहले करे अप्लाई – सरकारी घोषणा 

इस योजना के तहत सबसे सस्ते दर पर लोन मुहैया करवाया जाएगा लेकिन इसके लिए किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) का होना आवश्यक है जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड अभी तक नहीं है, उन्हें अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं क्योंकि सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने क्या योजना भी शुरू कर दिया है, इस अभियान के तहत पात्र किसानों को कैसे उनके क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा साथ ही उन्हें सस्ते दर पर लोन मुहैया करवाया जाएगा। इस अभियान में किसान क्रेडिट स्कीम सैचुरेशन ड्राइव रखा गया है यानी सस्ते दर पर लोन के साथ अन्य सुविधाएं भी दिए जाएगी। 




केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई किसान क्रेडिट कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत किसानों को खेती करने के लिए सस्ते दर पर लोन मुहैया करवाया जाता है। इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए किसानों को किस किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना आवश्यक है जिसका अभियान शुरू हो चुका है। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सस्ते दर पर ₹300000 तक का लोन दिया जाएगा एवं इसका ब्याज दर 4% तक होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दो कि यदि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन की भुगतान समय पर कर दी जाती है तो सरकार द्वारा तीन फिटी तक का सब्सिडी भी दिया जाता है तथा इस योजना के तहत 160000 रुपए तक का लोन बहुत ही आसानी से मिल जाता है, इसके लिए कोई कॉलेटरल की आवश्यकता नहीं होती।




Kisan Card Card
Kisan Card Card

बैंक उन्हें 14 नवंबर तक कार्ड बनाकर दे देगा- लोन

जो मछली पालन खेती पशुपालन इत्यादि अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो वह केसीसी लोन बैंक से ले सकते हैं या एक प्रकार का टर्म लोन होता है। जिसमें यदि किसान के सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो बैंक मात्र 14 दिनों के अंदर कार्ड दे देता है। आपको बता दे की सरकार द्वारा Kisan Card Card (केसीसी) सैचुरेशन ड्राइव अभियान अक्टूबर के 1 तारीख से ही शुरू हो चुका है और यह पूरा महीना चलेगा।




अर्थात ऐसे किसान भाई जिन्होंने अभी तक Kisan Card Card नहीं बनवाया है उनके लिए 31 अक्टूबर तक मौका है, यदि कोई किसान भाई 31 अक्टूबर से पहले अपने सभी दस्तावेज कार्ड बनवाने के लिए जमा करते हैं तो 14 नवंबर तक उन्हें कार्ड बनाकर दे दिया जाएगा।

Read More – 

सिर्फ मिलेगा 2 लाख रुपये तक लोन –

आपको बता दे की केसीसी के तहत मिलने वाले लोन पर छूट भी दिया जाता है यदि लोन लेने का मकसद पशुपालन और मछली पालन करना हो तो, इसके लिए राज्य सरकार को विशेष अनुरोध भी किया गया है। वैसे तो किसान क्रेडिट कार्ड से ₹300000 तक का लोन आराम से दे दिया जाता है लेकिन पशुपालन और मछली पालन के लिए बैंक सिर्फ ₹200000 तक का ही लोन देती है।




किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको 31 अक्टूबर से पहले अप्लाई करना होगा, आपका कार्ड 14 दिनों के भीतर बनकर तैयार भी हो जाएगा यदि आपके द्वारा दिए गए बैंक में सभी दस्तावेज सही पाए जाएंगे। दस्तावेजों में मुख्य रूप से खेती के कागजात, निवास प्रमाण पत्र, आवेदक का शपथ पत्र , फॉर्म  इत्यादि शामिल होगा।

Kisan Card Card (KCC) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • आपको अपने बैंक की वेबसाइट ओपन करनी है।

kcc loan

  • अब वेबसाइट मे “Kisan Credit Card” या “KCC” का ऑप्शन ढूढ़ना है।
  • जैसे ही “KCC” का ऑप्शन मिल जाए तो उसे खोले।
  • अब आपको KCC का फॉर्म दिखेगा, वहां पर आपको अपनी डिटेल्स भरके और जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करके, फॉर्म को Submit कर देना है।

अगर आप इस तरीके से नहीं कर पा रहे हो, तो आप offline के तरीके को try करे

Kisan Card Card loan के लिए Offline आवेदन कैसे करे?

  1. अपने बैंक मे जाकर KCC का फॉर्म भरिए ( अगर आपके बैंक मे KCC का फॉर्म available नहीं है तो Online डाउनलोड करके प्रिंट करवा लीजिए) ।
  2. और फॉर्म को जरूरी दस्तावेज (डॉक्युमेंट्स) के साथ अपने बैंक मे दे दीजिए।
  3. अब आपकी बैंक उसे चेक करेगी…
  4. अगर आपका फॉर्म अप्रूव हो गया, तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

इस प्रकार उपरोक्त ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)  के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक है, तो इसलिए आप 31 अक्टूबर से पहले किसान क्रेडिट कार्ड यदि बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर दे।

Sarkarijobfind Test App For All Govt. Exam Free Test

Download Now
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *