Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

E Shram Card : खाते में भेज दिया इस क़िस्त का पैसा यहाँ से चेक करें और जाने अगली क़िस्त किस दिन खाते में आएगी

Last Updated On February 20, 2022

E श्रम कार्ड सभी किस्तों कब तक आएगी जाने यहाँ से पूरी जानकारी

e-Shram Card: क्या आपके बैंक खाते में भी e-Shram Card की पहली किस्त का 1000 रुपया नहीं आया है तो हमारा यह आर्टिकल केवल आपके लिए है जिसमें हम, आपको विस्तार से e-Shram Card: अगर बैंक खाते में नहीं आए हैं सरकार द्वारा भेजे गए पैसे, तो ऐसे ले सकते हैं अगली किस्त, ये रहा तरीका की पूरी जानकारी आपको प्रदान करेगे।

E Shram Card Status

हम, आपको बता दें कि, e-Shram Card की पहली किस्त का पैसा उत्तर प्रदेश के उन सभी श्रमिको को मिला है जिन्होने अपना e-Shram Card 31 दिम्बर, 2021 से पहले बनवाया था और उन्हे यह लाभ अप्रैल, 2022 तक मिलेगा।

अन्त, यदि आपने भई अपना  e-Shram Card 31 दिसम्बर, 2022 के बाद बनवाया है तो आपको 1000 रुपयो की किस्त का लाभ नहीं मिलेगा लेकिन भविष्य के आने वाली योजनाओं का पूरा लाभ आपको मिलेगा।



e-Shram Card? – संक्षिप्त परिचय

विभाग का नाम श्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
आर्टिकल का नाम e-Shram Card
आर्टिकल का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
पहली किस्त के तहत कितने रुपय मिलेगे 1000
E Shram Card Dusri Kist 2022 कब मिलेगा 15 मार्च, 2022 के बाद
पहली किस्त का 1000 रुपयो कितने लोगो को मिलेगा राज्य के 30 करोड़ लोगो को पहली किस्त का 1000 रुपया मिलेगा।
Official Website Click Here
Help Desk Number 14434




e-Shram Card – किन्हें मिली पहली किस्त?

यदि आपको भी ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का पैसा नहीं मिला है तो आप भी सोच रहे होगे कि, e-Shram Card की पहली किस्त का पैसा किसे मिला है?

हम, आपको बता दें कि, e-Shram Card की पहली किस्त का पैसा उत्तर प्रदेश के उन सभी श्रमिको को मिला है जिन्होने अपना e-Shram Card 31 दिसम्बर, 2021 से पहले बनवाया था और उन्हे यह लाभ अप्रैल, 2022 तक मिलेगा।

e shram card

अन्त, यदि आपने भई अपना  e-Shram Card 31 दिसम्बर, 2022 के बाद बनवाया है तो आपको 1000 रुपयो की किस्त का लाभ नहीं मिलेगा लेकिन भविष्य के आने वाली योजनाओं का पूरा लाभ आपको मिलेगा।

e-Shram Card – कब मिल सकती है दूसरी किस्त?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री. योगी आदित्यनाथ जी के द्धारा आधिकारीक तौर पर 31 दिसम्बर, 2021 से पहले राज्य के e-Shram Card बनवा चुके श्रमिको के बैंक खातो में 05 जनवरी, 2022 को ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का 1000 रुपया जमा किया गया था जिसका लाभ सभी को मिला।

पहली किस्त प्राप्त करने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य में चुनावो के देखते हुए निर्वाचन आयोग द्धारा आचार संहिता लागू कर दी गई है और इसीलिए दूसरी किस्त का पैसा आने में कुछ समय लग सकता है।



ताजा मिले आंकड़ो के अनुसार ये अनुमान लगाया जा रहा है कि, ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा 15 मार्च, 2022 से पहले जारी किया जा सकता है जिसके लिए आपको और हमें इंतजार करना होगा और इसकी हर अपडेट हम आपको प्रदान करेगे।

e-Shram Card बनवाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

देश के सभी श्रमिको को कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जिसके बाद अपने ई श्रम कार्ड को बनवा सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं

  • श्रमिक का आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • बैंक खाता पासबुक और
  • आधार कार्ड में लिंक चालू मोबाइल नंबर आदि।

उपरोक्त सभी चीजों की पूर्ति करके आप अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।

किन तरीकों से बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड?

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र मे कार्य करने वाले एक श्रमिक भाई – बहन है तो हम अपने इस आर्टिकल मे आपको बताते है कि, आप किन तरीको से अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं –

Self Registration द्धारा

  • हमारे सभी श्रमिक अपनाe-Shram Card को ई-श्रम पर रजिस्टर करे के विकल्प पर क्लिक करके खुद से अपना ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रैन कर सकते है और अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।





CSC Center 

  • दूसरी तरफ यदि आप चाहे तो आप अपने नजदीकी CSC Center  पर  जाकर भी अपना e-Shram Card बनवा सकते है जिसके लिए आपको कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी और आवेन शुल्क देना होगा जिसके बाद जन सेवा केंद्र संचालक द्धारा आपका ई श्रम कार्ड बनाकर दे दिया जायेगा आदि।

अन्त, इस प्रकार हमारे सभी ई श्रम कार्ड धारक ना केवल आसानी से अपने – अपने ई श्रम कार्ड को बनवा सकते है बल्कि इसका लाभ भी प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

अपने इस आर्टिकल मे महने देश के सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको को विस्तार से इस आर्टिकल में e-Shram Card: अगर बैंक खाते में नहीं आए हैं सरकार द्वारा भेजे गए पैसे, तो ऐसे ले सकते हैं अगली किस्त, ये रहा तरीका की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप जल्द से जल्द इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, हम उम्मीद व आशा करते है कि, आप सभी को हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक करेगे, शेयर करेगे और अपने विचार व सुझाव भी कमेंट करके सांक्षा करेगे।



e-Shram Card – महत्वपूर्ण लिंक्स

E Shram Card Dusri Kist 2022 कब मिलेगा 10 मार्च, 2022 के बाद 
Help Desk Number 14434
Join Our Telegram Group Click Here
Official Website Click Here
श्रम कार्ड का पैसा कब तक मिलेगा?

प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक मजदूरों को भरण पोषण भत्ता योजना के अंतर्गत दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक ₹500 देने के लिए शासनादेश जारी कर दिया है।

बिहार में श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा?

जैसा कि हम पहले से ही ई श्रम कार्ड योजना से अवगत हैं कि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2021 को शुरू की गई थी। इस योजना के लिए सरकार ने 404 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। असंगठित क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के श्रमिक, ई श्रम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।



श्रम कार्ड के पैसे क्यों नहीं आए?

Shramik card ki pahli kist का ₹1000 जो सभी श्रमिकों भाइयों को दिया गया है वह पेंशन लाभार्थी श्रमिकों को नहीं दिया जाएगा बहुत सारे ऐसे श्रमिक भाई हैं जिन्हें सरकार की तरफ से किसी ना किसी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है और उन्होंने अपना सिम कार्ड रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है ऐसे में उन श्रमिकों को श्रमिक कार्ड का यह …

श्रम कार्ड वालों को पैसा मिल रहा है क्या?

सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से आकस्मिक बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा। आकस्मिक मृत्यु और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये । सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.