Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

E Shram Card : अगर किसान बनवाया है श्रम कार्ड तो ये फायदे और नुकसान हो सकते है

Last Updated On January 31, 2022

E श्रम कार्ड किसान की लिए सभी जानकारी

e-Shram Card: क्या किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड? जानें क्या है नियम? – क्या आप भी एक किसान है और अपना ई श्रम कार्ड बनवाने की सोच रहे है तो हम, आपको सावधान करते हुए बताना चाहते है कि, पहले आप हमारे इस आर्टिकल को पढ लीजिए और इसके बाद ही अपने ई श्रम कार्ड को बनवाने का फैसला कीजिए और इसीलिए हम, आपको विस्तार से इस आर्टिकल मे, e-Shram Card: क्या किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड? जानें क्या है नियम? की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

E Shram Card

साथ ही साथ हम, आपको ये भी बता दें कि, भारत सरकार द्धारा ये Latest Update जारी की गई है कि, देश के सभी Unorganised Sector के श्रमिको को इस योजना के तहत अपने ई – श्रम कार्ड के रजिस्ट्रैशन की सुविधा उनके Common Service Center ( CSC ) द्धारा मुफ्त / नि – शुल्क प्रदान की गई अर्थात् आपको इसके रजिस्ट्रैशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा क्योंकि भारत सरकार प्रत्येक जन सेवा केद्रो को 20 Rupess Per Registration प्रदान की जायेगी।



e-Shram Card: क्या किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड? जानें क्या है नियम? – एक नजर

योजना का नाम ई श्रम योजना
आर्टिकल का नाम e-Shram Card: क्या किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड? जानें क्या है नियम?
आर्टिकल का प्रकार ताजा अपडेट
E Shramik Card New Benefits 2022 Shram Card के तहत ही अर्थात् E Shram Card Benefits in Hindi 2022 के तहत ही सभी श्रमिको को आयुष्मान भारत योजना और पी.एम आवास योजना का सीधा लाभ प्रदान करने की घोषणा कर दी है,

E Shram Card धारको को आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रतिवर्ष 5 लाख रुपयो का Health Insaurance प्रदान किया जायेगा,

E Shram Card बना हुआ है तो आपको PM Aawas Yojana के तहत अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जायेगा और

सभी श्रमिको को अनिवार्य तौर पर अपने ई – श्रम कार्ड को आधार कार्ड से Link करवाना होगा आदि।

Official Website Click Here
और जानकारी के लिए यहाँ देखें Click Here




e-Shram Card: क्या किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड? जानें क्या है नियम? – Full Details

आइए अब हम, आपको ई श्रम कार्ड और किसानो के बीच चल रहे विवाद की पूरी जानकारी आपको प्रदान करते है जो कि, इस प्रकार से हैं

हम, आपको बताना चाहते है कि, श्रम व रोजगार मंत्रालय, द्धारा नियमित तौर पर देश के संगठित व असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिको के लिए कल्याणकारी योजनाओं का शुभारम्भ किया जाता है और ठीक इसी प्रकार से देश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए ई श्रम कार्ड योजना के तहत ई श्रम कार्ड को लांच किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ अगर इसके लक्ष्य की बात की जाये तो हम, आपको बता दें कि, भारत सरकार द्धारा आधिकारीक तौर पर मौलिक लक्ष्य के तौर पर देश के लगभघ 38 Crore Labours का Registrtion किया जायेगा और वहीं दूसरी तरफ अकेले उत्तर प्रदेश ( UP) में ही 6 करोड़ श्रमिको के रजिस्ट्रैशन का Target तय किया गया है जिसे भारत सरकार समय पर प्राप्त करने की कोशिश करेगी।

भारत सरकार के तहत श्रम राज्य मंत्री श्री. रामेश्वर तेली ने, Officially कुल 9 Regional Lanugages में, E Shram Portal कर दिया है ताकि हमारे सभी श्रमिक अपनी – अपनी क्षेत्रीय भाषा में इस ई – श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें आदि

कैसे करना होगा ई श्रम कार्ड हेतु आवेदन?

हमारे सभी श्रमिक दो तरीको से अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है जो कि, इस प्रकार से हैं

  • CSC Center – हमारे सभी ग्रामीण व देहात क्षेत्रो के श्रमिकअपने नजदीकी जन सेवा केंद्र मे जाकर अपने ई श्रम कार्ड हेतु आवेदन करके अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।
  • Self Registration – हमारे जो भी श्रमिक पढ़े – लिखे है या जिन्हेंकम्प्यूटर का ज्ञान है वे खुद से अपने पंजीकरण करके अपना ई श्रम कार्ड बना सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है आदि।

अन्त, इस प्रकार दोनो ही तरीको से हमारे सभी श्रमिक अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।




किन दस्तावेजो की मदद से ई श्रम कार्ड बनेगा?

आइए अब हम, आपको उन दस्तावेजो के बारे मे बतायेगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने – अपने ई श्रम कार्ड को बनवा सकते है जैसे कि –

  • श्रमिक का आधार कार्ड,
  • आधाकार्ड मे लिंक मोबाइल नबंर,
  • बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी और
  • श्रमिक की एक पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी दस्तावेजो की मदद से हमारे सभी श्रमिक अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है।

ई श्रम कार्ड का लाभ किन्हें मिलेगा?

श्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्धारा ई श्रम कार्ड को मूलतौर पर देश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिको के लिए जारी किया गया है जिसका सीधा लाभ – नाई, मोची, धोबी, सब्जी / फल बेचने वाले, कुम्हार, चाय बेचने वाले व घर बनाने का काम करने वाले मिस्त्री व श्रमिको को प्रदान किया जायेगा ताकि उनका सामाजिक व आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सकें।

किन किसानो को मिलेगा ई श्रम कार्ड का लाभ?

यदि आप भी एक किसान और सोच रहे है कि, आपको ई श्रम कार्ड का लाभ मिलेगा या नहीं तो सबसे पहले हम, आपको बता दे  कि, यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तह वार्षिक तौर पर 6000 रुपयो का लाभ मिलता है तो आपको ई श्रम कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा।

वहीं अगर, आप खेतिहर या फिर भूमिहीन किसान है और आपको पी.एम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है तो आप अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।



निष्कर्ष

ई श्रम कार्ड और किसानो के बीच चल रहे विवाद को खत्म करते हुए अपने इस आर्टिकल मे, आपको विस्तार से -Shram Card: क्या किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड? जानें क्या है नियम? की पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप सभी अपनी योग्यता सुनिश्चित करते हुए अपने – अपने ई श्रम कार्ड को बना सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

अन्त, यदि आपको हमारा ये आर्टिकल बेहद पसंद आता है तो आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक कीजिए, शेयर कीजिए और कमेट जरुर कीजिए।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.