Sarkari Job,sarkari job,sarkari result,sarkari exam,sarkariresult,sarkariexam

Sarkari Job

SARKARI JOB FIND

WWW.SARKARIJOBFIND.COM

Welcome To Sarkari Result, Sarkari Exam, (SARKARIJOBFIND.COM)

Ayushman Card New List: आयुष्मान कार्ड बनवाने में हुआ बड़ा बदलाव

Ayushman Card New List – देश के सभी गरीब नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने के लिए आयुष्मान कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए सरकार ने बड़े पैमाने पर देश के गरीब नागरिकों को ₹500000 की मुफ्त चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई है। मगर आपको बता दे हाल ही में आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव आया है। अगर आप एक बीपीएल कार्ड होल्डर है और अपने आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए नए प्रक्रिया के बारे में ध्यान पूर्वक पढ़ें।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

आयुष्मान कार्ड के जरिए आप 5 लाख रुपए तक की चिकित्सा मुफ्त प्राप्त कर सकते है। वर्तमान समय में इस योजना के जरिए सरकार लाखों नागरिकों को चिकित्सा की सुविधा दे चुकी है। अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं और आवेदन के लिए उस बड़े बदलाव और नए तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों को पढ़ें।

Ayushman Card  Yojana 2023


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Ayushman Card Update

आयुष्मान कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड होता है जिसे दिखाकर आप मुफ्त चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड को जन आरोग्य योजना के अंतर्गत साल 2015 में लागू किया गया था। सरकार ने गरीब नागरिकों को रोग मुक्त करने के लिए जन आरोग्य योजना का संचालन किया था। इसके जरिए सभी नागरिकों को आयुष्मान कार्ड दिया जा रहा है जिसे दिखाकर आप मुफ्त ₹500000 तक का इलाज प्राप्त कर सकते है।

इस बेहतरीन योजना में आप अपने परिवार के लोगों का नाम भी जोड़ सकते हैं और उन्हें भी मुफ्त चिकित्सा की सुविधा दे सकते है। आयुष्मान कार्ड की सुविधा केवल गरीब नागरिकों के लिए लागू की गई है ताकि वह बड़ी से बड़ी बीमारी से आसानी से लड़ सके

आयुष्मान कार्ड की सुविधा किसे मिलती है

अगर आप आयुष्मान कार्ड की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता पर खड़ा उतरना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

  • आयुष्मान कार्ड की सुविधा केवल बीपीएल कार्ड धारकों के लिए बनाई गई है।
  • इस योजना के लिए केवल वही आदमी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है जिसकी सालाना आय ₹200000 से कम है।
  • इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपको स्थानीय सरकारी अस्पताल में जाना होगा।
  • सीधे तौर पर आप केवल उन्हें अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकते हैं जो श्रम कार्ड पैनल पर होते हैं।
  • किसी अन्य अस्पताल में इलाज करवाने के लिए आपको पैसे देने होंगे मगर वह पैसा आपको वापस मिल जाएगा।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिए –

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ कर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको एक रसीद दिया जाएगा, आप इस रशीद को जाकर स्थानीय सरकारी अस्पताल में जमा करेंगे और उसके बाद आपको आपका आयुष्मान कार्ड दे दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड के आवेदन में हुआ बड़ा बदलाव

आपको बता दे की हाल ही में आयुष्मान कार्ड के आवेदन प्रक्रिया में एक बदलाव किया गया है। सरकार ने आयुष्मान कार्ड की नई वेबसाइट को लांच किया है मगर पुरानी वेबसाइट अब तक बंद नहीं हुई है इस वजह से अब आयुष्मान कार्ड आवेदन करने की दो वेबसाइट हो चुकी है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

आप आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करके आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए स्थानीय सरकारी अस्पताल या फिर आयुष्मान कार्ड से जुड़े अस्पतालों में आयुष्मान मित्र भी रखा गया है जो आपके लिए आयुष्मान कार्ड ऑफलाइन बनवा सकता है।

इस वजह से वर्तमान समय में ऑनलाइन और ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है। आप आसानी से अपनी सुविधा अनुसार किसी भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा स्थानीय सरकारी अस्पताल में जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल कैसे करें

आयुष्मान कार्ड प्राप्त होने के बाद आप इलाज करने के लिए अगर उसे अस्पताल में जाते हैं जो आयुष्मान कार्ड के पैनल से जुड़ा हुआ है। तो उस अस्पताल में आयुष्मान कार्ड दिखा कर आप आसानी से ₹5,00,000 तक का इलाज प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा आप अगर किसी ऐसे किसी अस्पताल में चाहते हैं जो आयुष्मान कार्ड से नहीं जुड़ा हुआ है तो वहां आपको पैसा खर्च करना पड़ता है मगर यह पैसा वापस आपके बैंक में भेज दिया जाएगा।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

निष्कर्ष

आज हमने Ayushman Card New List और आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। जिसे पढ़ कर आप आसानी से तुरंत आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते है और आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है। अगर इससे जुड़ी पूरी जानकारी आप अच्छे से समझ पाए है तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ भी जरूर साझा करें।

Share

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *