Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

E Shram Card Account Balance : यदि आपका E-Shram कार्ड का 1000 रुपया नहीं आया , तो ऐसे देखें

Last Updated On February 8, 2022

हम, आपको बताना चाहते है कि, 05 जनवरी, 2022 को यू,पी सरकार द्धारा राज्य के सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको के बैंक खातो में 1000 रुपयो की पहली किस्त जारी कर दी गई है।

E-Shram Card Balance Check Method

क्या आप भी इस बात से परेशान है कि, आपको ई श्रम कार्ड का पैसा मिला या नहीं तो हम, अपने इस आर्टिकल में आप सभी का स्वागत करते हुए आपको बताना चाहते है कि, 05 जनवरी, 2022 को यू,पी सरकार द्धारा राज्य के सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको के बैंक खातो में 1000 रुपयो की पहली किस्त जारी कर दी गई है।



और इसीलिए आप भी आसानी से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकें इसके लिए हम, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से  E Shram Card Account Balance Check? की पूरी जानकारी व सभी उपायो की जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे ताकि आप सभी जल्द से जल्द अपने – अपने बैंक बेलेंस को चेक कर सकें।

How To Check E-Shram Card Balance 2022

हमारे सभी श्रमिक भाई – बहन आसानी से अपने – अपने E Shram Card 500 Rupees Check? जिसकी पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं –

  • E Shram Card 500 Rupees Check? करने के लिए सबसे पहले आपको Umang की Official Website के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –





E Shram Card 500 Rupees Check?

  • इस पेज  पर आने के बाद आपको Create Account का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

E Shram Card 500 Rupees Check?

  • अब आपको इस रजिस्ट्रैशन फॉर्म के भरना होगा और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना देना होगा जिससे आपको Login ID and Password मिल जायेगा जिसकी मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा,
  • लॉगिन करने के बाद आपको Search Bar मे PFMS लिखकर सर्च करना होगा,
  • इसके बाद आपको अपने Bank Account की पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको बता दिया जायेगा कि, आपको ई श्रम कार्ड का 500 रुपया मिला है या  नहीं आदि।

E-Shram Card Registration Process

E-Shram Card Registration Process: भारत में एक बड़ी आबादी असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector Worker) से जुड़ी हुई है. ऐसे में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद इन कामगारों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा है. इन सभी परेशानियों को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने (Modi Government) एक बेहद खास योजना की शुरुआत की. इस योजना का नाम है ई-श्रम कार्ड (e-shram card) योजना है. सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) में अब तक 24 करोड़ श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन (e-shram card Registration) करा चुके हैं. सरकार का यह लक्ष्य है कि कम से कम 38 करोड़ श्रमिकों इस योजना से जुड़कर इस कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल भारत का पहला ऐसा पोर्टल है जिसमें प्रवासी मजदूर, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि श्रमिकों का रिकॉर्ड रखा जाता है. लेकिन, ई-श्रम रजिस्ट्रेशन करते वक्त अगर आप अपना स्थाई पता दर्ज कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपका वर्तमान पता और स्थाई पता एक है तो आपको वर्तमान पता समान है विकल्प के रूप में अनचेक (uncheck) जरूर करें.



इस बात की जानकारी आईटी मंत्रालय (IT Ministry) ने दी है. सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक इस कार्ड का फायदा कोई भी असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) में काम करने वाला इंसान उठा सकता है. इस कार्ड को बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 16 से 59 साल होनी चाहिए. इस कार्ड का फायदा वह लोग नहीं उठा सकते हैं जो लोग ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं |

What is E-Shram Card

 

EShram Card: आपको बता दें कि इस कार्ड के जरिए सरकार के पास असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का रिकॉर्ड रहेगा. इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. EShram Card Registration Process: भारत में एक बड़ी आबादी असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector Worker) से जुड़ी हुई है

How To Make E-Shram Card

Shramik Card Kaise Banaye Mobile Se आसान तरीका
  1. सबसे पहले श्रमिक कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें।
  3. आपके सामने श्रम विभाग की वेबसाइट खुल कर आ जाएगी।
  4. यहां पर आपको एक विकल्प देखने को मिलेगा “ e shram self registration”
  5. इस पर आपको क्लिक करना है।
How to See Name

आज हम यूपी निवासियों के लिए लेबर कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया की जानकारी लेकर आये हैं। जिन लोगों ने लेबर कार्ड के लिए आवेदन किया है और वे जानना चाहते हैं कि उनको इस लेबर कार्ड का लाभ मिलेगा या नहीं तो वे इस जानकारी का अवलोकन अवश्य करें। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड लिस्ट कैसे देखें इसकी सभी जानकारी विस्तार से देंगे जिससे आप अपना नाम श्रमिक कार्ड लिस्ट में आसानी से देख पाएंगे। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको श्रमिक कार्ड से मिलने वाले सभी सरकारी योजनाओ का लाभ मिलेगा जिससे आपको आर्थिक सहायता प्राप्त होगा।

E-Shram Card Name List

अगर आप लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सभी जानकारी का अच्छे से अवलोकन करें। यहाँ दिए जानकारी के अनुसार आप आसानी से लिस्ट निकाल सकते हैं और उसमे अपना नाम चेक कर सकते हैं। क्योंकि आवेदन के 2 – 3 हफ्ते में ही अगर आप पात्र होंगे तो आपका नाम इस लिस्ट में आ जायेगा जिसे आप देख सकते हैं।



  • अगर आप लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा।
  • अब आपको इसके होम पेज में ऊपर बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे से आपको श्रमिक को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद श्रमिक के अंतर्गत श्रमिकों की सूची ( जनपदवार / ब्लाकवार ) को सिलेक्ट करें।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी मांगा जायेगा।
  • इसमें आपको जनपद , अगर शहरी क्षेत्र से होंगे तो नगर निकाय और ग्रामीण से होंगे तो विकास खंड पर टिक करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद Submit बटन को चुने जिससे आपके सामने लेबर कार्ड लिस्ट आ जाएगी।
  • इसमें आप अपना नाम और अपने श्रमिक कार्ड की सभी जानकारी देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको लेबर कार्ड से मिलने वाली सभी योजनाओ का लाभ मिलेगा।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
Share

Leave a Comment

Your email address will not be published.